eDistrict Delhi : दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किया गया है eDistrict Delhi पोर्टल पर नागरिकों को विभिन्न सरकारी सेवाएं ऑनलाइन प्रदान करता है। इस पोर्टल के माध्यम से आप आय प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, निवास प्रमाणपत्र सहित कई अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस पोर्टल की मदद से सभी लोगों को प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों में जाने की आवश्यकता नहीं है। वे आसानी से पोर्टल तक पहुंच सकते हैं और सरकार द्वारा दिए जाने वाले विभिन्न प्रमाणपत्रों का लाभ उठा सकते हैं।
इस लेख में हम आपको eDistrict Delhi पोर्टल पर आय , जाति , निवास आदि के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे.
eDistrict Delhi Overview
आलेख का नाम | eDistrict Delhi |
विभाग का नाम | eDistrict Delhi (ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली ) |
लांच | दिल्ली सरकार द्वारा शुरू |
उद्देश्य | इस लेख में हम आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली के आय , जाति, निवास प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए पत्रता और दस्तावेज के बारे में विस्तार से बताया गया है. |
स्थिति जांचने की प्रक्रिया | ऑनलाइन (Online) |
आधिकारिक वेबसाइट | https://edistrict.delhigovt.nic.in/ |
eDistrict Delhi पोर्टल क्या है ?
ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो नागरिकों को दिल्ली सरकार की विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। e District Delhi पोर्टल पर दिल्ली निवासियों को कई प्रमाणपत्रों और सरकारी सहायता प्राप्त सुविधाओं के आवेदन करने में सक्षम बनाने के अलावा, ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा जारी किए गए विभिन्न प्रमाणपत्रों के ई-सत्यापन की सुविधा भी प्रदान करता है।
e District Delhi प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज
यदि आप भी e District Delhi प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:
- राशन कार्ड
- बैंक पासबुक
- पासपोर्ट साइज़ फोटो
- पहचान पत्र : (आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड आदि)
- ड्राइविंग लाइसेंस (यदि उपलब्ध हो)
- स्व-घोषणा पत्र : (आवेदक द्वारा अपनी आय की पुष्टि के लिए)
- आय प्रमाणपत्र (यदि लागू हो - कम आय के मामले में)
eDistrict Delhi Citizen Registration करने की प्रक्रिया
eDistrict Delhi Citizen Registration करने की प्रक्रिया के लिए हमें निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा जो इस प्रकार है –
Setp 1 : आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
- सबसे पहले आवेदक को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए eDistrict Delhi अधिकारिक वेबसाइट – https://edistrict.delhigovt.nic.in/ पर जाना होगा।
- eDistrict Delhi वेबसाईट के होमपेज पर उपर मेनू मे आपको “Citizen's Corner ” बटन दिखाई देगा उस बटन पर आपको क्लिक करते ही आपको एक सब-मेनू मे “नया उपयोगकर्ता पंजीकरण”दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना होगा

Setp 2 : नया उपयोगकर्ता पंजीकरण
- “नया उपयोगकर्ता पंजीकरण” पर क्लिक करने पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी जैसे दस्तावेज प्रकार (आधार कार्ड/मतदाता पहचान पत्र) चुनें , दस्तावेज संख्या दर्ज करें , कैप्चा कोड दर्ज करके Continue कर देना है ।

Setp 3 : व्यक्तिगत जानकारी भरें
- इसके बाद आपको अपने सभी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम (जैसा आधार कार्ड पर है), पिता/पति का नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर (आधार से लिंक्ड) दर्ज कर देना है
Setp 4 : एक्सेस कोड प्राप्त करें
- आपके मोबाइल पर एक्सेस कोड और पासवर्ड भेजा जाएगा
- इन विवरणों को दर्ज कर पंजीकरण पूरा करें
Setp 5 : पंजीकरण पुष्टिकरण
- पंजीकरण सफल होने पर आपको यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा
- आपको इन विवरणों को सुरक्षित रख लेना है
eDistrict Delhi Login प्रक्रिया
ई -डिस्ट्रिक्ट दिल्ली पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए सबसे पहले आप को निम्न चरणों क पालन करना होगा जो इस प्रकार है
- सबसे पहले आवेदक को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए eDistrict Delhi अधिकारिक वेबसाइट – https://edistrict.delhigovt.nic.in/ पर जाना होगा।
- eDistrict Delhi वेबसाईट के होमपेज पर उपर मेनू मे आपको “Citizen's Corner ” बटन दिखाई देगा उस बटन पर आपको क्लिक करते ही आपको एक सब-मेनू बिकल्प खुल जाएगा
- इसके बाद आपको “Login & Apply” दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना होगा
- क्लिक करते ही आपके अपना लॉगिन डिटेल्स को दर्ज करनी होगी, और अपना यूजरनेम, पासवर्ड को सही भरकर कैप्चा कोड को दर्ज कर देना है
- इसके बाद आप eDistrict Delhi पोर्टल मे लॉगिन हो जाएंगे और सभी सेवाओ का लाभ ले सकते है

