Income certificate uttarakhand online apply उत्तराखंड में, आय प्रमाण पत्र राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो एक निर्दिष्ट अवधि के भीतर किसी व्यक्ति या परिवार की वित्तीय कमाई को प्रमाणित करता है। राजस्व विभाग जैसे सक्षम प्राधिकारियों द्वारा जारी किया गया यह प्रमाणपत्र विभिन्न उद्देश्यों के लिए आय के प्रमाण के रूप में कार्य करता है।
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Toggleआय प्रमाण पत्र एक कानूनी दस्तावेज है जो व्यक्तिगत वार्षिक आय को प्रमाणित करता है। उत्तराखंड का राजस्व विभाग राज्य सरकार से सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण पत्र जारी करता है। इस लेख में, हम उत्तराखंड में आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए दिशानिर्देशों पर नजर डालते हैं।

E-services uk Key हाईलाइट
Article Name | income certificate uttarakhand |
राज्य | उत्तराखंड |
विभाग | राजस्व विभाग |
प्रक्रिया | Online |
वर्ष | 2024 |
अधिकारिक वेबसाइट | https://eservices.uk.gov.in/ |
उद्देश्य | आय प्रमाण पत्र जारी करना |
Eligibility Criteria for Income Certificate in Uttarakhand
आवेदक को उत्तराखंड का निवासी होना चाहिए।
कोई भी व्यक्ति जो कार्यरत है और उत्तराखंड का निवासी है, वह उत्तराखंड आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए पात्र है।
Income Certificate Uttarakhand आवश्यक दस्तावेज
उत्तराखंड में आय प्रमाण पत्र के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।
आवेदक फोटो
आईडी प्रमाण
निवास प्रमाण पत्र
राशन कार्ड/परिवार रजिस्टर की प्रतिलिपि
स्वघोषणा प्रपत्र
वेतन पर्ची (वैकल्पिक दस्तावेज़)
Income Certificate Uttarakhand Benefites
आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता और क्या क्या लाभ है.यहां हम इसका भी विवरण प्रस्तुत करने जा रहे हैं. जो कि इस प्रकार निम्लिखित है:
- स्कूल व कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है.
- बैंक से लोन लेने के लिए भी आपको आय प्रमाण पत्र देना होता हैं.
- राज्य और केंद्र सरकार के द्वारा जितनी भी योजनाएं का लाभ लेने के लिए भी आय प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है
- आय प्रमाणपत्र की आवश्यकता राशन बनवाने के लिए भी पड़ती है.
- आप किसी प्रकार की स्कॉलरशिप लिए आपके पास आय प्रमाण पत्र का होना बहुत आवश्यक है.
How to Register on Uttarakhand e-Services?
उत्तराखंड ई-सेवाओं को पंजीकृत करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
- दौरा करना उत्तराखंड ई-सेवा पोर्टल.
- ‘यहां साइन अप करें’ पर क्लिक करें।
- आपकी स्क्रीन पर एक ‘उपयोगकर्ता पंजीकरण’ फॉर्म खुल जाएगा।
- अपना नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, पता दर्ज करें।
- ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
How to Apply for an Income Certificate in Uttarakhand?
उत्तराखंड में आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
- सबसे पहले आप को उत्तराखंड ई-सर्विसेज पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट eservices.uk.gov.in पर जाना होगा.
- अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज में Citizen login Form दिखेगा.
- इस होम पेज में आपको लॉगिन करने के कई विकल्प दिखाई देंगे जैसे की Citizen, CSC, EDC, Officer. जैसा की स्क्रीनशॉट में दिखया गया है
- इसके बाद आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालना होगा जिसे आपने रजिस्ट्रेशन करते समय बनाया था .
- फिर आपको Sign in बटन पर क्लिक करना होगा और उसमे अपना यूजर नेम और पासवर्ड डाल कर लॉग इन कर लेना है .
- इसी प्रकार से आप ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल उत्तराखंड पर लॉगिन कर सकते है.
