उत्तर प्रदेश नियोजन प्रमाण पत्र(Employment Certificate) आवेदन प्रक्रिया

नियोजन प्रमाण पत्र(UP Employment Certificate) एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो श्रमिकों द्वारा पिछले वर्ष में किए गए कार्य को प्रमाणित करता है। यह प्रमाण पत्र विशेष रूप से निर्माण श्रमिकों के लिए उत्तर प्रदेश में श्रमिक पंजीकरण और विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवश्यक है। जब आप अपना रोजगार प्रमाणपत्र उस संगठन में जमा करते हैं जिसमें आप शामिल होना चाहते हैं, तो आप कंपनी को आपके कार्य अनुभव और रोजगार की स्थिति को समझने में मदद करते हैं। विभिन्न संगठन आपके शैक्षिक और पिछले कार्य इतिहास का मूल्यांकन करने के लिए दस्तावेज़ों और प्रमाणपत्रों की अवस्यकता होती हैं।

इस लेख में हम आपको नियोजन प्रमाण पत्र (UP Employment Certificate) के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे.

Niyojan Praman Patra Overview

आलेख का नाम Niyojan Praman Patra
विभाग का नाम eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी )
लांच उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू
उद्देश्य इस लेख में हम आपको नियोजन प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए पत्रता और दस्तावेज के बारे में विस्तार से बताया गया है.
स्थिति जांचने की प्रक्रिया ऑनलाइन (Online)
आधिकारिक वेबसाइट https://www.ncs.gov.in/

नियोजन प्रमाण पत्र क्या है ?

यदि आप भारत में एक नियोक्ता (employer) हैं, तो आपको “नियोजन प्रमाण पत्र” शब्द से परिचित होंगे ही । इसे अंग्रेजी में “employment certificate” या “नियुक्ति पत्र” के नाम से जाना जाता है। यह प्रमाण पत्र काम के सबूत के तौर पर कौन से दस्तावेज़ जमा करने होंगे? एक अनुभव पत्र या रोजगार का प्रमाण पत्र होता है । ये दोनों आपकी वर्तमान या पिछली कंपनियों में आपके कार्य अनुभव के प्रमाण देता हैं। यह साबित करता है कि आपने इस कर्मचारी या कंपनी के लिए काम किया है।

नियोजन प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप भी नियोजन प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • पहचान पत्र : (आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड आदि)
  • ड्राइविंग लाइसेंस (यदि उपलब्ध हो)
  • स्व-घोषणा पत्र : (आवेदक द्वारा अपनी आय की पुष्टि के लिए)
  • आय प्रमाणपत्र (यदि लागू हो - कम आय के मामले में)
  • ग्राम प्रधान या VDO द्वारा प्रमाण पत्र (ग्रामीण क्षेत्रों में)

नियोजन प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी नियोजन प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो नियोजन प्रमाण पत्र बनाना बहुत आसान है। इसके लिए आपको अपने राज्य के UPBOCW पोर्टल का उपयोग करना होगा। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

  • नियोजन प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले अपने राज्य के UPBOCW पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट upbocw.in का उपयोग किया जाता है।
  • ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी वेबसाईट के होमपेज पर आपको “श्रमिक ” सेक्शन दिखाई देगा उस बटन पर आपको क्लिक करते ही आपको एक पॉपअप दिखाई देगा
  • आपको उस पॉपअप के अंदर कई ऑप्शन देखने को मिलेगा लेकिन आपको श्रमिक पंजीयन/नियोजन प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • Edistrict UP Portal

चरण 2: आवेदन फॉर्म भरें

  • इसके बाद, आपके सामने "नियोजन प्रमाण पत्र" के लिए आवेदन का फॉर्म खुल जाएगा । इसमें सभी आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, आधार कार्ड संख्या या पंजीयन संख्या, मंडल और जनपद का चयन , मोबाइल नंबर और कैप्चा की जानकारी भरना होगा ।

