CG e District - छत्तीसगढ़ आय, जाति, निवास ऑनलाइन आवेदन

CG e District : छत्तीसगढ़ में आम लोगो को प्रमाणपत्र को बनवाने और उसमें सुधार करने आदि से जुड़े सभी कार्यों के लिए राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ ई डिस्ट्रिक्ट CG e District पोर्टल लॉन्च किया है। आप इस पोर्टल पर आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र ,जाती प्रमाण पत्र , जन्म पंजीकरण प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण, मूल निवासी प्रमाण पत्र जैसे विभिन्न प्रकार के प्रमाणपत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप चाहे किसी भी जाती अथवा अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के भी हो तो भी आप इस पोर्टल इस मदद से अपना प्रमाण पत्र को बनवा सकते है

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित CG e District (छत्तीसगढ़ ई-डिस्ट्रिक्ट) पोर्टल नागरिकों को विभिन्न प्रमाण पत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान करता है। यह पोर्टल सरकारी सेवाओं को डिजिटल रूप से उपलब्ध कराकर नागरिकों के समय और प्रयास की बचत करता है।

CG eDistrict portal Overview

आलेख का नाम CG eDistrict
विभाग का नाम CG e District (छत्तीसगढ़ ई-डिस्ट्रिक्ट) पोर्टल
लांच छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू
उद्देश्य इस लेख में हम आपको छत्तीसगढ़ आय जाति निवास प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए पत्रता और दस्तावेज के बारे में विस्तार से बताया गया है.
स्थिति जांचने की प्रक्रिया ऑनलाइन (Online)
आधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.cgstate.gov.in/

CG eDistrict पोर्टल क्या है ?

CG e District पोर्टल छत्तीसगढ़ में आम लोगो को प्रमाणपत्र को बनवाने और उसमें सुधार करने आदि से जुड़े सभी कार्यों के लिए राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ ई डिस्ट्रिक्ट (Chhattisgarh e-Distric) पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल में आय प्रमाण पत्र ,जाती प्रमाण पत्र, लाइसेंसिंग, आदि जसे प्रमाण पत्र को जारी किया जाता है और राजस्व सेवाओं को को लोगो तक पहुचने के लिए , छत्तीसगढ़ सरकार ने सीजी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल विकसित किया है। वर्तमान समय में, इस पोर्टल पर 126 से भी अधिक सेवाएँ ऑनलाइन प्रदान की जाती हैं।

छत्तीसगढ़ प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप भी छत्तीसगढ़ प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • पहचान पत्र : (आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड आदि)
  • ड्राइविंग लाइसेंस (यदि उपलब्ध हो)
  • स्व-घोषणा पत्र : (आवेदक द्वारा अपनी आय की पुष्टि के लिए)
  • आय प्रमाणपत्र (यदि लागू हो - कम आय के मामले में)
  • ग्राम प्रधान या VDO द्वारा प्रमाण पत्र (ग्रामीण क्षेत्रों में)

CG eDistrict Registration कैसे करें ?

CG E District पोर्टल के लिए नया यूजरनेम पाने के लिए, आपको CG E District वेबसाइट पर नए यूजर के रूप में पंजीकरण करना होगा। नया CG E District आईडी पाने के लिए बताए गए चरणों का पालन करें-

