Income certificate Odisha : आय प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज है जिसका उपयोग किसी व्यक्ति की सभी स्रोतों से आय को साबित करने के लिए किया जाता है, जिसमें उस व्यक्ति और उसके पूरे परिवार की सकल वार्षिक आय शामिल है । ओडिशा के नागरिकों को ओडिशा राज्य सरकार के राजस्व विभाग द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आय प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) को राज्य में एजेंट / सुविधा केंद्र संचालक बनाया गया है ताकि ओडिशा के नागरिकों को आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालय के बार-बार चक्कर न लगाने पड़ें।
Table of Contents
Toggleचाहे ओडिशा के नागरिकों को शैक्षणिक उद्देश्यों, रोजगार के अवसरों या सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों के लिए इसकी आवश्यकता हो, घर बैठे आय प्रमाण पत्र प्राप्त करना ओडिशा राज्य सरकार द्वारा उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। इस लेख में हमने ओडिशा में आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने की सभी प्रक्रियाओं का उल्लेख किया है।
Table of Contents
- Documents required to obtain income certificate in Odisha
- How to register on e-District Odisha?
- How to apply online for income certificate in Odisha?
- How to apply offline for income certificate in Odisha?
- How to Track Income Certificate Status in Odisha?
- How to download income certificate in Odisha?
- How to verify income certificate in Odisha?
- Time required to obtain income certificate in Odisha
- Fee for Income Certificate in Odisha
- Validity of Income Certificate in Odisha

ई-डिस्ट्रिक्ट Income certificate Odisha
सेवा का नाम | Income certificate Odisha |
विभाग | राजस्व विभाग ओडिशा |
लाभार्थियों | ओडिशा के नागरिक |
ऑनलाइन आवेदन लिंक | |
आवेदन का प्रकार | ऑनलाइन ऑफ़लाइन |
आय प्रमाण पत्र ओडिशा क्या है? | What is Income Certificate Odisha?
आय प्रमाण पत्र ओडिशा राज्य सरकार में किसी व्यक्ति की आय को सत्यापित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया गया एक आधिकारिक दस्तावेज़ है। यह दस्तावेज़ विभिन्न उद्देश्यों के लिए आय के प्रमाण के रूप में कार्य करता है, जैसे छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना या आरक्षण प्राप्त करने जैसी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना आदि। आय प्रमाण पत्र में व्यक्ति का नाम, पता, व्यवसाय और वार्षिक आय जैसी सभी महत्वपूर्ण जानकारी होती है, जो ओडिशा के नागरिकों को वित्तीय सहायता और विभिन्न लाभों तक समान पहुँच प्रदान करने में मदद करती है।
आय प्रमाण पत्र ओडिशा के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required for Income Certificate Odisha
ओडिशा राज्य में आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। आगे बढ़ने से पहले आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज तैयार होने चाहिए:
- निवास प्रमाण: राशन कार्ड, बिजली बिल, पासपोर्ट आदि जैसे दस्तावेज जो आपका आवासीय पता दर्शाते हों।
- पहचान का प्रमाण: कोई भी सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र आदि।
- आय प्रमाण: आयकर रिटर्न (आईटीआर), वेतन प्रमाण पत्र, नियोक्ता प्रमाण पत्र, या कोई अन्य दस्तावेज जो आपकी आय की पुष्टि करता है।
- जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो): आरक्षित श्रेणियों के व्यक्तियों के लिए जाति प्रमाण पत्र अनिवार्य है।
- पासपोर्ट आकार फोटो: आवेदक का पासपोर्ट आकार फोटो।
ई डिस्ट्रिक्ट ओडिशा आय प्रमाण पत्र कैसे आवेदन करें | How to E District Odisha income certificate Apply