चरण 3: OTP सत्यापन

  • आपके मोबाइल पर भेजे गए OTP को दर्ज करके आधार सत्यापन पूरा क

चरण 4: व्यक्तिगत जानकारी भरें

  • आवेदन फॉर्म सभी मे आपको व्यक्तिगत निम्नलिखित जानकारी को दर्ज करना है जो इस प्रकार है -
    • बेसिक डिटेल्स (नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि)
    • एड्रेस डिटेल्स (स्थायी और वर्तमान पता)
    • नॉमिनी और फैमिली डिटेल्स
    • बैंक डिटेल्स (खाता संख्या, IFSC कोड)
    • अन्य आवश्यक दस्तावेज़

चरण 5 : दस्तावेज अपलोड करें

  • आवेदन फॉर्म सभी जानकारी भरने के बाद, निम्नलिखित दस्तावेज़ों की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें:
    • राशन कार्ड
    • पहचान पत्र
    • बैंक पासबुक
    • स्व-घोषणा पत्र
    • अन्य आवश्यक दस्तावेज़

चरण 6: एप्लीकेशन नंबर प्राप्त करें

  • सभी जानकारी और दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दे । इसके बाद आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिलेगा, जिसकी मदद से आप अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

चरण 7: पेमेंट करें

  • इसके बाद आपको निर्धारित पंजीयन शुल्क (₹20 से ₹60 ) का भुगतान करना होगा। भुगतान आप इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, या UPI के माध्यम से कर सकते हैं।
  • इसके कुछ दिनों बाद संबंधित अधिकारी आपके दस्तावेज़ों की जांच करेंगे। यदि सब कुछ सही पाया जाता है, तो आपका नियोजन प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद आप इस पोर्टल से अपने नियोजन प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।

नियोजन प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें?

यदि आप भी नियोजन प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है तो अपने नियोजन प्रमाण पत्र की आवेदन की स्थिति को देखना चाहते है तो आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा जो इस प्रकार है -

CLICK HERE TO KNOW LABOUR REGISTRATION STATUS
  • इसके बाद आपको श्रमिक के आवेदन की स्थिति/सम्पूर्ण ब्यौरा का एक पेज खुल कर आ जाएगा.
  • उसमे आपसे पूछा जाएगा की, क्या आप श्रमिक है? में "हाँ" या "नहीं" का चुनाव करते करते हुए नीचे की तरफ आपको निम्नलिखित तीन विकल्प दिखाई देंगे, जो प्रकार हैं-
    • आवेदन संख्या
    • पंजीयन संख्या
    • आधार कार्ड संख्या
  • आपको किसी एक बिकल्प में से एक चयन करके उस बॉक्स में उसके संख्या को भर करके नीचे दिए हुए कैप्चा को दर्ज कर "Send OTP' बटन पर क्लिक कर देना है
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त हो जाएगा, उस ओटीपी को दर्ज करके आप अपने आवेदन की स्थिति को देख सकते हैं.
LABOUR APPLY ONLINE STATUS

नियोजन प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें?

  • आपको उत्तर प्रदेश श्रमिकों हेतु समर्पित वेबसाइट - "upbocw.in " पर जाना होगा.
  • फिर आपको नीचे की तरफ स्क्रोल करते हुए नियोजन प्रमाण पत्र के नीचे वाले बटन "डाउनलोड करें" पर क्लिक करना होगा.
CLICK ON LABOUR CERTIFICATE DOWNLOAD
  • श्रमिक सर्टिफिकेट के नाम से एक पेज खुल जाएगा.
  • उसमें आपको पंजीयन संख्या संख्या और कैप्चा को दर्ज करके नीचे दिए गए "Search" बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, आपको प्राप्त ओटीपी को दर्ज करके नीचे दिए गए "प्रमाणित करें" बटन पर क्लिक करना होगा.

अब आपके सामने आपका नियोजन प्रमाण पत्र आ जाएगा, आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं.

