HP e District ऑनलाइन आवेदन , डाउनलोड दस्तावेज़, वैधता, स्थिति की जाँच कैसे करें

 HP e District : हिमाचल प्रदेश ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल हिमाचल प्रदेश  सरकार ने अपने राज्य के लोगो  के लिए HP e-District  पोर्टल की शुरुआत की है। इस  HP e District पोर्टल के अंतर्गत ऑनलाइन माध्यम से राज्य के लोगो  के लिए कई सारी सरकारी सेवाएँ प्रदान करता है, जिससे हिमाचल  प्रदेश के नागरिको को ऑनलाइन माध्यम से सेवाएँ प्रदान करने से उनका  जीवन  काफी आसान हो गया है।

हिमाचल प्रदेश सरकार का उद्देश्य CSC केंद्रों की स्थापना करके आम नागरिको  को प्रमाण पत्र और पेंशन संबंधी सुविधाएँ का लाभ प्रदान करना है। इन CSC केंद्रों के माध्यम से,आम नागरिक भी अपना  जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, और निवास प्रमाण पत्र जैसी सेवाएँ बिना किसी परेशानी के और घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं।

hp e district

HP e District  Overview

पोर्टल का नाम

HP e District 

राज्य का नामहिमाचल प्रदेश
शुरू किया गयाहिमाचल प्रदेश राज्य सरकार द्वारा
उद्देशहिमाचल प्रदेश के नागरिकों को प्रमाणपत्र संबंधित सुविधाएं ऑनलाइन प्रदान करना
लाभार्थीहिमाचल प्रदेश राज्य के नागरिक
अवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://edistrict.hp.gov

HP e District पोर्टल क्या है ?

हिमाचल प्रदेश ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जिसका उद्देश्य हिमाचल प्रदेश राज्य के लोगों को सरकारी सेवाओं और सरकारी  योजनाओं का उपयोग को आसान करने में मदद करना है । इस पोर्टल के माध्यम से हिमाचल प्रदेश राज्य के लोग अपने घर से ही विभिन्न प्रकार के  सरकारी दस्तावेजों के लिए आवेदन कर सकते हैं, जैसे कि आय प्रमाणपत्र ,निवास प्रमाण पत्र , जन्म प्रमाणपत्र, और मौजूदा जाती प्रमाणपत्र आदि।  इसके अलावा ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल आपको विभिन्न सरकारी योजनाओं और बिभिन्न प्रकार के  सेवाओं के बारे में जानकारी भी प्रदान करता है, ताकि हिमाचल प्रदेश राज्य के लोगों उनका लाभ उठा सकें।

इसके साथ ही, hp e-District पोर्टल के माध्यम से आप अपने प्रमाण पत्र की आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं और सरकारी सेवाओं से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

HP e District पोर्टल के लाभ

हिमाचल प्रदेश ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के कई लाभ है जो निम्न है 

  • हिमाचल प्रदेश के नागरिक घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से अपना और अपने परिवार के लोगो का जाति, आय, और निवास के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आपको इस पोर्टल पर e Nagar Palika की सेवाएँ भी उपलब्ध हैं।
  • आप को इस ऑनलाइन पोर्टल पर अपने  प्रमाणपत्र को सत्यापन और आवेदन स्थिति ट्रैकिंग की सुविधा उपलब्ध है।
  •  HP e District की सेवाओं को लोगो तक पहुचने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर्स (VLEs) के माध्यम से गाँव गाव स्तर पर फ्रंट-एंड स्थापित किए गए जा रहे  हैं।

HP e District पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं 

  • आय प्रमाण पत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • जन्म पंजीकरण और प्रमाण पत्र
  • गैर-रोजगार प्रमाणपत्र
  • भूमि जोत प्रमाण पत्र
  • परिवार रजिस्टर की कॉपी
  • बीपीएल प्रमाणपत्र
  • अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र
  • जाति (एससी / एसटी) प्रमाण पत्र
  • कृषक प्रमाण पत्र
  • कानूनी वारिस प्रमाणपत्र
  • सीवरेज कनेक्शन के लिए आवेदन
  • वजन और माप के लिए आवेदन
  • बोनाफाइड हिमाचली सर्टिफिकेट
  • शस्त्र लाइसेंस
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • खोज जल विधेयक (एमसी शिमला)
  • एमसी शिमला सेवाएं
  • ई-नगर पालिका सेवाएं
  • ईज ऑफ डूइंग बिजनेस सर्विसेज
  • दुकानों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों का पंजीकरण
  • व्यापार लाइसेंस
  • मृत्यु पंजीकरण और प्रमाण पत्र
  • विवाह पंजीकरण और प्रमाण पत्र
  • विकलांगता आईडी कार्ड
  • सीनियर सिटीजन आईडी कार्ड
  • मनरेगा के तहत पंजीकरण
  • मुख्यमंत्री कन्यादान योजना
  • मदर टेरेसा आश्रय मातृ संबल योजना
  • विधवा पुनर्विवाह
  • जल कनेक्शन के लिए आवेदन
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का प्रमाण पत्र
  • बेटी है अनमोल योजना

HP eDistrict पोर्टल पर कैसे पंजीकरण और लॉगिन करें?