ई-डिस्ट्रिक्ट ओडिशा पोर्टल में नागरिकों को सबसे सुविधाजनक तरीके से सेवाएं प्रदान करने के लिए भाग लेने वाले अनुभागों/विभागों में वर्कफ़्लो के स्वचालन, बैक एंड डिजिटलीकरण, एकीकरण और प्रक्रिया पुनः डिजाइन के माध्यम से जिला प्रशासन द्वारा नागरिक सेवाओं को एकीकृत करना और निर्बाध वितरण शामिल है।
ई-डिस्ट्रिक्ट ओडिशा पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
सबसे पहले आपको आधिकारिक ओडिशा ई-डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट पर जाना होगा।
- आपको होम पेज के ऊपरी दाएं कोने पर लॉगिन विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
- जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो एक लॉगिन टैब खुलेगा जिसमें भरने के लिए विभिन्न फ़ील्ड होंगे।
- फिर आपके द्वारा बनाए गए लॉगिन आईडी फ़ील्ड में अपना पंजीकृत ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर दर्ज करें।
- फिर अपना पासवर्ड या प्राप्त OTP टाइप करें
- फिर आपको कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और लॉगिन पर क्लिक करना होगा।
- एक बार लॉग इन करने के बाद आप वेबसाइट पर उपलब्ध सेवाओं का आसानी से लाभ उठा सकते हैं।
- फिर आपको लॉग इन करना होगा, पोर्टल पर पहुंचना होगा और उपलब्ध सूची में से उस आवश्यक ई-प्रमाणपत्र का चयन करना होगा जिसके लिए आप आय प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं।
- अपने चुने हुए ई-प्रमाणपत्र के लिए सभी आवश्यक विवरण प्रदान करें और संबंधित दस्तावेज़ अपलोड करें।
- फॉर्म जमा करना: आवेदन पत्र सही एवं पूर्ण रूप से भरें।
- सहायक दस्तावेज: आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक सहायक दस्तावेज संलग्न करें।
- आवेदन संदर्भ: आवेदन जमा करने के बाद, आवेदक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से आवेदन संदर्भ संख्या भेजी जाएगी।
- सफलतापूर्वक आवेदन करने पर एक पावती पर्ची तैयार की जाएगी जो आपके इनबॉक्स में उपलब्ध होगी। आवेदन संदर्भ संख्या वाला एसएमएस पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
ओडिशा में आय प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?
ओडिशा में आय प्रमाण पत्र के लिए ऑफ़लाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
- आय प्रमाण पत्र आवेदन पत्र भरें।
- इसे निकटतम तहसीलदार कार्यालय या कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में जमा करें।
ओडिशा में आय प्रमाण पत्र की स्थिति कैसे ट्रैक करें? | How to Track Income Certificate Status in Odisha?
आवेदन की स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
- सबसे पहले आपको आधिकारिक ओडिशा ई-डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद, “अपना आवेदन स्थिति जांचें” पर क्लिक करें।
आप अपने आवेदन की स्थिति ‘आवेदन संख्या’ या ‘ओटीपी के माध्यम से’ जांच सकते हैं।
ओडिशा में आय प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें? | How to download income certificate in Odisha?
आवेदन जारी/अस्वीकार होने पर आवेदक को एक एसएमएस भेजा जाएगा। आय प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
- सबसे पहले आपको आधिकारिक ओडिशा ई-डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद, “अपना आवेदन स्थिति जांचें” पर क्लिक करें।
- आप अपने आवेदन की स्थिति ‘आवेदन संख्या’ या ‘ओटीपी के माध्यम से’ जांच सकते हैं।
- आय प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए आप आवेदन संदर्भ संख्या दर्ज करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं।
ओडिशा में आय प्रमाण पत्र का सत्यापन कैसे करें? | ow to verify income certificate in Odisha?