eDistrict Delhi प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
यदि आप भी eDistrict Delhi प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो जाति प्रमाण पत्र बनाना बहुत आसान है। इसके लिए आपको अपने राज्य के ई-डिस्ट्रिक्ट सिटीजन पोर्टल का उपयोग करना होगा। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
Setp 1 : आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
- सबसे पहले आवेदक को eDistrict Delhi पोर्टल पर प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए eDistrict Delhi अधिकारिक वेबसाइट – https://edistrict.delhigovt.nic.in/ पर जाना होगा।
- eDistrict Delhi वेबसाईट के होमपेज पर उपर मेनू मे आपको “Citizen's Corner ” बटन दिखाई देगा उस बटन पर आपको क्लिक करते ही आपको एक सब-मेनू मे “नया उपयोगकर्ता पंजीकरण”दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना होगा
चरण 2: नए उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करें
- यदि आप पहले से eDistrict Delhi पर पंजीकरण नहीं किया हैं, तो '“नया उपयोगकर्ता पंजीकरण” पर क्लिक करें। उस पर क्लिक करने पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि भरें और फॉर्म को सबमिट कर देना है । पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक यूजरनेम और पासवर्ड मिल जाएगा ।
चरण 3: लॉगिन करें
- आपको उस प्राप्त यूजरनेम और पासवर्ड का उपयोग करके पोर्टल पर लॉगिन कर लेना है ।

चरण 4: आवेदन फॉर्म भरें
- लॉगिन करने के बाद, आपको प्रमाण पत्र सेवा के सेक्शन में जाना होगा और ‘हमारी सेवाएँ (our services )’ अनुभाग के अंतर्गत ‘सेवा लागू करें (apply service)‘ के विकल्प पर क्लिक करना होगा
- इसके बाद, आपके सामने " प्रमाण पत्र" के लिए आवेदन का फॉर्म खुल जाएगा । इसमें सभी आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, आय का स्रोत, और अपना जाति की जानकारी भरना होगा ।
चरण 5: दस्तावेज़ अपलोड करें
- आवेदन फॉर्म सभी जानकारी भरने के बाद, निम्नलिखित दस्तावेज़ों की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें:
- राशन कार्ड
- पहचान पत्र
- बैंक पासबुक
- स्व-घोषणा पत्र
- अन्य आवश्यक दस्तावेज़
चरण 6: एप्लीकेशन नंबर प्राप्त करें
- सभी जानकारी और दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दे । इसके बाद आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिलेगा, जिसकी मदद से आप अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।
चरण 7: पेमेंट करें
- इसके बाद आपको निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। भुगतान आप इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, या UPI के माध्यम से कर सकते हैं।
- इसके कुछ दिनों बाद संबंधित अधिकारी आपके दस्तावेज़ों की जांच करेंगे। यदि सब कुछ सही पाया जाता है, तो आपका प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद आप इस पोर्टल से अपने प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।
eDistrict Delhi प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया
यदि आप भी eDistrict Delhi प्रमाण पत्र का ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है , तो आप नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) या अपने तहसील/SDM कार्यालय में जाकर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा :
चरण 1: निकटतम CSC केंद्र या तहसील कार्यालय जाएं
- eDistrict Delhi प्रमाण पत्र का ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) या तहसील कार्यालय में जाएं। तहसील में आवेदन के लिए आपको SDM या अन्य राजस्व अधिकारियों से संपर्क करना होगा।
चरण 2: आवेदन फॉर्म प्राप्त करें
- इसके बाद आप जिस भी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन खाना चाहते है उस फॉर्म को प्राप्त कर लेना है ।
चरण 3: आवेदन फॉर्म भरें
- उस आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें जैसे कि:
- आवेदक का नाम
- स्थायी पता
- वार्षिक आय का विवरण
- परिवार के अन्य सदस्यों की आय (यदि कोई हो)
चरण 4: दस्तावेज़ संलग्न करें
- इसके बाद उस फॉर्म के साथ निम्नलिखित दस्तावेज़ों की फोटो कॉपी संलग्न कर देना है -
- राशन कार्ड
- पहचान पत्र
- बैंक पासबुक
चरण 5: फॉर्म जमा करें
- फॉर्म मे सभी जानकारी भरने के बाद और सभी दस्तावेज़ों को एक साथ संलग्न करके तहसील कार्यालय या CSC केंद्र में जमा कर देना है ।
चरण 6: सत्यापन प्रक्रिया
- इसके बाद आपके द्वारा दिए गए सभी दस्तावेज़ों का सत्यापन करने के बाद तहसील कार्यालय द्वारा आपको पवर्ती संख्या दे दिया जाएगा इसके कुछ दिनों बाद आपका प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।
चरण 7: प्रमाण पत्र प्राप्त करें
- कुछ दिनों बाद जाकर आप अपने प्रमाण पत्र को सीधे तहसील कार्यालय से या जन सेवा केंद्र से प्राप्त हो सकता है।
eDistrict Delhi Track Application Status कैसे देखें?
यदि अपने eDistrict Delhi पोर्टल के अंतर्गत किसी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया है और आप अपने प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति / Track Application Status देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें-
- eDistrict Delhi पोर्टल पर प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति को देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
- होम पेज खुलने के बाद होम पेज पर आपको “हमारी सेवाएँ (our services )” के ऑप्शन दिखाई देगा जैसा की स्क्रीनशॉट मे दिखाया गया है -
- इसके बाद आपको Track Your Application के लिंक पर क्लिक करना होगा .
- उस पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक स्टेटस ट्रैकिंग फॉर्म खुल जाएगा ।
- इसके बाद अब आपको अपना विभाग का चयन करें, आवेदन संख्या दर्ज करें और आवेदक का नाम दर्ज करके सर्च बटन पर क्लिक करना होगा
- इसके बाद आपके सामने आवेदन करने वाले व्यक्ति की सभी जानकारी ओपन हो जाएगी।

