Jharsewa : झारखंड (आय, जाति, निवास) प्रमाणपत्र का आवेदन @ Service Plus

झारखंड ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल जिसे हम Jharsewa के नाम भी से जाना जाता है, यह झारखंड सरकार का एक वेब सेवा पोर्टल है जो झारखंड सरकार ने नागरिको के सेवाओं पोर्टफोलियो में एक इलेक्ट्रॉनिक गेटवे के रूप में कार्य करता है। यह Jharsewa Serviece Plus झारखंड राज्य के नागरिकों के विभिन्न विभागीय की सुभिधाओ को पूरा करता है और लोगो को विभिन्न प्रकार की सेवाएं भी प्रदान करता है।

यह पोर्टल झारखंड राज्य के नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं जैसे की प्रमाण पत्र, भूमि रिकॉर्ड, पेंशन आदि के लिए आवेदन करने जैसी केंद्रित सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एक इंटरफ़ेस प्रदान करता है। जिससे झारखण्ड राज्य के नागरिकों को अपने प्रमाणपत्रों को बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों की भागदौड़ नहीं करनी पड़ती है।

Jharsewa Portal Overview

आलेख का नाम Jharsewa Portal
विभाग का नाम झारखंड ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल
लांच झारखंड सरकार द्वारा शुरू
उद्देश्य इस लेख में हम आपको आय जाति निवास प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए पत्रता और दस्तावेज के बारे में विस्तार से बताया गया है.
स्थिति जांचने की प्रक्रिया ऑनलाइन (Online)
आधिकारिक वेबसाइट https://jharsewa.jharkhand.gov.in/

Jharsewa (झारसेवा) क्या है ?

Jharsewa (झारसेवा) झारखंड सरकार का एक ई-गवर्नेंस पोर्टल है जो नागरिकों को आय, जाति, निवास जैसे प्रमाणपत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन, ट्रैकिंग और अन्य सेवाएं प्रदान करता है। यह झारखंड ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना के तहत संचालित होता है और विभिन्न सरकारी सेवाओं को डिजिटल रूप से उपलब्ध कराता है

झारखंड प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप भी झारखंड प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • पहचान पत्र : (आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड आदि)
  • ड्राइविंग लाइसेंस (यदि उपलब्ध हो)
  • स्व-घोषणा पत्र : (आवेदक द्वारा अपनी आय की पुष्टि के लिए)
  • आय प्रमाणपत्र (यदि लागू हो - कम आय के मामले में)
  • ग्राम प्रधान या VDO द्वारा प्रमाण पत्र (ग्रामीण क्षेत्रों में)

Jharsewa पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं

Jharsewa पोर्टल के द्वारा नागरिको को झारखंड राज्य सरकार के द्वारा शुरू की कई सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। झारखंड राज्य का कोई भी नागरिक ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग निम्नलिखित सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कर सकता है-

प्रमाणपत्र सेवाएँ

  • जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate)
  • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  • निवास प्रमाण पत्र (Residential/Domicile Certificate)
  • जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र (Birth/Death Certificate)
  • ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र (Income & Asset Certificate for EWS)

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाएँ

  • वृद्धावस्था पेंशन
  • विधवा पेंशन
  • विकलांग पेंशन

अन्य सेवाएँ

  • भूमि रिकॉर्ड सेवाएं
  • राशन कार्ड आवेदन
  • शिकायत निवारण प्रणाली
  • चुनावी सेवाएं

Jharsewa पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

यदि आप भी झारखण्ड के Jharsewa पोर्टल पर सभी सेवाओ का लाभ लेना चाहते है तो आपको Jharsewa पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा-

