e Service UK: ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड- आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र आवेदन

e Service UK : उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट या ‘अपुनि सरकार’ राज्य सरकार द्वारा इस पोर्टल को लांच किया गया है। उत्तराखंड सरकार ने सेवा वितरण में पारदर्शिता और गति लाने के उद्देश्य से, ई-डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट और एप्लिकेशन लॉन्च की है। ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड कई सेवाएँ प्रदान करता है, जैसे परिवार पंजीकरण, आय प्रमाण पत्र, भवन परमिट जारी करना और बहुत कुछ। ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड का एक विस्तृत अवलोकन प्रदान करता है, जिसमें लॉगिन और पंजीकरण करने के चरण भी शामिल हैं।

e Service UK पोर्टल का उद्देश्य सरकारी सेवाओं को उत्तराखंड निवासियों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना है। इस पोर्टल पर पंजीकरण, लॉगिन करके उपलब्ध सेवाओं का उपयोग करके अपने प्रमाण पत्र को बनवा सकते हो और अपने प्रमाण पत्र को डाउनलोड भी कर सकते है। इस लेख में हम आपको उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट (e Service UK) पोर्टल पर प्रमाण पत्रों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे.

e Service UK Portal Overview

आलेख का नाम e Service UK
विभाग का नाम e Service UK : उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट या ‘अपुनि सरकार’
लांच हिमाचल सरकार द्वारा शुरू
उद्देश्य इस लेख में हम आपको उत्तराखंड प्रदेश आय जाति निवास आदि प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए पत्रता और दस्तावेज के बारे में विस्तार से बताया गया है.
स्थिति जांचने की प्रक्रिया ऑनलाइन (Online)
आधिकारिक वेबसाइट https://eservices.uk.gov.in/

e Service UK Portal क्या है

e Service UK (ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड) जिसे ‘अपुनि सरकार’ के नाम से भी जाना जाता है, उत्तराखंड सरकार के तहत सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी (आईटीडीए) द्वारा विकसित एक नागरिक-केंद्रित मंच है। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य एक कुशल और पारदर्शी प्रणाली शुरू करना है जो राज्य, जिला और तहसीलों से संबंधित सेवाओं की एक श्रृंखला को कवर करती है। उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट और एंड्रॉइड ऐप के अलावा, निवासी ई-गवर्नेंस सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर भी जा सकते हैं।

e Service UK प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप भी e Service UK प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

सबूत की पहचान

  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट

आवेदक की स्व-घोषणा

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन पत्रिका
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट

उम्र का सबूत

  • जन्म प्रमाणपत्र
  • विद्यालय प्रमाणपत्र

e Service UK Citizen Registration करने की प्रक्रिया

यदि आप भी e Service UK ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और लॉगिन करना होगा। e Service UK Registration करने की प्रक्रिया के लिए हमें निम्नलिखित प्रक्रिया यहां पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताई गई है:

  • सबसे पहले आप को e Service UK उत्तराखंड ई-सर्विसेज पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट eservices.uk.gov.in पर जाना होगा.
  • e serviece uk
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज में Citizen login Form दिखेगा.
  • इस होम पेज में आपको लॉगिन करने के कई विकल्प दिखाई देंगे जैसे की Citizen, CSC, EDC, Officer. आदि
  • होम पेज में Citizen login Form के नीचे आपको ‘Sign Up here’ का आप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना होगा .
  • उस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक Sign up Form खुलेगा जैसा कि स्क्रीनशॉट में दर्शाया गया है.
  • e service uk registration
  • इस फॉर्म में आपको अपनी सभी जानकरी जैसे की ईमेल आईडी, अपना पूरा नाम , मोबाइल नंबर, जन्म तिथि, लिंग,जिला, तहसील, अपना सभी जानकारी को सही सही भर देना है.
  • सभी जानकारी को भरने के बाद आपको ‘Submit’ बटन पर क्लिक कर देना है.
  • ‘Submit’ बटन पर क्लिक करते ही आपकी ईमेल आईडी और मोबाइल पर एक OTP भेजा जायेगा
  • आपको उस OTP को Verify के लिए आपको डालना होगा
  • फिर OTP Verify हो जाने के बाद सेव करते ही आपका E services UK User Registration पूरा हो जायेगा.

e Service UK Portal Login कैसे करें?