- ‘सेवाएँ’ पर क्लिक करें।
- ‘राजस्व विभाग’ चुनें।
- ‘आय प्रमाणपत्र’ चुनें।
- अपना फोटोग्राफ अपलोड करें.
- सभी अनिवार्य दस्तावेज अपलोड करें।
- ‘सबमिट’ पर क्लिक करें.
- आपकी स्क्रीन पर आय प्रमाण पत्र के लिए एक आवेदन पत्र खुल जाएगा।
- सभी विवरण ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
- ‘भुगतान करें और सबमिट करें’ पर क्लिक करें।
- आवश्यक भुगतान करें.
- आपको संदर्भ के लिए एक आवेदन संख्या प्राप्त होगी।
Track Application Status of Income Certificate Uttarakhand?
ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड पोर्टल पर आवेदन की स्थिति की जाँच के लिए आपको निम्न बिन्दुओ का पालन करना होगा-
सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड पोर्टल पर आवेदन की स्थिति की जाँच के लिए अदिकारिक वेबसाइट eservices.uk.gov.in पर जाना होगा.
अदिकारिक वेबसाइट के होम पेज में आपको Know Application Status का विकल्प दिखाई देगा . आपको उस पर क्लिक करे
आपको उस पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा जहाँ पर आपको अपना एप्लीकेशन नंबर डाल कर सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है.
- सर्च के बटन पर क्लिक करते ही आप के सामने बनाये हुए प्रमाण पत्रों की स्थिति आ जाएगी
इस प्रकार आप अपने आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते है.
How to Verify your Income Certificate in Uttarakhand?
e-Services Portal उत्तराखंड से आप अपने आय प्रमाण पत्रों का ऑनलाइन सत्यापन भी कर सकते है जो इस प्रकार है –
ससे पहले आपको अपने Certificate Verification के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा
अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको ‘Verify Certificate’ का Button दिखेगा आप को उस पर क्लिक कर देना है
उस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा.जैसा की स्क्रीनशॉट में दिखया गया है
- यहाँ पर आपको अपना एप्लीकेशन नंबर डालना है. आवेदन क्रमांक डालने के बाद आपको ‘Search’ बटन पर क्लिक कर देना है.
- Search’ बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपका प्रमाण पत्र की जानकारी खुलकर आ जाएगी.
- इस प्रकार से आप अपने प्रमाण पत्र का सत्यापन कर सकते है.
How to Download your Income Certificate in Uttarakhand?
उत्तराखंड में अपना आय प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
दौरा करना उत्तराखंड ई-सेवा पोर्टल.
‘प्रमाणपत्र डाउनलोड करें’ पर क्लिक करें।
अपना मोबाइल संख्या दर्ज करे।
‘वेरिफाई ओटीपी’ पर क्लिक करें।
आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी दर्ज करें.
आप अपना सर्टिफिकेट नीचे देख पाएंगे
उत्तराखंड में आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन शुल्क/समय
उत्तराखंड में आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन शुल्क रु. 30
उत्तराखंड में आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए 15 दिन का समय लगता है।
पूछे जाने वाले प्रश्न
Q . आय प्रमाणपत्र उत्तराखंड से संबंधित कुछ सामान्य प्रश्न क्या हैं?
आप नीचे दिए गए लिंक में सामान्य आय प्रमाणपत्र उत्तराखंड प्रश्नों की सूची और उनके उत्तर पा सकते हैं।
Q . मैं आय प्रमाणपत्र उत्तराखंड से संबंधित अपने प्रश्नों का निःशुल्क उत्तर कहां से प्राप्त कर सकता हूं?
Tesz नागरिकों के लिए सरकार से संबंधित प्रश्न पूछने के लिए एक निःशुल्क उपयोग वाला मंच है। प्रश्न उत्तर देने के लिए विशेषज्ञों, विभागों और नागरिकों के समुदाय को भेजे जाते हैं। आप यहां प्रश्न पूछ सकते हैं.
credit by Gyan ok
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