  • Jharsewa (झारसेवा) प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले अपने राज्य के Jharsewa (झारसेवा) ई-डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। उत्तर प्रदेश में https://jharsewa.jharkhand.gov.in का उपयोग किया जाता है।
  • Jharsewa (झारसेवा) वेबसाईट के होमपेज पर आपको दाहिने तरफ “Register Yourself” बटन दिखाई देगा उस बटन पर क्लिक कर देना होगा
  • Edistrict UP Portal
  • उस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पॉपउप मे रजिस्ट्रेशन का एक पेज खुल जाएगा, यह पर आपको मांगी गई सभी जानकारियां जैसे की अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा । और OTP द्वारा सत्यापन के कर देंना है । जैसा की स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है
  • Edistrict UP Portal
  • इस प्रकार से आप खुद भी JharSewa Portal पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। और रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको आपका यूजर आईडी, और पासवर्ड मिल जायेगा
  • जिसकी मदद से आप JharSewa पोर्टल पर लॉगिन करके सभी सेवाओ का लाभ ले सकते हैं
  • लॉगिन करने के लिए आपको ServicePlus पोर्टल पर एक होमपेज पर दिए गए लॉगिन बटन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर सकते हैं,

Jharsewa प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी Jharsewa (झारसेवा) प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने राज्य के Jharsewa (झारसेवा) ई-डिस्ट्रिक्ट सिटीजन पोर्टल का उपयोग करना होगा। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

  • Jharsewa (झारसेवा) प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले अपने राज्य के Jharsewa (झारसेवा) ई-डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। उत्तर प्रदेश में https://jharsewa.jharkhand.gov.in का उपयोग किया जाता है।

चरण 2: नए उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करें

  • यदि आप पहले से Jharsewa (झारसेवा) पर पंजीकरण नहीं किया हैं, तो ' “Register yourself”' पर क्लिक करें। उस पर क्लिक करने पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि भरें और फॉर्म को सबमिट कर देना है । पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक यूजरनेम और पासवर्ड मिल जाएगा ।

चरण 3: लॉगिन करें

  • आपको उस प्राप्त यूजरनेम और पासवर्ड का उपयोग करके पोर्टल पर लॉगिन कर लेना है ।

चरण 4: आवेदन फॉर्म भरें

  • लॉगिन करने के बाद, Apply for Services टॅब पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने View All Available Services बटन पर क्लिक करके Jharkhand राज्य चुनना है उसके बाद आपको प्रमाण पत्र सेवा के सेक्शन में जाना होगा और जाति प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • JharSewa Certificate Apply
  • इसके बाद, आपके सामने " प्रमाण पत्र" के लिए आवेदन का फॉर्म खुल जाएगा । इसमें सभी आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, आय का स्रोत, और अपना जाति की जानकारी भरना होगा ।

चरण 5: दस्तावेज़ अपलोड करें

  • आवेदन फॉर्म सभी जानकारी भरने के बाद, निम्नलिखित दस्तावेज़ों की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें:
    • राशन कार्ड
    • पहचान पत्र
    • बैंक पासबुक
    • स्व-घोषणा पत्र
    • अन्य आवश्यक दस्तावेज़

चरण 6: एप्लीकेशन नंबर प्राप्त करें

  • सभी जानकारी और दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दे । इसके बाद आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिलेगा, जिसकी मदद से आप अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

चरण 7: पेमेंट करें

  • इसके बाद आपको निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। भुगतान आप इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, या UPI के माध्यम से कर सकते हैं।
  • इसके कुछ दिनों बाद संबंधित अधिकारी आपके दस्तावेज़ों की जांच करेंगे। यदि सब कुछ सही पाया जाता है, तो आपका प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद आप इस पोर्टल से अपने प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।

Jharsewa प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी झारखंड प्रमाण पत्र का ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है , तो इसके लिए आप को नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) या अपने तहसील/SDM कार्यालय में जाकर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा :

चरण 1: निकटतम CSC केंद्र या तहसील कार्यालय जाएं

  • झारखंड प्रमाण पत्र का ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) या तहसील कार्यालय में जाएं। तहसील में आवेदन के लिए आपको SDM या अन्य राजस्व अधिकारियों से संपर्क करना होगा।

चरण 2: आवेदन फॉर्म प्राप्त करें

  • इसके बाद आपको जिस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते है उसके फॉर्म को प्राप्त कर लेना है ।

चरण 3: आवेदन फॉर्म भरें

  • उस आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें जैसे कि:
    • आवेदक का नाम
    • स्थायी पता
    • वार्षिक आय का विवरण
    • परिवार के अन्य सदस्यों की आय (यदि कोई हो)