eDistrict Delhi प्रमाणपत्र का सत्यापन कैसे करें?
यदि आप eDistrict Delhi पोर्टल के अंतर्गत अपने प्रमाणपत्रों के सत्यापन करना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा -
- eDistrict Delhi पोर्टल पर प्रमाणपत्रों के सत्यापन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- eDistrict Delhi होमपेज पर “प्रमाणपत्र का सत्यापन ” का बिकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक करना होगा ।
- उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया फ़ॉर्म ओपन हो जाएगा जैसा की स्क्रीनशॉट मे दिखाया गया है
- इसके बाद आप को अपने प्रमाणपत्र का क्रमांक संख्या दर्ज कर अपने प्रमाणपत्र का सत्यापन कर सकते हैं।

Services available on e-District Delhi
आप दिल्ली सरकार के एडिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर बहुत सारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:
- इस पोर्टल पर निवास, विवाह, जाति, आय, मृत्यु और जन्म जैसे विभिन्न प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन करने की सुबिधा उपलब्ध है ।
- इस पोर्टल पर उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति के लिए करने की सुबिधा उपलब्ध है ।
- आवेदन की स्थिति पर नज़र रखना
- शिकायतें एवं शिकायतें दर्ज करने की सुबिधा उपलब्ध है
- प्रमाणपत्र डाउनलोड या प्रिंट करने की सुबिधा उपलब्ध है
- प्रमाणपत्रों का ई-सत्यापन करने की सुबिधा उपलब्ध है
- इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके, आप निकटतम उपखंड और यूआईडीएआई केंद्र का भी पता लगा सकते हैं।
- सेवानिवृत्त, वयोवृद्धों और विकलांगों के लिए पेंशन योजनाओं जैसी सरकारी सहायता प्राप्त योजनाओं का लाभ उठाएं।
ई डिस्ट्रिक्ट हेल्पलाइन नंबर
यदि आपको इस eDistrict Delhi पोर्टल पर प्रमाणपत्र का आवेदन करने और प्रमाण पत्र का स्थिति या सत्यापन करने में कोई भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो आप निम्नलिखित संपर्क विवरणों पर संपर्क करके अपने समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं.
फोन नंबर | 1031 |
ईमेल एड्रेस | edistrict-grievances@supportgov.in |
आधिकारिक वेबसाईट | https://edistrict.delhigovt.nic.in/ |
कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न
इस पोर्टल के माध्यम से दिल्ली के नागरिक घर बैठे ही विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं और अपने समय व धन की बचत कर सकते हैं। प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी है और आवेदन की स्थिति की जांच ऑनलाइन की जा सकती है।
यदि आप भी eDistrict Delhi प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है सबसे पहले आवेदक को eDistrict Delhi पोर्टल पर प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए eDistrict Delhi अधिकारिक वेबसाइट – https://edistrict.delhigovt.nic.in/ पर अपने सभी डिटेल्स की जानकारी को दर्ज करके अपने जाति प्रमाण पत्र के आवेदन कर सकते हैं
eDistrict Delhi पोर्टल पर सेवाओं के अनुसार अलग-अलग शुल्क होते हैं, हालांकि राज्य के निवासियों के लाभ के लिए उन्हें नाममात्र रखा जाता है।
eDistrict Delhi पर प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज के प्रकार पर निर्भर करते हैं। सामान्यत: आवेदक को पहचान, पता, और संबंधित समर्थन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।
दिल्ली में इस eDistrict Delhi पोर्टल की मदद से प्रमाणपत्र 2 से 3 दिनों में बन जाते है, लेकिन विषम परिस्थितियों में 7 दिन भी लग सकते हैं।