eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ) पोर्टल भी इसी परियोजना एक हिस्सा है, इस पोर्टल की मदद से उत्तर प्रदेश में आय, जाति, निवास, हैसियत, आदि कई सारे प्रमाण-पत्रों को बनाया जाता है, इन सारे प्रमाण-पत्रों की नागरिकों को बेहद ही जरूरत पड़ती है. नीचे दिए गये लिंक के माध्यम से आप ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर बनने वाले सारे सर्टिफिकेट को एक्सेस कर सकते हैं.
Table of Contents
Toggleमहत्वपूर्ण लिंक्स
UP Bhulekh खसरा / खतौनी की नकल (Online) भूलेख उत्तर प्रदेश | |||||
आधिकारिक वेबसाइट | गाटे का यूनिक कोड देखें | ||||
भूमि का रिकॉर्ड देखें | खसरा कोड देखें | ||||
जिलों की सूची देखें | भूखण्ड/ गाटे का यूनिक कोड जानें | ||||
भू-नक्शा देखें | सरकारी भूमि खोजें |
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तर प्रदेश) : उत्तर प्रदेश के राज्य के निवासियों के लिए सरकारी सेवाओं को अधिक सुलभ और पारदर्शी बनाने की दिशा में एक कदम है। सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला, चाहे वह नए जल कनेक्शन के लिए आवेदन करना हो या भूमि रिकॉर्ड की प्रतिलिपि प्राप्त करना हो, अब ऑनलाइन उपलब्ध हैं। उपयोग में आसान वेबसाइट और आवेदन और डाउनलोड की सरल प्रक्रिया यह सुनिश्चित करती है कि निवासियों को अब किसी सरकारी कार्यालय में शारीरिक रूप से जाने की आवश्यकता नहीं है
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ) क्या है?
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तर प्रदेश) : यूपी राज्य के निवासियों को विभिन्न नागरिक सेवाएं प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार का एक ऑनलाइन पोर्टल है। भूमि रिकॉर्ड की प्रतिलिपि प्राप्त करने से लेकर विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने तक, ई-प्लेटफ़ॉर्म लोगों को कई प्रकार की सेवाएँ प्रदान करता है। हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध, निवासी प्रमाणपत्र या सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं, अपने आवेदनों को ट्रैक कर सकते हैं, साथ ही कुछ ही क्लिक के साथ दस्तावेज़ डाउनलोड कर सकते हैं।
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ) पर उपलब्ध सेवाएँ
नागरिक ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी पोर्टल पर कई प्रकार की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
भूमि रिकॉर्ड: उत्तर प्रदेश के निवासी भूमि रिकॉर्ड जैसे भूलेख यूपी, खतौनी देख सकते हैं , और खसरा पोर्टल पर।
प्रमाणपत्र: नागरिक विभिन्न आवश्यक प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिनमें जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, बाधा प्रमाण पत्र और शामिल हैं। वेबसाइट का उपयोग कर अधिवास प्रमाण पत्र।
राजस्व न्यायालय में मामले: वे राजस्व न्यायालय में अपने लंबित मामलों की जानकारी के लिए भी साइट देख सकते हैं।
नया राशन कार्ड: आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां जमा करने के बाद, निवासी राज्य के ई-जिला पोर्टल पर नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
शिकायत निवारण: ई-प्लेटफ़ॉर्म निवासियों को किसी भी सरकारी सेवा के संबंध में अपनी शिकायतें दर्ज करने और इन शिकायतों की स्थिति की जांच करने की सुविधा देता है।
जिला प्रशासन का विवरण: वेबसाइट में जिला प्रशासन के बारे में जानकारी है, जिसमें विभिन्न विभागों और अधिकारियों के आधिकारिक संपर्क विवरण भी शामिल हैं।
ऑनलाइन भुगतान: उत्तर प्रदेश के निवासी पोर्टल पर विभिन्न सेवाओं, जैसे भूमि रिकॉर्ड शुल्क या प्रमाणन शुल्क के लिए ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।
क्र.सं. | विभाग का नाम | सेवाएं | Link |
---|---|---|---|
1. | राजस्व विभाग | 1. जाति प्रमाणपत्रविवरण के लिए 2. आय प्रमाणपत्रविवरण के लिए 3. अधिवास प्रमाणपत्रविवरण के लिए 4. हैसियत प्रमाण पत्रविवरण के लिए 5. खतौनी की नकल6. दैनिक राजस्व वाद तालिका 7. राजस्व वाद – न्यायालय आदेश प्रति 8. राजस्व वाद – वाद विवरण | यहां क्लिक करें |
2. | पंचायती राज विभाग | 1. कुटुंब रजिस्टर की नकल के लिए आवेदन | यहां क्लिक करें |
3. | चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग | 1. दिव्यांग प्रमाणपत्र 2. कोविड टीकाकरण पंजीकरणविवरण के लिए | यहां क्लिक करें |
4. | गृह विभाग | 1. लाउड स्पीकर/लोक सम्बोधन प्रणाली/ध्वनि विस्तारक यंत्र के प्रयोग की अनुमतिविवरण के लिए 2. विस्फोटक – विनिर्माण लाइसेंस (LE-1)विवरण के लिए 3. विस्फोटक – भंडारण लाइसेंस(LE-3)विवरण के लिए 4. विस्फोटक – परिवहन (ट्रांसपोर्ट) लाइसेंस (LE-4)विवरण के लिए 5. विस्फोटक – भंडारण एवं विक्रय लाइसेंस(LE-5)विवरण के लिए 6. आतिशबाज़ी – विनिर्माण लाइसेंस (LE-1)विवरण के लिए 7. आतिशबाज़ी – भंडारण लाइसेंस (LE-2)विवरण के लिए 8. आतिशबाज़ी – परिवहन (ट्रांसपोर्ट) लाइसेंस (LE-4)विवरण के लिए 9. आतिशबाज़ी – भंडारण एवं विक्रय लाइसेंस (LE-5)विवरण के लिए | यहां क्लिक करें |
5. | समाज कल्याण विभाग | 1. छात्रवृत्ति के लिए आवेदन (सामान्य और अनु.जाति/जनजाति)विवरण के लिए 2. शादी और बीमारी अनुदान के लिए आवेदनविवरण के लिए 3. अत्याचारों के बारे में शिकायत के लिए आवेदनविवरण के लिए | यहां क्लिक करें |
6. | महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग | 1. दहेज प्रथा से पीडित महिलाओं के लिए वित्तीय सहायताविवरण के लिए 2. दहेज प्रथा से पीडित महिलाओं के लिए कानूनी सहायताविवरण के लिए 3. विधवा बेसहारा महिलाओं की बेटी की शादी के लिए अनुदान योजना 4. दंपति पुरस्कार विधवा विवाह को बढ़ावा देने की योजनाविवरण के लिए | यहां क्लिक करें |
7. | दिव्यांग जन सशक्तिकरण विभाग | 1. दिव्यांग व्यक्ति द्वारा पुनर्वास हेतु ऋण/अनुदान के लिए आवेदनविवरण के लिए 2. दिव्यांग व्यक्ति से विवाह करने पर अनुदान के लिए आवेदनविवरण के लिए 3. दिव्यांग व्यक्ति को कृत्रिम अंगों के लिए अनुदानविवरण के लिए | यहां क्लिक करें |
8. | कृषि विभाग | 1. मा० मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना सहायता योजनाविवरण के लिए 2. मा० मुख्यमंत्री खेत-खलिहान अग्निकाण्ड दुर्घटना सहायता योजनाविवरण के लिए | यहां क्लिक करें |
eDistrict UP पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे?