  • CG E District पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ ई-डिस्ट्रिक्ट के अधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.cgstate.gov.in/ पर पर जाएं ।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज पर कुछ ऐसे विकल्प दिखाई देंगे जैसा की स्क्रीनशॉट में दिखया गया है
  • आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर आपको कई बिकल्प दिखाई देंगे जिसमे से आप को “नागरिक” बिकल्प पर आप क्लिक कर देंना है जैसा की स्क्रीनशॉट में दिखया गया है
  • CG eDistrict Portal Registration
  • यदि आप लोक सेवा केंद्र या शाशकीय रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो भी आप बगल में दिए गए विकल्पों की मदद लेकर कर सकते हैं
  • नागरिक” बिकल्प पर आप क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुल जायेगा जहाँ परआपको लॉगिन करने को कहा जाएगा, लेकिन आप को एक नए लॉग इन करने के लिए आप को “Click Here for New Registration” पर क्लिक करना होगा ।जैसा की स्क्रीनशॉट में दिखया गया है
  • CG eDistrict Portal Login
  • पर क्लिक करने बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया फॉर्म खुलकर आ जायेगा , आपको उस इस फॉर्म को ध्यान पूर्वक पढ़ कर उसमे पूछी गयी सभी जानकारी को जैसे की आप का नाम ,आप का पूरा नाम ,जिला आदि सभी जाकारी को सही सही भर लेना है
  • CG eDistrict Portal Registration
  • सभी जानकारी को भरने के बाद आप को सबमिट के बिकल्प पर क्लिक कर लेना होगा
  • आप पंजीकृत सफल हो जाएंगे। लॉगिन करने के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करें।

CG eDistrict Portal login प्रक्रिया

यदि आप सीजी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर रेजिस्ट्रैशन कर लिया है तो आप को ऑनलाइन लॉग इन करने के लिए, उल्लिखित चरणों का पालन करना होगा -

  • CG eDistrict पोर्टल लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ ई-डिस्ट्रिक्ट केअधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.cgstate.gov.in/PACE/login.do पर जाएं ।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज पर कुछ ऐसे विकल्प दिखाई देंगे जैसा की नीचे स्क्रीनशॉट में दिखया गया है
  • आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर आपको कई बिकल्प दिखाई देंगे जिसमे से आप को “नागरिक” बिकल्प पर आप क्लिक कर देंना है , जैसा की स्क्रीनशॉट में दिखया गया है
  • CG eDistrict Portal Login
  • चरण 4: उस पर क्लिक करते ही आप के सामने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें का पेज खुलकर आ जायेगा जिसमे आपको अपना बनाया हुआ उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज कर लेना है
  • चरण 5: फिर इसके बाद लॉगिन बटन पर क्लिक कर देना है । लॉग इन करते आप सभी सुबिधाओ में आ जाएँगे जहा आप अपना सभी प्रमाण पत्रों को बनवा सकते है

CG eDistrict प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी CG eDistrict प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने राज्य के CG eDistrict पोर्टल का उपयोग करना होगा। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

  • CG eDistrict प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले अपने राज्य के ई-डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। उत्तर प्रदेश में ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी पोर्टल का उपयोग किया जाता है।
  • CG eDistrict वेबसाईट के होमपेज पर आपको दाहिने तरफ “नागरिक” अनुभाग पर क्लिक करना होगा
  • CG eDistrict Portal Registration

चरण 2: नए उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करें

  • यदि आप पहले से CG eDistrict पर पंजीकरण नहीं किया हैं, तो '“Click Here for New Registration' पर क्लिक करें। उस पर क्लिक करने पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि भरें और फॉर्म को सबमिट कर देना है । पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक यूजरनेम और पासवर्ड मिल जाएगा ।

चरण 3: लॉगिन करें

  • आपको उस प्राप्त यूजरनेम और पासवर्ड का उपयोग करके पोर्टल पर लॉगिन कर लेना है ।

चरण 4: आवेदन फॉर्म भरें

  • लॉगिन करने के बाद, आपको प्रमाण पत्र सेवा के सेक्शन में जाना होगा और आप जिस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते है उस विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद, आपके सामने "प्रमाण पत्र" के लिए आवेदन का फॉर्म खुल जाएगा । इसमें सभी आवश्यक जानकारी जैसे उपयोगकर्ता नाम पूरा नाम, पासवर्ड जिला सुरक्षा,प्रश्न और उत्तर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी ,आधार कार्ड नंबर पता, और अन्य जानकारी भरना होगा ।

चरण 5: दस्तावेज़ अपलोड करें

  • आवेदन फॉर्म सभी जानकारी भरने के बाद, निम्नलिखित दस्तावेज़ों की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें:
    • राशन कार्ड
    • पहचान पत्र
    • बैंक पासबुक
    • स्व-घोषणा पत्र
    • अन्य आवश्यक दस्तावेज़