चरण 4: दस्तावेज़ संलग्न करें

  • इसके बाद उस फॉर्म के साथ निम्नलिखित दस्तावेज़ों की फोटो कॉपी संलग्न कर देना है -
    • राशन कार्ड
    • पहचान पत्र
    • बैंक पासबुक

चरण 5: फॉर्म जमा करें

  • फॉर्म मे सभी जानकारी भरने के बाद और सभी दस्तावेज़ों को एक साथ संलग्न करके तहसील कार्यालय या CSC केंद्र में जमा कर देना है ।

चरण 6: सत्यापन प्रक्रिया

  • इसके बाद आपके द्वारा दिए गए सभी दस्तावेज़ों का सत्यापन करने के बाद तहसील कार्यालय द्वारा आपको पवर्ती संख्या दे दिया जाएगा इसके कुछ दिनों बाद आपका प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

चरण 7: प्रमाण पत्र प्राप्त करें

  • कुछ दिनों बाद जाकर आप अपने प्रमाण पत्र को सीधे तहसील कार्यालय से या जन सेवा केंद्र से प्राप्त हो सकता है।

JharSewa Application Status Check कैसे देखें?

यदि अपने JharSewa पोर्टल के अंतर्गत किसी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया है और आप अपने प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति / Track Application Status देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें-

  • JharSewa पोटल पर प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति को देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • होम पेज खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Know status of Your Application” के ऑप्शन दिखाई देगा जैसा की स्क्रीनशॉट मे दिखाया गया है -
  • harsewa Application Status Check
  • इसके बाद आपको Tracking के लिंक पर क्लिक करना होगा .
  • उस पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक स्टेटस ट्रैकिंग फॉर्म खुल जाएगा ।
  • इसके बाद अब आपको अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके सर्च बटन पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन करने वाले व्यक्ति की सभी जानकारी ओपन हो जाएगी।

Jharsewa (झारसेवा) हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको इस JharSewa पोर्टल पर प्रमाणपत्र का आवेदन करने और प्रमाण पत्र का स्थिति या सत्यापन करने में कोई भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो आप निम्नलिखित संपर्क विवरणों पर संपर्क करके अपने समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं.

फोन नंबर 0651-2401581, 2401040
ईमेल एड्रेस support.edistrict@jharkhandm
ऑफिस एड्रेस State Designated Agency (SDA) JAP-IT, Ground Floor, Engineers Hostel No. 2, Near Golchakkar, Dhurwa, Ranchi-834004,

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

Jharsewa पोर्टल क्या है?

Jharsewa (झारसेवा) झारखंड सरकार का एक ई-गवर्नेंस पोर्टल है जो नागरिकों को आय, जाति, निवास जैसे प्रमाणपत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन, ट्रैकिंग और अन्य सेवाएं प्रदान करता है।

Jharsewa (झारसेवा) प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

Jharsewa (झारसेवा) प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले अपने राज्य के Jharsewa (झारसेवा) ई-डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। उत्तर प्रदेश में https://jharsewa.jharkhand.gov.in वेबसाईट पर अपने सभी डिटेल्स की जानकारी को दर्ज करके अपने जाति प्रमाण पत्र के आवेदन कर सकते हैं

Jharsewa (झारसेवा) पर प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने का शुल्क क्या है?

Jharsewa पोर्टल पर सेवाओं के अनुसार अलग-अलग शुल्क होते हैं, हालांकि राज्य के निवासियों के लाभ के लिए उन्हें नाममात्र रखा जाता है।

Jharsewa पोर्टल पर प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन के लिए कौन-कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं?

Jharsewa पोर्टल पर प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज के प्रकार पर निर्भर करते हैं। सामान्यत: आवेदक को पहचान, पता, और संबंधित समर्थन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

झारखंड में ऑनलाइन प्रमाणपत्र बनने में कितने दिनों का वक़्त लगता है?

झारखंड में इस Jharsewa पोर्टल की मदद से प्रमाणपत्र 2 से 3 दिनों में बन जाते है, लेकिन विषम परिस्थितियों में 7 दिन भी लग सकते हैं।

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