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ) पोर्टल पर प्रमाणपत्र या फिर अन्य सर्विस के लिये आवेदन करने के लिये आपको इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना है | अगर आप नये यूजर है तो रजिस्ट्रेशन करे और पुराने यूजर है तो लॉगिन करे | eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ) अधिकृत पोर्टल पर आने के बाद उपर दिये गए सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) टॅब पर क्लिक करे बादमे नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण? इस लिंक पर क्लिक करे |
रजिस्ट्रेशन करने के लिए निचे दी गई जानकारी दर्ज करे –
- सबसे पहले आप को edistrict UP Portal की अधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.up.gov.in/ पर जाये. जैसा कि इमेज में दर्शाया गया है
- e district up
चरण 1:
- फिर आपको अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज के दाहिने तरफ “लॉग इन ” बटन दिखाई देगा उस बटन पर आपको क्लिक करते ही आपको एक पॉपअप दिखाई देगा
- फिर आपको उस पॉपअप के अंदर आपको सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) के विकल्प पर क्लिक करते ही आप आधिकारिक वेबसाइट ई-साथी पर आ जायेंगे जैसा की स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है
आपको उस अधिकारिक वेबसाइट में नया उपयोगकर्ता पंजीकरण‘ करने का बिकल्प दिखाई देगा आपको पर क्लिक करना होगा जैसा की स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है
चरण 2:
- उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पंजीकरण फॉर्म खुल कर आ जायेगा
- फिर आपको उस फॉर्म में अपने सारी जानकारी जैसा की नीचे बताया गया है उसे भरना होगा
- ➡️लॉगिन आई.डी.
- ➡️आवेदक का नाम
- ➡️जन्म तिथि
- ➡️लिंग
- ➡️आवासीय पत्ता
- ➡️पिनकोड
- ➡️जिला
- ✔️मोबाइल नंबर
- ➡️मेल आई.डी.
- ➡️सुरक्षा कोड
चरण 3:
- फिर आपको अपनी सारी जानकारी भरने के बाद आपको सुरक्षित करें विकल्प पर क्लिक कर देना है
- इस तरह से आपका पंजीकरण पूर्ण हो जाएगा.
नोट : अब आप Login विकल्प पर जाकर क्लिक करके अपने बनाये यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से आप लॉग इन कर लें. इस पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद आप ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर मौजूद सभी ऑनलाइन सेवाओं को एक्सेस कर सकते हैं.
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ) : ई-साथी पर पंजीकरण कैसे करें?
ई-साथी उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए एक वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप है। इसका उद्देश्य जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र जैसी विभिन्न सरकारी सेवाएं प्रदान करना है। विशेष रूप से, अधिकांश सेवाओं का लाभ ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी और ई-साथी दोनों वेबसाइटों के माध्यम से लिया जा सकता है।
ई-साथी पोर्टल पर पंजीकरण करने के चरण यहां दिए गए हैं:
- सबसे पहले आप को ई -साथी पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट https://esathi.up.gov.in/ पर जाये. जैसा कि इमेज में दर्शाया गया है
- e district up
चरण 1:
फिर आपको अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज के दाहिने तरफ “नया उपयोगकर्ता पंजीकरण‘.” बटन दिखाई देगा उस बटन पर आपको क्लिक करते ही आपको एक फॉर्म खुल जायेगा
चरण 2: इस तरह से आपको एक फॉर्म खुल जायेगा
- फिर आपको उस फॉर्म में अपने सारी जानकारी जैसा की नीचे बताया गया है उसे भरना होगा
- ➡️लॉगिन आई.डी.
- ➡️आवेदक का नाम
- ➡️जन्म तिथि
- ➡️लिंग
- ➡️आवासीय पत्ता
- ➡️पिनकोड
- ➡️जिला
- ✔️मोबाइल नंबर
- ➡️मेल आई.डी.