चरण 6: एप्लीकेशन नंबर प्राप्त करें

  • सभी जानकारी और दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दे । इसके बाद आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिलेगा, जिसकी मदद से आप अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

चरण 7: पेमेंट करें

  • इसके बाद आपको निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। भुगतान आप इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, या UPI के माध्यम से कर सकते हैं।
  • इसके कुछ दिनों बाद संबंधित अधिकारी आपके दस्तावेज़ों की जांच करेंगे। यदि सब कुछ सही पाया जाता है, तो आपका प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद आप इस पोर्टल से अपने प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।

CG eDistrict प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी CG eDistrict प्रमाण पत्र का ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है , तो आप नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) या अपने तहसील/SDM कार्यालय में जाकर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा :

चरण 1: निकटतम CSC केंद्र या तहसील कार्यालय जाएं

  • CG eDistrict प्रमाण पत्र का ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) या तहसील कार्यालय में जाएं। तहसील में आवेदन के लिए आपको SDM या अन्य राजस्व अधिकारियों से संपर्क करना होगा।

चरण 2: आवेदन फॉर्म प्राप्त करें

  • इसके बाद आप जिस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते है उस फॉर्म को प्राप्त कर लेना है ।

चरण 3: आवेदन फॉर्म भरें

  • उस आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें जैसे कि:
    • आवेदक का नाम
    • स्थायी पता
    • वार्षिक आय का विवरण
    • परिवार के अन्य सदस्यों की आय (यदि कोई हो)

चरण 4: दस्तावेज़ संलग्न करें

  • इसके बाद उस फॉर्म के साथ निम्नलिखित दस्तावेज़ों की फोटो कॉपी संलग्न कर देना है -
    • राशन कार्ड
    • पहचान पत्र
    • बैंक पासबुक

चरण 5: फॉर्म जमा करें

  • फॉर्म मे सभी जानकारी भरने के बाद और सभी दस्तावेज़ों को एक साथ संलग्न करके तहसील कार्यालय या CSC केंद्र में जमा कर देना है ।

चरण 6: सत्यापन प्रक्रिया

  • इसके बाद आपके द्वारा दिए गए सभी दस्तावेज़ों का सत्यापन करने के बाद तहसील कार्यालय द्वारा आपको पवर्ती संख्या दे दिया जाएगा इसके कुछ दिनों बाद आपका प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

चरण 7: प्रमाण पत्र प्राप्त करें

  • कुछ दिनों बाद जाकर आप अपने प्रमाण पत्र को सीधे तहसील कार्यालय से या जन सेवा केंद्र से प्राप्त हो सकता है।

CG eDistrict Track Application Status कैसे देखें?

यदि अपने CG eDistrict पोर्टल के अंतर्गत किसी जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया है और आप अपने CG eDistrict प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति / Track Application Status देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें-

  • CG eDistrict पोर्टल पर प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति को देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • होम पेज खुलने के बाद होम पेज पर आपको “आवेदन की स्थिति” के ऑप्शन दिखाई देगा जैसा की स्क्रीनशॉट मे दिखाया गया है -
  • CG eDistrict Application Status Check
  • इसके बाद आपको आवेदन की स्थिति के लिंक पर क्लिक करना होगा .
  • उस पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक स्टेटस ट्रैकिंग फॉर्म खुल जाएगा ।
  • इसके बाद अब आपको अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके सर्च बटन पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन करने वाले व्यक्ति की सभी जानकारी ओपन हो जाएगी।

CG eDistrict पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं

CG eDistrict पोर्टल के माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा प्रदान किये गए सभी प्रमाणपत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इस पोर्टल पर निम्नलिखित प्रकार की सेवाएं उपलब्ध हैं –

प्रमाण पत्र सेवायें

  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जन्म पंजीकरण
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • विवाह पंजीकरण
  • विवाह प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

