Domicile certificate delhi online apply/ जानें आवेदन और डाउनलोड कैसे करें

Domicile certificate delhi online apply : अधिवास प्रमाण पत्र या निवास प्रमाण पत्र यह साबित करने के लिए एक आवश्यक कानूनी दस्तावेज है कि किसी व्यक्ति के पास किसी विशेष राज्य में निवास है। दिल्ली में, राजस्व विभाग, एनसीटी सरकार अधिवास प्रमाण पत्र जारी करती है। इसके अलावा, अधिवास प्रमाण पत्र किसी व्यक्ति को दिल्ली सरकार द्वारा अपने निवासियों को प्रदान की जाने वाली कई सुविधाओं और योजनाओं का दावा करने की अनुमति देता है। इस लेख में, हम Domicile certificate delhi online apply करके  प्राप्त करने की प्रक्रिया पर विस्तार से नज़र डालते हैं।

Domicile certificate delhi online apply

e District Dehli highlight keys

आर्टिकलDelhi Domicile Certificate
विभागRevenue Department
लाभार्थीState residents
लाभBenefit of government services
 आधिकारिक वेबसाइटedistrict.delhigovt.nic.in
 डाउनलोड फॉर्म पीडीएफClick Here

निवास प्रमाण पत्र का उद्देश्य | Purposes of Domicile Certificate

Domicile certificate  का उपयोग कई स्थितियों में स्थानीय प्राथमिकता प्राप्त करने के लिए किया जाता है। शैक्षणिक संस्थानों या सरकारी नौकरियों आदि में निवासी आधारित लोगो को आरक्षण का लाभ उठाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। इसका उपयोग छात्रों द्वारा उस राज्य के निवासियों के लिए छात्रवृत्ति आदि जैसे योजनाओं के लिए आवेदन करने के लिए भी किया जाता है। इसका उपयोग  ऋण देने वाले संस्थानों को निवास स्थान के प्रमाण के रूप में अधिवास प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता हो सकती है।

पात्रता मापदंड | eligibility criteria domicile certificate

दिल्ली सरकार से अधिवास प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं जो नीचे इस प्रकार दिए गए है -:

  • आवेदक का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाना चाहिए।
  • आवेदक एक होना चाहिए दिल्ली का निवासी पिछले तीन वर्षों से.
  • आवेदक दिल्ली में एक घर/संपत्ति/भूमि का मालिक होना चाहिए।
  • यदि महिला आवेदक दिल्ली की निवासी हैं तो वे प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकती हैं।
  • नाबालिगों के मामले में, प्रमाणपत्र उनके माता-पिता के निवास के आधार पर जारी किया जाता है।

आवश्यक दस्तावेज़ | Documents Required domicile certificate

अधिवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए, किसी व्यक्ति के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए:

  • निवास प्रमाण पत्र फॉर्म के अनुलग्नक- I में निर्धारित अनुसार शपथ पत्र।
  • पहचान प्रमाण : (आधार कार्ड, पहचान पत्र, मतदाता  राशन कार्ड, आदि)
  • निवासी प्रमाण :  (बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी बिल,  आदि)
  • जन्म की एक प्रति प्रमाणपत्र।
  • आवेदक के पास जमीन होने का प्रमाण।
  • पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो।

Domicile certificate delhi online apply | ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

आवेदक नीचे निर्दिष्ट प्रक्रियाओं का पालन करके अधिवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकता है:

स्टेप 1: सबसे पहले आवेदक को दिल्ली सरकार के आधिकारिक वेब पोर्टल वेबसाइट  edistrict.delhigovt.nic.in पर जाना होगा 

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दिल्ली-अधिवास-प्रमाणपत्र-होम-पेज

  • चरण 2: आधिकारिक पोर्टल की वेबसाइट के होम पेज पर ‘हमारी सेवाएँ (our services )’ अनुभाग के अंतर्गत ‘सेवा लागू करें (apply service)‘ पर क्लिक करें।
  • चरण 3: अब आपके सामने एक लॉग इन फॉर्म खुल जायेगा उसमे  आपको अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा।

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दिल्ली-अधिवास-प्रमाणपत्र-नागरिक-लॉगिन-फॉर्म

चरण 4: लॉग इन बटन पर क्लिक करने के बाद इसके अंतर्गत  सभी विकल्प दिखाई देंगे जिसे आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको ” “सेवाओं के लिए आवेदन करें” बटन पर क्लिक करे 

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दिल्ली-अधिवास-प्रमाणपत्र-आवेदन-ऑनलाइन

चरण 5:  नीचे दिए गए सभी आवेदन पत्र में अधिवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आपको “आवेदन करना” बटन पर क्लिक करना होगा ।

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दिल्ली-अधिवास-प्रमाणपत्र-आवेदन-प्रपत्र

 

चरण 6: फिर आपको  आवेदन पत्र में सभी आवश्यक विवरण को सही सही भरने के बाद अपना सभी  सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करके अपलोड करे । फिर आपको अपना सभी दस्तावेज को अपलोड करने के बाद जमा करना” बटन “पर क्लिक करें

चरण 7: आवेदन पत्र जमा करने के बाद एक पावती संख्या प्राप्त करें और प्राप्त पावती का प्रिंट भी ले लें।

ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

आवेदक अधिवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए संबंधित क्षेत्र के उपमंडल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) या उपायुक्त के कार्यालय से संपर्क कर सकता है। साथ ही, आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड या प्रिंट कर लें। संदर्भ के लिए निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र नीचे दिया गया है:

आपको आवेदन पत्र विधिवत स्व-सत्यापित भरना होगा। आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पूरा करके नामित अधिकारी के पास जमा कर दें।  – इसके बाद अपना एप्लिकेशन नंबर इकट्ठा कर लें. संबंधित प्राधिकारी आवेदन की तारीख से 14 दिनों के भीतर प्रमाण पत्र जारी करेगा।

आवेदन पत्र की स्थिति कैसे ट्रैक करें? | How to track the application form status?