यदि आप उत्तराखंड प्रदेश के ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर लिए है और प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने से पहले आपको e Service UK पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। यहां पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताई गई है:

  • e Service UK पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट eservices.uk.gov.in पर जाना होगा.
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज में Citizen login Form दिखेगा.
  • इस होम पेज में आपको लॉगिन करने के कई विकल्प दिखाई देंगे जैसे की Citizen, CSC, EDC, Officer. आदि
  • इसके बाद आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालना होगा जिसे आपने रजिस्ट्रेशन करते समय बनाया था .
  • फिर आपको Sign in बटन पर क्लिक करना होगा और उसमे अपना यूजर नेम और पासवर्ड डाल कर लॉग इन कर लेना है .
  • इसी प्रकार से आप ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल उत्तराखंड पर लॉगिन कर सकते है.

e Service UK Certificate Online Apply

यदि आप उत्तराखंड e Service UK पोर्टल से आय जाति निवास प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हो, तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने की की जरूरत नही है. हमारे द्वारा बताई गई जानकारी के मुताबिक आप आय प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन निम्न प्रक्रिया द्वारा कर सकते है जिसे आपको स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा –

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

  • सबसे पहले आपको e Service UK प्रमाण पत्र के लिए अनलाइन आवेदन करने के लिए हिमांचल प्रदेश ई- डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट – https://eservices.uk.gov.in/ पर विजिट करना है।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद e Service UK के होम पेज पर आपको “Citizen Login” (नागरिक लॉगिन ) विकल्प दिखाई देगा जिसे आपको क्लिक करना होगा।

चरण 2: लॉगिन करें

  • आपको उस प्राप्त यूजरनेम और पासवर्ड का उपयोग करके पोर्टल पर लॉगिन कर लेना है ।

चरण 3: नए उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करें

  • यदि आप पहले से e Service UK पोर्टल पर पंजीकरण नहीं किया हैं, तो 'Don't have a user account?' के सामने Sign up here’पर क्लिक करें। उस पर क्लिक करने पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी जैसे आपका अपना नाम (जैसा आधार कार्ड पर है) , मोबाइल नंबर (आधार से लिंक्ड), ईमेल आईडी (वैकल्पिक), आधार नंबर कैप्चा कोड आदि भरें और फॉर्म को सबमिट कर देना है । पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक यूजरनेम और पासवर्ड मिल जाएगा ।

चरण 4: आवेदन फॉर्म भरें

  • लॉगिन करने के बाद, आपको प्रमाण पत्र सेवा के सेक्शन में जाना होगा और प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • e serviece uk services
  • इसके बाद, आपके सामने उस "प्रमाण पत्र" के लिए आवेदन का फॉर्म खुल जाएगा । इसमें सभी आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, आय का स्रोत, और अपना जाति की जानकारी भरना होगा ।

चरण 5: दस्तावेज़ अपलोड करें

  • आवेदन फॉर्म सभी जानकारी भरने के बाद, निम्नलिखित दस्तावेज़ों की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें:
    • राशन कार्ड
    • पहचान पत्र
    • बैंक पासबुक
    • स्व-घोषणा पत्र
    • अन्य आवश्यक दस्तावेज़

चरण 6: एप्लीकेशन नंबर प्राप्त करें

  • सभी जानकारी और दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दे । इसके बाद आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिलेगा, जिसकी मदद से आप अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

चरण 7: पेमेंट करें

  • इसके बाद आपको निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। भुगतान आप इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, या UPI के माध्यम से कर सकते हैं।