- ➡️सुरक्षा कोड
चरण 3:
- फिर आपको कैप्चा कोड को सही सही दर्ज करके सुरच्छित करें बिकल्प पर क्लिक कर देना होगा
- उस बिकल्प पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जनरेट होकर आ जायेगा
चरण 4:
- फिर आपको मुखपृष्ठ पर वापस आएं और उपयोगकर्ता नाम के रूप में अपना लॉगिन आईडी, पासवर्ड के रूप में ओटीपी दर्ज करें,
- फिर आपको कैप्चा कोड दर्ज करके सुब्मीत कर देना है
- इस तरह से आपका पंजीकरण पूर्ण हो जाएगा.और आप ई साथी की सभी सुभिधा का लाभ ले सकते है
Note:- ई साथी यूपी मोबाइल ऐप फरवरी 2018 में लॉन्च किया गया था और यह एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। यह निवासियों के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं तक पहुँचने के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन के रूप में कार्य करता है।
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी )Citizen Login करने की प्रक्रिया:-
यदि आप इस पोर्टल पर प्रमाणपत्रों की स्थिति की जांच करना चाहते हैं और पोर्टल पर इनसे जुड़े कई अन्य कार्य भी करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको लॉग इन करना होगा और इसके लिए आपको होमपेज पर मौजूद, ई-डिस्ट्रिक्ट लॉग इन या सिटिजन लॉग इन पर क्लिक करना होगा. इस पेज पर जाने के बाद एक बॉक्स खुलेगा वहां अपना लॉगिन प्रकार, उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करके आप लॉग इन कर सकते हैं हम आपको नीचे बिस्तार से बताये है आप इसे देख सकते है –
- सबसे पहले आप को edistrict UP Portal की अधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.up.gov.in/ पर जाये. जैसा कि इमेज में दर्शाया गया है
e district up
चरण 1:
- फिर आपको अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज के दाहिने तरफ “लॉग इन ” बटन दिखाई देगा उस बटन पर आपको क्लिक करते ही आपको एक पॉपअप दिखाई देगा
फिर आपको उस पॉपअप के अंदर आपको “सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) “के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) के विकल्प पर क्लिक करते ही आप आधिकारिक वेबसाइट ई-साथी पर आ जायेंगे जैसा की स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है
अब आपके सामने e-Sathi का पोर्टल नए पेज में खुलेगा जैसा की स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है
- क्लिक करने के बाद आपके सामने एक यूजर का नाम और पासवर्ड डालने का एक बॉक्स दिखाई देगा
- आपको उस बॉक्स में अपना बनया हुआ यूजर id का नाम ,पासवर्ड और कैप्चा कोड को दर्ज करके सबमिट कर देना है
नोट : अब आप Login विकल्प पर जाकर क्लिक करके अपने बनाये यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से आप लॉग इन कर लें. इस पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद आप ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर मौजूद सभी ऑनलाइन सेवाओं को एक्सेस कर सकते हैं.
CSC eDistrict UP Login | ई डिस्ट्रिक्ट यूपी लॉग इन प्राक्रिया
अगर आप के पास एक जन सेवा केंद्र( CSC )यूजर है तो आपके पास edistrict up का Login Id, Password बना ही होगा तो आप ई डिस्ट्रिक्ट यूपी पोर्टल पर लॉग इन करके सभी सेवाओ का लाभ लोगो तक पंहुचा सकते है.इस edistrict up पोर्टल से आप सभी प्रमाणपत्रों जैसे की स्थिति की जाँच, प्रमाण पत्रों का आवेदन, राशन कार्ड के लिए आवेदन, जनसुनवाई आदि सभी सरकारी सेवाओ का लाभ प्रदान कर सकते है.
eDistrict UP पर CSC Login के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा-
- सबसे पहले आपको edistrict up की अधिकारिक वेबसाइट edistrict up gov in पर जाना होगा.
- यहाँ पर जाने के बाद आपको अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज में सबसे ऊपर दाहिने के तरफ “लॉगिन” का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करे.
- उस पर क्लिक करने के बाद एक पॉपअप ओपन होगा जिसमे आपको कई बिकल्प दिखाई देगा
- यहाँ पर आपको Login to edistrict का विकल्प दिखेगा.
- सबसे ऊपर आपको Login Type में CSC/eDistrict User का चयन करना होगा.
- फिर इसके बाद आपको अपना Username डालना होगा
- फिर आपको अपना Password डाल कर Captcha को भरना होगा
- फिर अंत में आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है.
- इस प्रकार आप UP eDistrict Portal पर Login कर पाएंगे.
e-District UP पर Forgets Posswords लॉगिन करने की प्रक्रिया
इस पोर्टल पर आप को FORGETS Possword के लिए पंजीकरण (Registration) के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा –
- सबसे पहले आप को edistrict UP Portal की अधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.up.gov.in/ पर जाये. जैसा कि इमेज में दर्शाया गया है
- e district up
चरण 1:
- फिर आपको अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज के दाहिने तरफ “लॉग इन ” बटन दिखाई देगा उस बटन पर आपको क्लिक करते ही आपको एक पॉपअप दिखाई देगा
- फिर आपको उस पॉपअप के अंदर आपको सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) के विकल्प पर क्लिक करते ही आप आधिकारिक वेबसाइट ई-साथी पर आ जायेंगे जैसा की स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है
- इसके बाद अब आपके सामने Homepage खुल जाएगा यहाँ आपको नीचे की तरफ दिए गए “forgot possword or forgot user id ” विकल्प दिया होगा आपको उस पर क्लिक करना होगा। उस पर क्लिक करने के बाद आप को एक न्यू पेज ओपन हो जायेगा
- उस पेज में आपको यूजर नाम और डेट of बार्थ तथा रेसिस्टर मोबाइल नो डालकर का बिकल्प दिखाई देगा आपको उसमे अपना यूजर नाम ,और डेट of बर्थ तथा अपना REGISTOR मोबाइल नंबर ढाल कर सुब्मीत करना होगा
- आपको मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको Generate OTP विकल्प का चयन करना होगा अब आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसे यहाँ दर्ज करे, इसके बाद एक फॉर्म खुलेगा इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी होगी।सभी जानकारी भलीभांति दर्ज करने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दें।
इसके बाद आप इ साथी के ऑफिसियल वेबसाइट में आकर अपना यूजर नाम और आपके मोबाइल पर जो otp आया होगा उस पर दाल कर सबमिट कर दे इसके बाद आप को एक न्यू POSSWORD भी मील जाएगा, इसके अलावा अगर आप चाहें तो अपने पैनकार्ड नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करके लॉगिन बटन पर क्लिक करके GAV लॉगिन भी कर सकते हैं।
प्रमाणपत्र (सेवा शुल्क) आवश्यक दस्तावेज :-
प्रमाणपत्र (सेवा शुल्क) | आवश्यक दस्तावेज |
---|---|
जाति प्रमाणपत्र (सेवा शुल्क रु ३०) | स्वप्रमाणित घोषणा पत्र पार्षद/वार्डेन/ग्राम प्रधान का जाति के बाबत प्रमाण पत्र राशन कार्ड की छाया प्रति |
आय प्रमाणपत्र (सेवा शुल्क रु ३०) | स्वप्रमाणित घोषणा पत्र राशन कार्ड की छाया प्रति वेतन भोगी होने की दशा में अद्यतन वेतन पर्ची |
निवास प्रमाणपत्र (सेवा शुल्क रु ३०) | स्वप्रमाणित घोषणा पत्र राशन कार्ड की छाया प्रति/बिजली का बिल वोटर पहचान पत्र की छाया प्रति यदि शिक्षा प्राप्त कर रहा है तो शैक्षणिक प्रमाण पत्र |
दिव्यांग प्रमाणपत्र (सेवा शुल्क रु __) | ई डिस्ट्रिक्ट साइट पर देखे |
हैसियत प्रमाणपत्र (सेवा शुल्क रु १२०) | भाग-01 : व्यक्तिगत विवरण से संबधित अभिलेखीय साक्ष्य (क) व्यक्तिगत (व्यक्ति द्वारा) आवेदक का फोटो पैन कार्ड पते का प्रमाण आधार कार्ड (ख) संस्था (मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा) मुख्य कार्यकारी अधिकारी का फोटो पैन कार्ड पते का प्रमाण (अन्य प्रकार और दस्तावेज ई डिस्ट्रिक्ट साइट पर देखे) |
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ) आवेदन स्थिति कैसे जांचें?