हमारे सेवा अनुभाग के अंतर्गत अपने निवास प्रमाण पत्र  को ट्रैक करने के आपको निम्न लिखित चरणों का पालन करना होगा जो इस प्रकार है –

  •  सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली के आधिकारिक पोर्टल की वेबसाइट  edistrict.delhigovt.nic.in पर जाना होगा 
  • आधिकारिक पोर्टल की वेबसाइट के होम पेज पर ‘हमारी सेवाएँ (our services )’ अनुभाग के अंतर्गत ‘”अपने एप्लिकेशन को ट्रैक करें”  पर क्लिक करें।

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हमारे सेवा पृष्ठ पर ‘अपने आवेदन को ट्रैक करें’ विकल्प

  • एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमें विभाग का चयन करें, इसके लिए आवेदन करें,
  • आवेदन संख्या दर्ज करें और आवेदक का नाम दर्ज करें जैसे विकल्प होंगे।

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  •  उस सेवा का चयन करें जिसके लिए आवेदन दायर किया गया है।
  • आपको उस फॉर्म में मांगे गए सभी विवरण को दर्ज करके संबंधित आवेदन संख्या को भी  दर्ज करना होगा 
  • कैप्चा दर्ज करने के बाद ‘खोज’ विकल्प पर क्लिक करें।

ध्यान दें – एप्लिकेशन को 7738299899 पर एक टेक्स्ट संदेश भेजकर भी ट्रैक किया जा सकता है, और इसका प्रारूप यह है: एसएमएस – EDISTDL

दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट प्रमाणपत्र डाउनलोड और प्रिंट | Downloading domicile certificate the edistrict Delhi

अपना निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए आपको आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाना होगा और पर क्लिक करना होगा प्रमाणपत्र प्रिंट/डाउनलोड करें जोड़ना।

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अब ड्रॉपडाउन सूची से विभाग और आवेदन का चयन करें। फिर आवेदन संख्या दर्ज करें और अपना अधिवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड या प्रिंट करने के लिए जारी रखें बटन पर क्लिक करें।

ऑनलाइन सर्टिफिकेट कैसे वेरिफाई करें | How to verify the online certificate

ऑनलाइन प्रमाणीकरण प्रक्रिया ने वांछित प्रमाणपत्र प्राप्त करना आसान बना दिया है। हालाँकि, पारदर्शिता बनाए रखने के लिए इन प्रमाणपत्रों को संबंधित विभागों द्वारा सत्यापित किया जाना आवश्यक है। आपको अपने प्रमाणपत्र को सत्यापित करने का विकल्प दिल्ली सरकार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेगा। प्रक्रिया जानने के लिए आप आगे पढ़ सकते हैं.

  • दिल्ली एडिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट edistrict.delhigovt.nic.in पर जाएं।
  • “हमारी सेवाएँ” अनुभाग में, आप “अपना प्रमाणपत्र सत्यापित करें” विकल्प पा सकते हैं।

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  • हमारे सेवा पृष्ठ पर ‘अपना प्रमाणपत्र सत्यापित करें’ विकल्प पर क्लिक करना होगा 
  • एक फॉर्म दिखाई देगा. सभी विवरण और कैप्चा भरें, और “खोज” विकल्प पर क्लिक करें।

Fill-in-all-the-details-and-Captchaअपना प्रमाणपत्र प्रपत्र सत्यापित करें

  • आपको प्रमाणपत्र की प्रामाणिकता के संबंध में एक संदेश प्राप्त होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों

Q . यदि मेरा इलाका दिल्ली सरकार के जिला पोर्टल पर सूचीबद्ध नहीं है तो क्या होगा?
यदि आपका इलाका दिल्ली सरकार के जिला पोर्टल पर सूचीबद्ध नहीं है, तो आप हेल्पलाइन नंबर 1031 पर कॉल कर सकते हैं और अपने इलाके को शामिल करने का अनुरोध कर सकते हैं।

Q . जिला दिल्ली सरकार पोर्टल पर मेरा आवेदन क्यों खारिज कर दिया गया?
जिला दिल्ली सरकार पोर्टल पर आवेदन अस्वीकृत होने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें प्रमुख है अधूरे दस्तावेज। यदि ऐसा मामला है, तो आप लापता दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं। अगर वजह कुछ और है तो आपको दोबारा आवेदन करना होगा.

Q .क्या नाबालिग दिल्ली सरकार के जिला पोर्टल पर आवेदन भर सकते हैं?
नहीं, नाबालिग दिल्ली सरकार के जिला पोर्टल पर आवेदन पत्र नहीं भर सकते हैं। वे अपने माता-पिता की आईडी के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपनी प्रोफ़ाइल को अपने माता-पिता के खाते में जोड़ना होगा।

Q . जिला दिल्ली सरकार पोर्टल पर मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें?
यदि आपका मोबाइल नंबर बदल गया है, तो आप हेल्पलाइन नंबर का उपयोग करके जिला दिल्ली सरकार से संपर्क कर सकते हैं। आप आधिकारिक वेबसाइट पर उल्लिखित किसी अन्य संपर्क विवरण का भी उपयोग कर सकते हैं।

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