चरण 8: डिजिटल हस्ताक्षर के साथ या उसके बिना

  • इसके बाद आपको डिजिटल हस्ताक्षर या डिजिटल हस्ताक्षर के बिना विकल्प का चयन करें और फिर “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

चरण 9 :प्रमाणपत्र डाउनलोड करें

  • यदि सब कुछ सही पाया जाता है, तो आपका प्रमाण पत्र स्क्रीन पर प्रदर्शित कर दिया जाएगा। इसके बाद आप इस पोर्टल से अपने प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।

नोट : इस तरीके से उत्तराखंड ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के आय, जाति, निवास, आदि सभी प्रमाण पत्रों को ऑनलाइन बनवा सकते हो। और उसे डाउनलोड भी कर सकते है

e-Services UK Check Application Status Check

ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड पोर्टल पर आवेदन की स्थिति की जाँच के लिए आपको निम्न बिन्दुओ का पालन करना होगा, जो इस प्रकार है –-

  • सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड पोर्टल पर आवेदन की स्थिति की जाँच के लिए अदिकारिक वेबसाइट eservices.uk.gov.in पर जाना होगा.
  • अदिकारिक वेबसाइट के होम पेज में आपको Know Application Status का विकल्प दिखाई देगा . आपको उस पर क्लिक करे
  • e serviece track application status
  • आपको उस पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा जहाँ पर आपको अपना एप्लीकेशन नंबर डाल कर सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है.
  • सर्च के बटन पर क्लिक करते ही आप के सामने बनाये हुए प्रमाण पत्रों की स्थिति आ जाएगी
  • इस प्रकार आप अपने आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते है.

आवेदन की स्थिति जानने के आपको अपना प्राप्त हुआ रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा को सही तरीके से भरकर इस पोर्टल की मदद से आप अपना घर बैठे आवेदन की स्थिति को जान सकते हैं।

e District Uk प्रमाण पत्र का सत्यापन

e-Services UK Portal उत्तराखंड से आप अपने प्रमाण पत्रों का ऑनलाइन सत्यापन भी कर सकते है-

  • ससे पहले आपको अपने e Services UK Certificate Verification के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको ‘Verify Certificate’ का Button दिखेगा आप को उस पर क्लिक कर देना है
  • उस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा.जैसा की स्क्रीनशॉट में दिखया गया है
  • e service uk certificate Verification
  • यहाँ पर आपको अपना एप्लीकेशन नंबर डालना है. आवेदन क्रमांक डालने के बाद आपको ‘Search’ बटन पर क्लिक कर देना है.
  • Search’ बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपका प्रमाण पत्र की जानकारी खुलकर आ जाएगी.
  • इस प्रकार से आप अपने प्रमाण पत्र का सत्यापन कर सकते है.

e Services UK Mobile App

यदि आप ई-सर्विसेज उत्तराखंड की सभी सेवाओं का लाभ अपने मोबाइल पर लेना चाहते है तो आप को e-Services UK Mobile App को भी डाउनलोड कर सकते है-

  • सबसे पहले आप को e Services UK Mobile App Download करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा .
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज में आपको ‘मोबाइल एप्लीकेशन’ का आप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना होगा .
  • वह पर आपको ‘Apuni Sarkari App’ पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल में e services Mobile app APK Download होना शुरू हो जायेगा.
  • Apuni Sarkari Mobile App’ Download होने के बाद आप अपने मोबाइल फ़ोन में इसे इनस्टॉल कर लेंना है .
  • इस प्रकार आप से आप अपने मोबाइल में ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर सकते है.

e Services UK Portal पर उपलब्ध सेवाएं

विभाग का नाम उपलब्ध सेवाएं
सेवायोजन विभाग पंजीकरण योग्यता संसोधन
रोजगार पंजीकरण .
रोजगार पंजीकरण नवीनीकरण