- अपने जाति प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति ऑनलाइन जांचने के लिए, www.edistrict.up.gov.in पर जाएं और “आवेदन” पर जाएं स्थिति” बिकल्प पर क्लिक करना होगा
- उस अनुभाग. अपना एप्लिकेशन नंबर और प्रमाणपत्र आईडी दर्ज करें, फिर “खोज” बटन पर क्लिक करें। आपके जाति प्रमाण पत्र आवेदन की वर्तमान स्थिति प्रदर्शित की जाएगी।
स्थिति की जांच :-
- होमपेज से ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी वेबसाइट पर एप्लिकेशन स्टेटस पर क्लिक करें
- अपना एप्लीकेशन नंबर डालने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करें
- अब आपके आवेदन की स्थिति प्रदर्शित हो जाएगी
सत्यापन
स्थिति स्वीकृत होने के बाद, आप नीचे दिए गए सत्यापन चरणों का पालन करके आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
- जिला यूपी सीएससी वेबसाइट पर जाएं और प्रमाणपत्र सत्यापन पर क्लिक करें
- अपना आवेदन नंबर और प्रमाणपत्र आईडी दर्ज करें
- प्रमाणपत्र सत्यापन स्थिति देखने के लिए खोज बटन पर क्लिक करें
- स्थिति सत्यापित होने पर प्रमाणपत्र डाउनलोड किया जा सकता है
- प्रमाणपत्र जिनके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी )प्रमाणपत्र सत्यापन प्रक्रिया:
- ईडिस्ट्रिक्ट यूपी पोर्टल पर जाएं: वेब ब्राउज़र का उपयोग करके आधिकारिक ईडिस्ट्रिक्ट यूपी वेबसाइट (https://edistrict.up.gov.in/) पर जाएं।
- पंजीकरण करें और लॉगिन करें: यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं, तो आपको खाता बनाने के लिए पोर्टल पर पंजीकरण करना पड़ सकता है। पंजीकरण के बाद, अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें।
- प्रमाणपत्र प्रकार चुनें: प्रमाणपत्र का प्रकार चुनें जिसे आप सत्यापित करना चाहते हैं। यह ईडिस्ट्रिक्ट यूपी पोर्टल के माध्यम से जारी किया गया कोई भी प्रमाण पत्र हो सकता है, जैसे आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र इत्यादि।
- प्रमाण पत्र विवरण दर्ज करें: जिस प्रमाणपत्र को आप सत्यापित करना चाहते हैं उसके आवश्यक विवरण दर्ज करें, जैसे प्रमाणपत्र संख्या, जारी करने की तारीख, आवेदक का नाम, आदि।
- सहायक दस्तावेज़ अपलोड करें: आपसे प्रमाणपत्र आवेदन प्रक्रिया के दौरान प्रस्तुत किए गए सहायक दस्तावेज़ों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करने के लिए कहा जा सकता है। ये दस्तावेज़ आपके द्वारा सत्यापित किए जा रहे प्रमाणपत्र के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।
- सत्यापन अनुरोध सबमिट करें: एक बार जब आप सभी आवश्यक विवरण और दस्तावेज़ प्रदान कर दें, तो पोर्टल के माध्यम से अपना सत्यापन अनुरोध सबमिट करें।
- सत्यापन की प्रतीक्षा करें: अनुरोध सबमिट करने के बाद, संबंधित अधिकारी प्रदान की गई जानकारी और दस्तावेजों की समीक्षा करेंगे। कार्यभार और प्रदान की गई जानकारी की सटीकता के आधार पर सत्यापन प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है।
- सत्यापन स्थिति प्राप्त करें: आपको eDistrict UP पोर्टल के माध्यम से सत्यापन स्थिति के बारे में सूचित किया जाएगा। यदि प्रमाणपत्र वास्तविक पाया जाता है, तो इसे सत्यापित के रूप में चिह्नित किया जाएगा।
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी )सेवा केंद्र की खोज कैसे करें?
ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी लगभग सभी सेवाएँ ऑनलाइन प्रदान करता है, निवासी राज्य भर में उपलब्ध नागरिक सेवा केंद्रों (सीएससी) के माध्यम से ऑफ़लाइन आवेदन करना भी चुन सकते हैं। अपने निकटतम सीएससी को खोजने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
चरण 1: सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जाएं और ‘सेवा केंद्र‘ पर क्लिक करें
चरण 2: निकटतम केंद्र खोजने के लिए या तो ‘पिन कोड’ या ‘क्षेत्र’ चुनें।
चरण 3: यदि आप ‘पिन कोड’ चुनते हैं, तो आपको पिन कोड दर्ज करना होगा और ‘शो’ पर क्लिक करना होगा
चरण 4: यदि आप ‘क्षेत्र’ चुनते हैं, तो आपको डीएएसपी, जिला, तहसील और ब्लॉक का चयन करना होगा और अपनी सूची खोजने के लिए ‘दिखाएँ’ पर क्लिक करना होगा निकटतम सीएससी।
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ) : नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कैसे करें?
ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तर प्रदेश पोर्टल पर नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने के चरण नीचे दिए गए हैं:
चरण 1: esthi.up.gov.in
चरण 2: ‘ई-साथी इंटीग्रेटेड सर्विसेज’ पर क्लिक करें और उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड विभाग के तहत ‘नया बिजली कनेक्शन’ चुनें।
चरण 3: नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और जिले का नाम जैसी व्यक्तिगत जानकारी भरकर अपनी प्रोफ़ाइल बनाएं।
चरण 4: अपने विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें और सबमिट करें।
चरण 5: ऑनलाइन भुगतान के अपने पसंदीदा तरीके का उपयोग करके अपेक्षित उपयोगकर्ता शुल्क (15 रुपये) का भुगतान करें।
चरण 6: भुगतान सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद, आवेदन संबंधित अधिकारी के पास पहुंच जाता है।
चरण 7: सत्यापन करने वाला अधिकारी भौतिक स्थल निरीक्षण के लिए जाता है और निष्कर्षों के आधार पर अनुमोदन अधिकारी को एक अनुमान भेजता है।
चरण 8: मीटरिंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए आपको पोर्टल के माध्यम से सेवा शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा।
चरण 9: इसके अतिरिक्त, आप ऑनलाइन पोर्टल से बिजली कनेक्शन देने वाला प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ): नए जल कनेक्शन के लिए आवेदन कैसे करें?
नए जल कनेक्शन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया नया बिजली कनेक्शन लेने के समान ही है। अंतर केवल इतना है कि यह सेवा शहरी विकास विभाग के अधिकार क्षेत्र में आती है, और नगर निगम या नगर पालिका परिषद (नगर निगम) का एक अधिकारी अनुमान तैयार करने के लिए आवेदन का सत्यापन करता है।
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी )आय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची
आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की विशिष्ट सूची उस राज्य या देश के आधार पर भिन्न हो सकती है जिसमें आप आवेदन कर रहे हैं। हालाँकि, मैं आपको कई स्थानों पर आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए सामान्य रूप से आवश्यक दस्तावेजों की एक सामान्य सूची प्रदान कर सकता हूं। कृपया ध्यान दें कि यह सूची संपूर्ण नहीं है, और आपको सबसे सटीक और अद्यतन जानकारी के लिए अपने क्षेत्र में स्थानीय अधिकारियों या जारीकर्ता कार्यालय के साथ आवश्यकताओं को सत्यापित करना चाहिए।
- ➡️आवेदन प्रपत्र: आपको आय प्रमाण पत्र के लिए एक आवेदन पत्र भरने की आवश्यकता हो सकती है। यह फॉर्म आमतौर पर संबंधित कार्यालय में उपलब्ध होता है या आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।
- ➡️पहचान का प्रमाण: एक वैध सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान दस्तावेज, जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, या ड्राइवर का लाइसेंस।
- ➡️पते का प्रमाण: एक दस्तावेज़ जो आपके आवासीय पते को सत्यापित करता है, जैसे आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, उपयोगिता बिल, या बैंक विवरण।
- ➡️आय प्रमाण: आय प्रमाण पत्र के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आपको निम्नलिखित में से एक या अधिक प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है:
- नियोक्ता से वेतन प्रमाण पत्र (यदि नियोजित हो)।
- पिछले वित्तीय वर्ष के लिए आयकर रिटर्न (आईटीआर)।
- पिछले कुछ महीनों की वेतन पर्चियाँ (यदि कार्यरत हों)।
- आय की स्व-घोषणा (यदि स्व-रोजगार या कृषि आय)।
- परिवार के सदस्य का आय प्रमाण पत्र जो प्राथमिक कमाने वाला है (आश्रित व्यक्तियों के लिए)।
- ➡️राशन कार्ड: परिवार के सदस्यों की संख्या और उनके नाम सुनिश्चित करने के लिए परिवार के राशन कार्ड की एक प्रति की आवश्यकता हो सकती है।
- ➡️जाति प्रमाणपत्र (यदि लागू हो): कुछ मामलों में, कुछ लाभों या आरक्षण के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए जाति प्रमाणपत्र की आवश्यकता हो सकती है।
- ➡️पासपोर्ट आकार के फोटो: आवेदक के हालिया पासपोर्ट आकार के फोटो की आवश्यकता हो सकती है।
- ➡️कोई अन्य सहायक दस्तावेज़: जारीकर्ता प्राधिकारी आवेदन में दी गई जानकारी को सत्यापित करने के लिए अतिरिक्त दस्तावेज़ या प्रमाण का अनुरोध कर सकते हैं।
eDistrict UP income certificate apply online :-
- Uttar pradesh income certificate apply online के लिए आवेदक यूपी राज्य के वे सभी इच्छुक एवं उम्मीदवार नागरिक जो आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है उन्हें नीचे बताएं गई निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा
- UP Income Certificate Apply Online करने के लिए सबसे पहले ई -डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट edistrict.up.gov.in पर जाना होगा ।
- उसके बाद आपकी स्क्रीन पर उत्तर प्रदेश ई -डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट वेबसाइट का मुख्य पेज खुल जाएगा।
- इसी पेज पर आपको एक सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) का एक आप्शन दिखाई देगा, आप को सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) पर क्लिक करना होगा |
- उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा उस पेज उपर आपको एक नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण का एक आप्शन दिखाई देगा, उस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा।
- उस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने ऑनलाइन पंजीकरण हेतु प्रपत्र खुल कर आएगा। नीचे दिए गए चित्र में आप देख सकते है।
- उस फॉर्म में आपको सबसे पहला बिकल्प लॉगिन आईडी का होगा उसमे सबसे पहले आपको लॉगिन आईडी दर्ज करनी होगी और लॉगिन आईडी दर्ज करते ही आपको अपना दर्ज लॉगिन आईडी की उपलब्धता की जांच करनी होगी | “उपलब्धता की जांच“बटन पर क्लिक कर दें।
- उसके बाद आपको यह पता चल जायेगा की आप जो लॉगिन आईडी दर्ज कर रहे है वह उपलब्ध है की नही |
- उपलब्ध होने के बाद ही आपको नीचे दिए हुए सभी बिकल्प आपको आवेदक का नाम, जन्म तिथि, लिंग, आवसीय पता, पिन कोड, आदि दरक करने होंगे।
- फिर उसके बाद आपको जिला का चयन करना होगा।
- आपको otp के लिए आपको मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और सुरक्षा कोड दर्ज करना होगा।