रोजगार प्रमाणपत्र के लिए पात्रता

  • आयु सीमा: आवेदक की उम्र 18 - 60 वर्ष के बीच मे होनी चाहिए.
  • कार्य अवधि:आवेदक द्वारा श्रमिक निर्माण के रूप में कम से कम कम 90 दिनों तक का कार्य पूर्ण होना चाहिए.
  • कार्य का प्रकार:बेल्डिंग, बढ़ईगिरी, राजमिस्त्री का कार्य, प्लम्बरिंग, इलेक्ट्रिक वर्क आदि निर्माण से संबंधित कार्य होना चाहिए.

रोजगार प्रमाणपत्र की आवश्यकता क्यों है?

नियोक्ताओं से रोजगार प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने के कुछ कारण यहां दिए गए हैं।

1. एक नये संगठन से जुड़ें

  • रोजगार का प्रमाण पत्र नियोक्ता को आवेदक के पिछले कार्य अनुभव की पुष्टि करता है। यह प्राथमिक साक्ष्य नियोक्ता को यह निश्चितता प्रदान करता है कि आवेदक के पास किसी विशिष्ट क्षेत्र में अनुभव है।

2. वित्तीय अनुप्रयोग

  • कुछ बैंक आपके नाम पर क्रेडिट कार्ड या ऋण जारी करने से पहले आपका रोजगार प्रमाणपत्र मांगते हैं। यह प्रमाणपत्र बैंक के लिए एक प्रकार की पुष्टि है कि प्रमाणपत्र धारक को इतना वेतन मिल रहा है और वह क्रेडिट कार्ड या ऋण की किस्तें चुकाने में सक्षम है।
  • कर्मचारियों को बैंक को यह साबित करने के लिए प्रमाण पत्र में अपना वेतन शामिल करना होगा कि वे क्रेडिट कार्ड या ऋण के लिए आवेदन करने के योग्य हैं।

3. रोजगार वीज़ा के लिए आवेदन करना

  • कुछ विदेशी कंपनियाँ और देश आवेदक से उसके रोजगार प्रमाणपत्र के लिए उसे रोजगार वीजा जारी करने का अनुरोध करते हैं।

4. मकान या अपार्टमेंट किराए पर लेना

  • ठीक उसी तरह जैसे किसी बैंक ने आपसे आपका रोजगार प्रमाणपत्र मांगा है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कार्यरत हैं और बैंक ऋण चुकाने के लिए आपके पास एक निश्चित आय है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास मासिक भुगतान करने के लिए नौकरी है, घर या अपार्टमेंट का मालिक आपसे रोजगार का प्रमाण पत्र मांग सकता है।

ई डिस्ट्रिक्ट हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको इस पोर्टल पर रोजगार प्रमाणपत्र का आवेदन करने और प्रमाण पत्र का स्थिति या सत्यापन करने में कोई भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो आप निम्नलिखित संपर्क विवरणों पर संपर्क करके अपने समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं.

फोन नंबर 18001805412
ईमेल एड्रेस ceghelpdesk@gmail.com
ऑफिस एड्रेस CeG, 1st Floor UPTRON Building, Near Gomti Barrage, Gomti Nagar, Lucknow 226 010

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

नियोजन प्रमाण पत्र क्या है?

यदि आप भारत में एक नियोक्ता (employer) हैं, तो आपको “नियोजन प्रमाण पत्र” शब्द से परिचित होंगे ही । इसे अंग्रेजी में “employment certificate” या “नियुक्ति पत्र” के नाम से जाना जाता है। यह प्रमाण पत्र काम के सबूत के तौर पर कौन से दस्तावेज़ जमा करने होंगे? एक अनुभव पत्र या रोजगार का प्रमाण पत्र होता है ।

नियोजन प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

नियोजन प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले अपने राज्य के UPBOCW पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट upbocw.in वेबसाईट पर अपने सभी डिटेल्स की जानकारी को दर्ज करके अपने नियोजन प्रमाण पत्र के आवेदन कर सकते हैं

उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन नियोजन प्रमाणपत्र बनने में कितने दिनों का वक़्त लगता है?

उत्तर प्रदेश में इस यूपी UPBOCW पोर्टल की मदद से प्रमाणपत्र 2 से 3 दिनों में बन जाते है, लेकिन विषम परिस्थितियों में 7 दिन भी लग सकते हैं।

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