आय प्रमाण पत्र बनने के बाद आपको उसका सत्यापन कराना होगा। सत्यापन के लिए निम्नलिखित चरण होंगे:
चरण 1: सबसे पहले आपको आधिकारिक ओडिशा ई-डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट पर जाना होगा।
चरण 2: आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, उपलब्ध क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन करें, और “अपना प्रमाणपत्र सत्यापित करें” बटन पर क्लिक करें।
ओडिशा आय प्रमाण पत्र – प्रमाण पत्र सत्यापन
चरण 3: एक बार जब आप “अपना प्रमाणपत्र सत्यापित करें” बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपको एक आवेदन संदर्भ संख्या दी जाएगी और अन्य जानकारी भरें। खोज बटन पर क्लिक करें और विवरण संसाधित होने तक प्रतीक्षा करें।
चरण 4: अंत में, प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सत्यापन बटन पर क्लिक करें।
ओडिशा में आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय | Time required to obtain income certificate in Odisha
आवेदन की तिथि से 10 दिन के भीतर आय प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।
ओडिशा में आय प्रमाण पत्र के लिए शुल्क
ओडिशा में आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने की शुल्क संरचना नीचे दी गई है:
- कियोस्क ऑपरेटर सेवा शुल्क: रु.8.00
- मुद्रण शुल्क: रु.10.00
- स्कैनिंग शुल्क: रु.5.00
- प्रमाणपत्र निर्गत शुल्क: रु.10.00
- डीईजीएस शुल्क: रु. 2.00
- सरकारी शुल्क और उपयोगकर्ता शुल्क: कोई सरकारी शुल्क नहीं
ओडिशा में आय प्रमाण पत्र की वैधता | Validity of Income Certificate in Odisha
जारी होने की तारीख से 3 वर्ष के लिए वैध।
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों
प्रश्न: आय प्रमाण पत्र ओडिशा से संबंधित कुछ सामान्य प्रश्न क्या हैं?
आप सामान्य आय प्रमाण पत्र ओडिशा प्रश्नों और उनके उत्तरों की सूची नीचे दिए गए लिंक में पा सकते हैं।
प्रश्न: मैं आय प्रमाण पत्र ओडिशा से संबंधित अपने प्रश्नों के निःशुल्क उत्तर कहां से प्राप्त कर सकता हूं?
नागरिकों के लिए सरकार से संबंधित प्रश्न पूछने के लिए एक निःशुल्क मंच। प्रश्न विशेषज्ञों, विभागों और नागरिकों के समुदाय को उत्तर देने के लिए भेजे जाते हैं। आप यह प्रश्न पूछ सकते हैं।
प्रश्न: ओडिशा में आय प्रमाण पत्र के लिए कौन पात्र है?
आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं। नाबालिग या अपने स्वयं के मामलों का प्रबंधन करने में असमर्थ व्यक्ति के मामले में, परिवार का सदस्य/अभिभावक आय प्रमाण पत्र जारी करने के लिए राजस्व अधिकारी के समक्ष आवेदन कर सकता है। अधिकांश मामलों में, माता-पिता आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करते हैं।
प्रश्न: ओडिशा में आय प्रमाण पत्र की वैधता अवधि क्या है?
राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग, ओडिशा ने वर्ष 2018 में ओडिशा विविध प्रमाण पत्र, नियम, 2017 में संशोधन किया था, जिसमें उल्लेख किया गया था कि आय प्रमाण पत्र जारी होने की तिथि से 3 वर्ष के लिए वैध है। हालाँकि, ओडिशा विविध प्रमाण पत्र नियम, 2019 के लागू होने के साथ, उक्त संशोधन निष्क्रिय हो गया है। अब आय प्रमाण पत्र केवल उस वित्तीय वर्ष के लिए वैध है जिसके दौरान इसे जारी किया गया है।
प्रश्न: आय प्रमाण पत्र के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?
आय प्रमाण पत्र के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।
- आरओआर की प्रति
- वेतन प्रमाण पत्र, यदि कोई हो
- आईटी रिटर्न, यदि कोई हो
- अन्य आय के समर्थन में दस्तावेज़ (यह निर्दिष्ट किया जाना चाहिए)
love khus production
READ MORE :-
- उत्तराखंड ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र: आवेदन प्रक्रिया और पात्रता मानदंड
- ई सेवा यूके | ई डिस्ट्रिक्ट यूके | ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड | आय, जाति, निवास, चरित्र
- ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के उद्देश्य, लाभ, सेवाएं और कवर किए गए सभी राज्य @ ईडिस्ट्रिक्ट पोर्टल
- CSC पोर्टल: जानें CSC डिजिटल सेवा पोर्टल लॉगिन और पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया
- ई-डिस्ट्रिक्ट होम : ईडिस्ट्रिक्ट यूपी पोर्टल – जाति, आय, निवास, विकलांग