- इसके बाद अब आपको कैप्चा कोड भरकर “सुरक्षित करें “का एक बटन दिखाई देगा उस बटन पर आपको क्लिक कर देना है।
- स बटन पर आपको क्लिक करते ही आपको ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के माध्यम से ओटीपी भेज दया जायेंगे।
- फिर आप को सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) के ऑफिसियल वेबसाइट पर आने के बाद अब आपके उपर जो image है वह पेज खुल जायेगा फिर आपको अपना बनाया हुआ user id और आपके मोबाइल नंबर पर आया हुआ otp भरकर लॉगिन प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
- लॉगिन करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहाँ पर आपको प्रमाण पत्र सेवा के सेक्शन में जाना होगा और आय प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जो नीचे image में दिखाई गया है अब
- अब उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन का फॉर्म पत्र खुलकर आ जायेगा
- अब आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक और सही सही दर्ज करनी होंगी।
- उस फॉर्म में ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र का का बिकल्प दिखाई देगा यदि ग्रामीण से है तो आपको ग्रामीण पर क्लिक करना होगा यदि आप नगरीय क्षेत्र के है तो आपको नगरीय क्षेत्र पर क्लिक करना होगा।
- उसके बाद आपको अन्य सभी जानकारी जैसे – प्रार्थी का नाम, माता का नाम, पिता/पति का नाम, वर्तमान पता, स्थायी पता, आदि अन्य जानकारी दर्ज करें।
- सभी जानकारी दर्ज करने के बाद संलग्न करें और upload के बटन पर क्लिक कर दें।
- अब आपको नीचे दिए गए दर्ज करें के बटन पर क्लिक करके जिस केटेगरी का आप का डॉक्फॉयूमेंट होगा वह अब सही सही भर कर आपको सबमिट कर देना है।
- अपने फॉर्म को सबमिट करते ही आपके सामने आपका पूरा फॉर्म फोटो सहित खुल जायेगा फिर इसके बाद आपको अपने फॉर्म सुरछित करने के लिए सेव या प्रिंट कर लेना है
- फिर इसके बाद आपको सेवा शुल्क का भुगतान का चयन करना होगा और आवेदन संख्या भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
- अब आपको सामने भुगतान का प्रकार चुनना होगा और भुगतान का प्रकार चुनकर सेवा शुल्क का भुगतान कर देना है।
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ): आय प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें?
आधिकारिक ई साथी यूपी पोर्टल पर जाएं और दिए गए चरणों का पालन करके आय प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए अपने खाते में लॉगिन करें:
चरण 1: प्रमाणपत्र सत्यापन विकल्प पर क्लिक करें।
चरण 2: आवेदन संख्या भरें और खोजने के लिए एंटर दबाएं।
चरण 3: आपका आय प्रमाणपत्र स्क्रीन पर डाउनलोड करने के विकल्प के साथ दिखाई देगा।
सभी प्रमाणपत्रों और प्रमाणों, जैसे अधिवास प्रमाणपत्र, पता प्रमाण और परिवार रजिस्टर को डाउनलोड करने की प्रक्रिया समान है।
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ) : जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची
- ➡️आवेदन पत्र: जाति प्रमाण पत्र के लिए विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र। यह फॉर्म आमतौर पर स्थानीय तहसील या ब्लॉक कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है।
- ➡️निवास प्रमाण: उत्तर प्रदेश में आवेदक के आवासीय पते के साथ आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, या कोई अन्य सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र जैसे दस्तावेज।
- ➡️जन्म प्रमाण पत्र की प्रति: उम्र और पहचान के प्रमाण के रूप में आवेदक के जन्म प्रमाण पत्र की एक वैध प्रति।
- ➡️राशन कार्ड की प्रति: राशन कार्ड का उपयोग आवेदक के निवास और परिवार के विवरण को स्थापित करने के लिए एक सहायक दस्तावेज के रूप में किया जा सकता है।
- ➡️आय प्रमाणपत्र: आवेदक के परिवार की आर्थिक स्थिति निर्धारित करने के लिए अक्सर एक वैध आय प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है। यह प्रमाणपत्र स्थानीय राजस्व विभाग से प्राप्त किया जा सकता है।
- ➡️मतदाता पहचान पत्र या मतदाता सूची की प्रति: आवेदक के मतदाता पहचान पत्र या मतदाता सूची से संबंधित पृष्ठ की एक प्रति, जो पहचान और निवास के अतिरिक्त प्रमाण के रूप में कार्य करती है।
- ➡️आधार कार्ड: एक वैध आधार कार्ड आम तौर पर पहचान और निवास के प्रमाण के रूप में आवश्यक होता है।
- ➡️फोटो: आवेदन पत्र पर चिपकाने के लिए आवेदक की पासपोर्ट आकार की तस्वीरों की आवश्यकता हो सकती है।
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ):निवास प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची
- सबसे पहले आपको edistrict up के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
- अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको लॉग इन का बिकल्प पर क्लिक करने के बाद फिर सिटीजन लॉग इन ( ई साथी ) के बिकल्प पे क्लिक करन्ना होगा
- उस पर क्लिक करने के बाद अपने यूजर id और possword दर्ज करके लॉग इन कर लेना है
- फिर आपको जो भी सेवा का लाभ लेना है आपको उस पर क्लिक कर लेना है
- फिर आपको निवास प्रमाण पत्र को सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जायेगा जैसा की दिखाया गया है
- आवेदन पत्र: निवास प्रमाण पत्र के लिए विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र, जिसे आमतौर पर स्थानीय सरकारी कार्यालय या ऑनलाइन पोर्टल से प्राप्त किया जा सकता है।
- पहचान का प्रमाण: सरकार द्वारा जारी कोई भी पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, आदि।
- निवास का प्रमाण: विशेष राज्य या क्षेत्र में आवेदक के निवास को दर्शाने वाले दस्तावेज़, जैसे उपयोगिता बिल, बैंक स्टेटमेंट, या किराये का समझौता।
- पासपोर्ट आकार की तस्वीरें: आमतौर पर, आवेदक की दो या अधिक पासपोर्ट आकार की तस्वीरें।
- रहने की घोषणा: उल्लिखित पते पर रहने की अवधि बताते हुए एक घोषणा।
- मकान मालिक एनओसी (अनापत्ति प्रमाणपत्र): यदि आवेदक किराए की संपत्ति में रह रहा है, तो मकान मालिक से अनापत्ति प्रमाणपत्र की आवश्यकता हो सकती है।
- सहायक दस्तावेज़: कोई भी अतिरिक्त सहायक दस्तावेज़ जो आवेदक की निवास स्थिति को सत्यापित करने के लिए अनुरोध किया जा सकता है, जैसे स्कूल/कॉलेज रिकॉर्ड, रोजगार प्रमाण, आदि।
निवास प्रमाणपत्र की वैधता क्या है?
ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी – उत्तर प्रदेश में, एक अधिवास प्रमाण पत्र किसी व्यक्ति के पूरे जीवनकाल के लिए वैध रहता है।
क्या जाति प्रमाण पत्र की वैधता है?
उत्तर प्रदेश में जाति प्रमाण पत्र जीवन भर के लिए वैध रहता है जब तक कि आरक्षण प्रणाली को ही समाप्त नहीं कर दिया जाता।
आय प्रमाण पत्र की वैधता :-
आय प्रमाणपत्रों की वैधता आम तौर पर तीन साल की होती है, लेकिन दुर्लभ असाधारण परिस्थितियों में, उनका उपयोग अधिक विस्तारित अवधि के लिए किया जा सकता है। हालाँकि, आपके निवास प्रमाण पत्र की वैधता सुनिश्चित करने के लिए, यदि इसे तीन साल से अधिक समय से जारी किया गया है, तो नया प्रमाण पत्र प्राप्त करने की सलाह दी जाती है।
e-District UP पोर्टल पर "GAV Registration’ करने की प्रक्रिया :-
हम आप को इस पोर्टल पर GAV Registration करने की पूरी प्रक्रिया बताएँगे इस पोर्टल पर जीएवी के लिए पंजीकरण (GAV Registration) के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा –
- हम आवेदक को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/ पर जाना होगा।
- जाने के बाद अब आपके सामने Homepage खुलेगा यहाँ आपके उपर की तरफ दिए गए ‘GAV Registration’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहाँ पर आपको मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद Generate OTP विकल्प का चयन पर क्लिक करना होगा।
- अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उस otp को यहाँ दर्ज करे, दर्ज करने के बाद एक फॉर्म खुलेगा इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी आपको अपनी दर्ज करनी होगी।
- आप को अपने सभी जानकारी भलीभांति दर्ज करने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दें।
- इसके बाद आपका GAV Registration पूरा हो जाएगा, इसके अलावा अगर आप चाहें तो अपने पैनकार्ड नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करके लॉगिन बटन पर क्लिक करके GAV लॉगिन भी कर सकते हैं।
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ): नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कैसे करें?
ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तर प्रदेश पोर्टल पर नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने के चरण नीचे दिए गए हैं:
चरण 1: esthi.up.gov.in
चरण 2: ‘ई-साथी इंटीग्रेटेड सर्विसेज’ पर क्लिक करें और उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड विभाग के तहत ‘नया बिजली कनेक्शन’ चुनें।
चरण 3: नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और जिले का नाम जैसी व्यक्तिगत जानकारी भरकर अपनी प्रोफ़ाइल बनाएं।
चरण 4: अपने विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें और सबमिट करें।
चरण 5: ऑनलाइन भुगतान के अपने पसंदीदा तरीके का उपयोग करके अपेक्षित उपयोगकर्ता शुल्क (15 रुपये) का भुगतान करें।
चरण 6: भुगतान सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद, आवेदन संबंधित अधिकारी के पास पहुंच जाता है।
चरण 7: सत्यापन करने वाला अधिकारी भौतिक स्थल निरीक्षण के लिए जाता है और निष्कर्षों के आधार पर अनुमोदन अधिकारी को एक अनुमान भेजता है।
चरण 8: मीटरिंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए आपको पोर्टल के माध्यम से सेवा शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा।
चरण 9: इसके अतिरिक्त, आप ऑनलाइन पोर्टल से बिजली कनेक्शन देने वाला प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ): नए जल कनेक्शन के लिए आवेदन कैसे करें?
नए जल कनेक्शन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया नया बिजली कनेक्शन लेने के समान ही है। अंतर केवल इतना है कि यह सेवा शहरी विकास विभाग के अधिकार क्षेत्र में आती है, और नगर निगम या नगर पालिका परिषद (नगर निगम) का एक अधिकारी अनुमान तैयार करने के लिए आवेदन का सत्यापन करता है।
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ) :दिव्यांग प्रमाणपत्र (Handicap Certificates) कैसे बनवाये?
दिव्यांग प्रमाणपत्र (Handicap Certificate) ऑनलाइन बनवाने के लिये ई-डिस्ट्रिक्ट के साईट पर जाये साईट खुलने के बाद edistrict लॉग इन और सिटिज़न लोग इन का आप्शन दिखाई देगा आप को सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) पोर्टल पर लॉगिन करना होगा | उसके बाद आपके सामने विभिन्न प्रकार की सर्विसेस आ जायेगी इसके बाद आप को उसमे से दिव्यांग प्रमाणपत्र इस सर्विस को चुनना होगा |
अब आपके सामने एक दिव्यांग प्रमाणपत्र (Handicap Certificate) के लिए आवेदन का पत्र खुल जायेगा इसमें आपको निचे दी गई जानकारी दर्ज करनी होगी |
- ➡️प्रार्थी का नाम
- ➡️पिता/पति का नाम
- ➡️प्रार्थी की आयु
- ➡️माता का नाम
- ➡️अपना पता
- ➡️मोबाइल नंबर
- ➡️अपंगता का अध्यर्थ प्रतिशत
- ➡️अपंगता
- ➡️अपंगता का प्रकार
- ➡️प्रमाण पत्र बनवाने की आवशक्यता
- ➡️अन्य जानकारी
- ➡️आधार संख्या
- ➡️दस्तावेज अपलोड
- अब आपको सारे आप्शन के अनुसार उपर दी गई जानकारी सही सही भरना होगा और आखिर में दर्ज करे बटन पर क्लिक करे |
- इसके बाद आपका दिव्यांग प्रमाणपत्र (Handicap Certificate) आवेदन सबमिट हो जायेगा आप इसकी प्रिंट निकाल और सेवा शुल्क का भुगतान कर सकते हैऔर आपके आवेदन की स्थिति भी चेक कर पायेंगे |
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ) मृत्यु प्रमाणपत्र कैसे बनायें?