अनुज्ञप्ति सेवायें

  • कीटनाशक लाइसेंस
  • खाद्यान्न पंजीकरण (स्माल कॉटेज हेतु पंजीकरण)
  • दुकान एवं स्थापना पंजीयन हेतु
  • नए किस्म के बीज लाइसेंस को शामिल करना
  • बीज लाइसेंस का नवीकरण
  • वन उत्पाद के लिए खुदरा बिक्री की मंजूरी के लिए आवेदन
  • व्यापार हेतु अनुज्ञप्ति
  • स्थापित सॉमिल को चलाने के लिए मंजूरी लाइसेंस के लिए आवेदन
  • होटल व्यापार अनुज्ञप्ति

राजस्व सेवाएँ

  • छत्तीसगढ़ केरोसिन मर्चेंट लाइसेंस
  • कोर्ट ऑर्डर सर्टिफिकेट रेवेन्यू कोर्ट
  • राहत सहायता प्राकृतिक आपदाएं
  • कृषि भूमि परिवर्तित आरबीसी
  • संघ / संस्थानों और प्लेयर्स के लिए फाइनेंसियल हेल्प
समान्य निर्देश
योग्यता :
◉ आवेदक छत्तीसगढ़ का निवासी होना चाहिए .

आवश्यक दस्तावेज़
◉फॉर्म 16 की तरह नियोक्ता से प्रमाण पत्र
◉पटवारी / सरपंच / पार्षद से प्रमाण पत्र
◉राशन कार्डभूमि या घर की संपत्ति से आय
◉अन्य आय प्रमाण पत्र.

शुल्क विवरण :
◉ रु. 30.00

प्रमाण पत्र जारी होने की अनुमानित तिथि :
◉समान्यतः आवेदन करने के 15 दिनों के उपरांत कोई भी प्रतिक्रिया दी जाएगी .

CG eDistrict हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको इस CG eDistrict पोर्टल पर प्रमाणपत्र का आवेदन करने और प्रमाण पत्र का स्थिति या सत्यापन करने में कोई भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो आप निम्नलिखित संपर्क विवरणों पर संपर्क करके अपने समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं.

फोन नंबर 0771-2533350
ईमेल एड्रेस edistricthd.cg@gmail.com
आधिकारिक वेबसाईट https://edistrict.cgstate.gov.in/

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

CG eDistrict क्या है?

CG e District पोर्टल छत्तीसगढ़ में आम लोगो को प्रमाणपत्र को बनवाने और उसमें सुधार करने आदि से जुड़े सभी कार्यों के लिए राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ ई डिस्ट्रिक्ट (Chhattisgarh e-Distric) पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल में आय प्रमाण पत्र ,जाती प्रमाण पत्र, लाइसेंसिंग, आदि जसे प्रमाण पत्र को जारी किया जाता है

CG eDistrict पोर्टल पर प्रमाण पत्रों का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

CG E District पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ ई-डिस्ट्रिक्ट के अधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.cgstate.gov.in/ पर अपने सभी डिटेल्स की जानकारी को दर्ज करके अपने जाति प्रमाण पत्र के आवेदन कर सकते हैं

CG eDistrict पोर्टल पर प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने का शुल्क क्या है?

CG eDistrict पोर्टल पर सेवाओं के अनुसार अलग-अलग शुल्क होते हैं, हालांकि राज्य के निवासियों के लाभ के लिए उन्हें नाममात्र रखा जाता है।

CG eDistrict पोर्टल पर प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन के लिए कौन-कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं?

CG eDistrict पोर्टल पर प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज के प्रकार पर निर्भर करते हैं। सामान्यत: आवेदक को पहचान, पता, और संबंधित समर्थन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

छत्तीसगढ़ में ऑनलाइन प्रमाणपत्र बनने में कितने दिनों का वक़्त लगता है?

छत्तीसगढ़ में इस CG eDistrict पोर्टल की मदद से प्रमाणपत्र 2 से 3 दिनों में बन जाते है, लेकिन विषम परिस्थितियों में 7 दिन भी लग सकते हैं।

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