  • सबसे पहले आपको हिमाचल प्रदेश ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट edistrict.hp.gov.in पर जाएं।
  • फिर आपके के सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा उस होमपेज पर “Citizen Login ” विकल्प दिखाई देगा उस  पर क्लिक करें।

HP e District ऑनलाइन आवेदन , डाउनलोड दस्तावेज़, वैधता, स्थिति की जाँच कैसे करें

  • “Citizen Login ” पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा,
  • जहां पर आपको  New Registration विकल्प दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना होगा ।

HP e District ऑनलाइन आवेदन , डाउनलोड दस्तावेज़, वैधता, स्थिति की जाँच कैसे करें

  • फिर  इसके बाद आपके सामने एक नए पेज खुल जायेगा उस  खुले पेज में मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे- नाम, मोबाइल नंबर, आधार ईमेल आदि भरकर आपको सबमिट कर देना होगा ।

HP e District ऑनलाइन आवेदन , डाउनलोड दस्तावेज़, वैधता, स्थिति की जाँच कैसे करें

                                               HP e District  Registration

  • फिर अगले पेज में आपको आधार नंबर फॅमिली की जानकारी आदि सभी जानकारी दर्ज करने के बाद Register बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • फिर इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर login ID और password आ जाएगा,
  • जिसे आपको लॉगिन पेज में  जाने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड बॉक्स में दर्ज करना होता है 
  • फिर आपको अपना login ID और password टाइप करके कैप्चा कोड को दर्ज करके submitभिकल्प  पर क्लिक कर लेना है।

HP e District Certificate applyके लिए आवेदन 

  • सबसे पहले आपको  ई-डिस्ट्रिक्ट हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट edistrict.hp.gov.in पर जाना होगा ।
  • फिर आपके के सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा उस होमपेज पर “Citizen Login ” विकल्प दिखाई देगा उस  पर क्लिक करें।
  • फिर आपको अपना login ID और password को पोर्टल के अंतर्गत लॉगिन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा,
  • जहाँ पर आपको Apply For New Services का  विकल्प दिखाई देगा जिसे आपको क्लिक कर लेना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने विभिन्न प्रकार के  सेवाएं आ जाएगी,
  • फिर जिसमे से आपको “Bonafide Himachali Certificate” का चयन करना होगा ।

HP e District ऑनलाइन आवेदन , डाउनलोड दस्तावेज़, वैधता, स्थिति की जाँच कैसे करें

  • अब आपके सामने एक आवेदन करने का फॉर्म खुल कर आ जाएगा, जिसमे आपको अपनी सभी आवश्यक जानकारी जैसे- नाम, मोबाइल नंबर, आधार ईमेल आदि  भर करके मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड कर लेना है।
  • विवरण भरने के बाद आवेदन जमा हो जाने के बाद, आप अपने होमपेज पर ‘Track Application‘ विकल्प पर क्लिक करके इसकी स्थिति की साडी जानकारी को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।

HP e District  track application status | आवेदन की स्थिति ऐसे ट्रैक करें

  • सबसे पहले, आपको HP eDistrict  की आधिकारिक वेबसाइट edistrict.hp.gov.in पर जाना होगा ।
  • फिर होमपेज पर आपको ‘Track Application’ का विकल्प दिखाई देगा , आपको उस पर क्लिक करना होगा ।
  • फिर आपको अपने आवेदन की स्थिति जांचने के लिए अपना आवेदन संख्या और अन्य सभी जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी।

HP e District ऑनलाइन आवेदन , डाउनलोड दस्तावेज़, वैधता, स्थिति की जाँच कैसे करें

  • अपनी जानकारी भरने के बाद, ‘Submit’ बटन पर क्लिक कर दे ।
  • Submit’ बटन पर क्लिक करते ही आपके आवेदन की स्थिति आपके सामने दिखेगी।

हेल्पलाइन नंबर

हिमाचल प्रदेश राज्य  के नागरिकों को ई डिस्ट्रिक्ट हिमाचल ऑनलाइन पोर्टल से सम्बंधित  किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो हम आपको हिमाचल प्रदेश नागरिको को  नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर या ईमेल आईडी पर संपर्क कर सकते है ।

Helpdesk Support : 18001808076

Helpdesk e-Mail : helpdesk.edistrict.itl@gmail.com