- मृत्यु की तारीख और समय की पुष्टि करने वाला मृत्यु प्रमाण पत्र।
- पहचान सत्यापन के लिए राशन कार्ड की प्रति।
- चिकित्सा-कानूनी मामलों में, निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है:
- पुलिस में एफआईआर (प्रथम सूचना रिपोर्ट) दर्ज की गई।
- फॉर्म 2 संबंधित पुलिस प्राधिकारी द्वारा प्रदान किया जाता है।
- पोस्टमार्टम रिपोर्ट.
District UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ) : हैसियत प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कैसे करें?
- हैसियत प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाने के लिये सबसे पहले ई-डिस्ट्रिक्ट के आधिकारिक वेबसाइट – https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/ पर जाना होगा
- इसके बाद आपको सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) पोर्टल पर लॉगिन करना होगा |
- इसके बाद आपके सामने विभिन्न प्रकार की सर्विसेस खुल जायेगी उसमे से आप को हैसियत प्रमाणपत्र इस सर्विस को चुनना होगा |
- अब आपके सामने एक हैसियत प्रमाण पत्र का फॉर्म खुल जायेगा इसमें आपको दी गई सुचना के अनुसार सही सही जानकारी भरनी होगी |
सभी जानकारी को सही सही भरने के बाद फॉर्औम के आखिरी में आगे बढे बटन पर क्लिक करे | इसके बाद आपका हैसियत प्रमाणपत्र आवेदन सबमिट हो जायेगा आप इसकी प्रिंट निकाल और सेवा शुल्क का भुगतान कर सकते है और आपके आवेदन की स्थिति भी चेक कर पायेंगे |
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ) : हेल्पलाइन नंबर और पता
यदि निवासियों को पोर्टल तक पहुंचने या उपयोग करने में कोई कठिनाई आती है, तो वे अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं:
- हेल्पलाइन नंबर: 0522 2304706
- ई-मेल आईडी: ceghelpdesk@gmail.com
- Address: CeG, 1st Floor UPTRON Building, Near Gomti Barrage, Gomti Nagar, Lucknow 226 010
अक्सर पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न
eDistrict UP क्या है?
eDistrict UP एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है, जो उत्तर प्रदेश के निवासियों को इलेक्ट्रॉनिक साधनों के माध्यम से विभिन्न सरकारी सेवाएं प्रदान करता है। इसका मुख्य उदेश्य जन केन्द्रित सेवाओ को कम्प्यूटरीकरण करना है।
Ques. यूपी के eDistrict UP(ई-डिस्ट्रिक्ट) पोर्टल तक कैसे पहुंचें?
आप इस लिंक https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/ के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं या अपने एंड्रॉइड पर ई-साथी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं या एप्पल फ़ोन.
Ques. eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट) पर प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने का शुल्क क्या है?
शुल्क सेवाओं के अनुसार अलग-अलग होते हैं, हालांकि राज्य के निवासियों के लाभ के लिए उन्हें नाममात्र रखा जाता है।
Ques. eDistrict UP(ई-डिस्ट्रिक्ट) यूपी वेबसाइट पर पासवर्ड कैसे रीसेट करें?
‘पासवर्ड भूल गए’ पर क्लिक करें। विकल्प चुनें और ओटीपी प्राप्त करने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। फिर, ओटीपी सबमिट करें और अपना नया पासवर्ड डालें।
प्रश्न :- eDistrict UP पर कौन-कौन सी सेवाएं उपलब्ध हैं?
eDistrict UP पोर्टल पर जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र जैसी विभिन्न प्रकार की प्रमाणपत्रों, लाइसेंस और अन्य सरकारी सेवाओं की विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध हैं।
प्रश्न :- eDistrict UP सेवाओं को कैसे प्राप्त किया जा सकता है?
eDistrict UP सेवाओं को आधिकारिक वेबसाइट या निर्धारित सेवा केंद्रों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।
प्रश्न :- eDistrict UP पर प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन के लिए कौन-कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं?
आवश्यक दस्तावेज प्रमाणपत्र के प्रकार पर निर्भर करते हैं। सामान्यत: आवेदक को पहचान, पता, और संबंधित समर्थन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।
प्रश्न :- eDistrict UP(ई-डिस्ट्रिक्ट)-उत्तर प्रदेश में अपना आय, जाति, निवास प्रमाणपत्र कैसे बनवाएं?
उत्तर प्रदेश में अपना आय, जाति, निवास प्रमाणपत्र eDistrict UP पोर्टल के जरिए आप खुद बनवा सकते हैं, या आप इसके लिए अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।
प्रश्न :- उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन प्रमाणपत्र बनने में कितने दिनों का वक़्त लगता है?
उत्तर प्रदेश में इस यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की मदद से प्रमाणपत्र 2 से 3 दिनों में बन जाते है, लेकिन विषम परिस्थितियों में 7 दिन भी लग सकते हैं।
E Sathi पोर्टल सम्बंधित महत्वपूर्ण लिंक
ई-साथी यू.पी. मोबाइल एप (Ver 3.1) | यहाँ क्लिक करें |
सेवाकेन्द्र फोटो अपलोड मोबाइल एप | यहाँ क्लिक करें |
सेवाकेन्द्र फोटो अपलोड मोबाइल एप -गाइड लाइन | यहाँ क्लिक करें |
ई-साथी एफ. ए. क्यू.(FAQ) | यहाँ क्लिक करें |
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