राजस्व विभाग

अरायज नवीन लाइसेंस
जाति प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
स्थाई निवास प्रमाण पत्र
चरित्र प्रमाण पत्र (सामान्य)
चरित्र प्रमाण पत्र (ठेकेदारी)
EWS Certificateस्वतंत्रता
संग्राम सेनानी प्रमाण पत्र पर्वतीय प्रमाण पत्र

कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग उत्तीर्ण प्रशिक्षार्थियों की कौशलमनी की वापसी हेतु आवेदन
उत्तीर्ण छात्रों के लिए प्रमाण पत्र जारी करने हेतु आवेदन
प्रमाण पत्र संसोधन हेतु आवेदन
डुप्लीकेट प्रमाण पत्र जारी करनें हेतु आवेदन
डुप्लीकेट मार्कशीट जारी करने हेतु आवेदन
आई.टी.आई छात्रों के लिए चिकित्सा अवकाश की स्वीकृति हेतु आवेदन
स्थानान्तरण प्रमाण पत्र जारी करने हेतु आवेदन
चरित्र प्रमाण पत्र जारी करने हेतु आवेदन
पंचायतीराज विभाग नया परिवार जोड़े
जन्म प्रमाण पत्र
परिवार रजिस्टर की प्रतिलिपि
म्रत्यु प्रमाण पत्र
शौचालय प्रमाण पत्र
शहरी विकास विभाग जन्म का पंजीकरण
म्रत्यु का पंजीकरण
मत्स्य विभाग तालाब निर्माण के पश्चात् इनपुट की उपलब्धता
मत्स्य आहार वितरण
मत्स्य बीज वितरण
मत्स्य पालन कार्ड
मत्स्य पालन के लिए तालाब पट्टा आवंटन के बाद भुगतान
तालाब निर्माण / नवीनीकारण
आयुर्वेद एवं यूनानी सेवाएं आयुर्वेदिक, सिद्धा और यूनानी दवाओं के विनिर्माण लाइसेंस
अतिरिक्त शास्त्रीय एवं पेटेंट दवाओं के निर्माण के लिए आवेदन
अतिरिक्त पेटेंट दवाओं के निर्माण के लिए आवेदन
निः शुल्क बिक्री प्रमाण पत्र
वैधता प्रमाण पत्र
निष्पादन प्रमाण पत्र
सैनिक कल्याण विभाग पूर्व सैनिक पंजीकरण योग्यता संसोधन
पूर्व सैनिक रोजगार पंजीकरण
पूर्व सैनिक आईडी कार्ड
पूर्व सैनिक नवीनीकरण रोजगार पंजीकरण
विद्यालय शिक्षा (शिक्षा विभाग) हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के प्रमाण पत्र में सुधार के लिए आवेदन
इंटरमीडिएट (कक्षा 12 वीं) के लिए प्रमाण पत्र में सुधार के लिए आवेदन
हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के लिए अंक पत्र में सुधार के लिए आवेदन
इंटरमीडिएट (कक्षा 12 वीं) के लिए अंक पत्र में सुधार के लिए आवेदन
हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के लिए अपूर्ण/गलत परिणाम में सुधार के लिए आवेदन
इंटरमीडिएट (कक्षा 12वीं) के अपूर्ण/गलत परिणाम में सुधार के लिए आवेदन
हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के लिए रद्द परीक्षा पर निर्णय के लिए आवेदन
इंटरमीडिएट (कक्षा 12 वीं) के लिए रद्द परीक्षा पर निर्णय के लिए आवेदन
हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के लिए रोक परिणाम पर र्निणय के लिए आवेदन
इंटरमीडिएट (कक्षा 12 वीं) के लिए रोक परिणाम पर र्निणय के लिए आवेदन
हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के लिए डुप्लीकेट प्रमाणपत्र जारी करने के लिए आवेदन
इंटरमीडिएट (कक्षा 12वीं) के लिए डुप्लीकेट प्रमाणपत्र जारी करने के लिए आवेदन
हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के लिए डुप्लीकेट अंक पत्र जारी करने के लिए आवेदन
इंटरमीडिएट (कक्षा 12 वीं) के लिए डुप्लीकेट अंक पत्र जारी करने के लिए आवेदन
हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के लिए मूल प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आवेदन
इंटरमीडिएट (कक्षा 12 वीं) के लिए मूल प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आवेदन
हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के लिए मूल अंक पत्र जारी करने के लिए आवेदन
इंटरमीडिएट (कक्षा 12 वीं) के लिए मूल अंक पत्र जारी करने के लिए आवेदन
माइग्रैशन प्रमाणपत्र के लिए आवेदन
(कक्षा 12वीं)हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के लिए स्थानांतरण प्रमाणपत्र के लिए आवेदन
इंटरमीडिएट (कक्षा 12 वीं) के लिए स्थानांतरण प्रमाणपत्र के लिए आवेदन
उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद अनंतिम अंकतालिका में त्रुटि सुधार करने के लिए आवेदन
डिप्लोमा प्रमाण-पत्र में त्रुटि सुधार करने के लिए आवेदन
अंकपत्र त्रुटि सुधार करने के लिए आवेदन
चरित्र प्रमाण-पत्र जारी करने के लिए आवेदन
डिप्लोमा प्रमाण-पत्र जारी करने के लिए आवेदन
डुप्लिकेट डिप्लोमा प्रमाण-पत्र जारी करने के लिए आवेदन
डुप्लीकेट प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आवेदन
डुप्लीकेट मार्कशीट जारी करने के लिए आवेदन
माइग्रेशन प्रमाण-पत्र जारी करने के लिए आवेदन
अनंतिम डिप्लोमा प्रमाण-पत्र जारी करने के लिए आवेदन
प्रतिलेख प्रमाण-पत्र जारी करने के लिए आवेदन
स्थानांतरण प्रमाणपत्र जारी करने के लिए आवेदन
अनंतिम अंकतालिका जारी करने के लिए आवेदन
उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति के लिये आवेदन
जमानत राशि की वापसी के लिए आवेदन
अल्पसंख्यक कल्याण विभाग स्नातक/स्नातकोत्तर संस्थानों को मदरसा की मान्यता के लिए पंजीकरण
उच्च माध्यमिक संस्थानों को मदरसा की मान्यता के लिए पंजीकरण
प्राथमिक/माध्यमिक संस्थानों को मदरसा की मान्यता के लिए पंजीकरण
उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन विभाग Covid 19 म्रत्यु मुआवजा
गृह विभाग चरित्र प्रमाण पत्र (पुलिस निकासी प्रमाण पत्र)
घरेलू सहायता सत्यापन
कर्मचारी का सत्यापन
साइबर क्राइम संबंधित शिकायत
कार्यक्रम/प्रदर्शन के लिए अनुरोध
खोई संपत्ति
लापता व्यक्ति
विरोध/हड़ताल का अनुरोध
किरायेदार का सत्यापन
प्राथमिकी देखें
समाज कल्याण विभाग परित्यक्ता पेंशन
विकलांगता भरण पोषण अनुदान
विकलांगता पेंशन
बौना पेंशन
किसान पेंशन
शादी अनुदान योजना के लिए आवेदन
वृद्धावस्था पेंशन
तिलु रोंटेली पेंशन
विधवा पेंशन

e services UK Portal के उद्देश्य

  • उत्तराखंड सरकार द्वारा अपने राज्य के लोगो को e services UK के माध्यम से ऑनलाइन सरकारी योजनाओं और सरकारी सेवाओं का लाभ पंहुचा रही है.
  • e services UK पोर्टल से उत्तराखंड के सभी नागरिक अपने सभी दस्तावेज और प्रमाण पत्र को घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त कर सकते है.
  • इस पोर्टल से उत्तराखंड के सभी नागरिक का समय और श्रम में काफी बचत होती है और उन्हें कार्यालयों में बार बार लगने वाली भीड़ को काफी हद तक कम किया जा चुका है.
  • e services UK Portal के माध्यम से उत्तराखंड प्रदेश के नागरिक को सरकारी सेवाओं का का लाभ पहुचाया जा रहा है और इससे पारदर्शिता भी बढ़ी है.
  • इस पोर्टल के द्वारा उत्तराखंड के नागरिक को आय, जाति, निवास, जन्म, विकलांग आदि प्रमाण पत्रों को बनवाने के लिए अब बार बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते है
  • इस पोर्टल पर बहुत ही कम शुल्क पर आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा e services UK Portal Login करके आवेदन कर सकते है.

e services UK पोर्टल की विशेषताएं और लाभ

ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड पोर्टल (e services UK) के निम्नलिखित विशेषताएं और लाभ है जो इस प्रकार है –

  • ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड पोर्टल के सभी प्रकार के प्रमाण पत्र सम्बन्धी सभी सेवाएं को एक पोर्टल पर उपलब्ध करा दिया गया है.
  • उत्तराखंड के नागरिको को किसी भी सरकारी सुविधा का लाभ लेने के लिए और उसे आवेदन करने के लिए अब किसी दफ्तर के बार बार चक्कर नहीं लगाने होंगे.
  • ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड पोर्टल पर समाज कल्याण विभाग के द्वारा प्रदान की पेंशन योजनाओको भी इस पोर्टल पर ऑनलाइन की सुविधा भी प्रदान कर दिया गया है
  • उत्तराखंड पोर्टल के सभी प्रमाण पत्रों के आवेदन और उनके सत्यापन की सुविधा की सुबिधा भी इस पोर्टल पर उपलब्ध है
  • इस पोर्टल पर सेवायोजन कार्यालय में ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा भी उपलब्ध है
  • E service uk Mobile Application Download करने की सुविधा भी उपलब्ध है

e services UK हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको इस e services UK पोर्टल पर प्रमाणपत्र का आवेदन करने और प्रमाण पत्र का स्थिति या सत्यापन करने में कोई भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो आप निम्नलिखित संपर्क विवरणों पर संपर्क करके अपने समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं.

फोन नंबर 1905, then choose option 4
ईमेल एड्रेस e-helpdesk@uk.gov.in
आधिकारिक वेबसाईट https://eservices.uk.gov.in/

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

e services UK क्या है?

e Service UK (ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड) जिसे ‘अपुनि सरकार’ के नाम से भी जाना जाता है, उत्तराखंड सरकार के तहत सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी (आईटीडीए) द्वारा विकसित एक नागरिक-केंद्रित मंच है।

हम उत्तराखंड में रहते है हम अपना आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र कैसे बनवाये?

उत्तर :- अगर आप भी उत्तराखंड प्रदेश के नागरिक है और आप भी अपना प्रमाण पत्र को बनवाना चाहते है तो आप को इस वेबसाइट https://eservices.uk.gov.in/ पर जाकर अपना आवेदन कर सकते है.

e Service UK : उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन के लिए कौन-कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं?

e Service UK : उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज के प्रकार पर निर्भर करते हैं। सामान्यत: आवेदक को पहचान, पता, और संबंधित समर्थन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

सबसे पहले आपको e Service UK प्रमाण पत्र के लिए अनलाइन आवेदन करने के लिए हिमांचल प्रदेश ई- डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट – https://eservices.uk.gov.in/ पर अपने सभी डिटेल्स की जानकारी को दर्ज करके अपने जाति प्रमाण पत्र के आवेदन कर सकते हैं

e Service UK पर प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने का शुल्क क्या है?

e Service UK पोर्टल पर सेवाओं के अनुसार अलग-अलग शुल्क होते हैं, हालांकि राज्य के निवासियों के लाभ के लिए उन्हें नाममात्र रखा जाता है।

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