Pan Card Apply : Track Status | Correction | Reprint @ nsdl pan apply

वर्ष 1972 में, पैन की अवधारणा भारत सरकार द्वारा शुरू की गई थी और इसे आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 139 ए के तहत वैधानिक बना दिया गया था। प्रारंभ में एक स्वैच्छिक प्रक्रिया, पैन को 1976 में सभी कर भुगतान करने वाले व्यक्तियों के लिए अनिवार्य बना दिया गया था।

एक स्थायी खाता संख्या (पैन) वित्तीय लेनदेन और कर पर नज़र रखने के लिए भारत के आयकर विभाग द्वारा व्यक्तियों, कंपनियों और संस्थाओं को जारी किया गया आयकर रिटर्न दाखिल करने, उच्च मूल्य के लेनदेन करने और विभिन्न वित्तीय सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पैन महत्वपूर्ण है।

Pan Card Apply : Track Status | Correction | Reprint @ nsdl pan apply

Pan Card क्या है?

पैन 10 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है। जब किसी संस्था को पैन आवंटित किया जाता है, तो उसके द्वारा एक पैन कार्ड प्रदान किया जाता है आयकर विभाग. जबकि पैन एक नंबर है, पैन कार्ड एक भौतिक कार्ड है जिसमें आपका पैन के साथ-साथ नाम, जन्मतिथि, पिता या पति या पत्नी का नाम और फोटो भी होता है। इस कार्ड की प्रतियां पहचान या जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में प्रस्तुत की जा सकती हैं।

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Pan Card भारत में क्यों महत्वपूर्ण है?

पैन कार्ड करदाताओं के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सभी वित्तीय लेनदेन के लिए आवश्यक है और इसका उपयोग आपके पैसे के प्रवाह और बहिर्वाह को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। भुगतान करते समय यह महत्वपूर्ण है आयकर, कर रिफंड प्राप्त करना, और आयकर विभाग से संचार प्राप्त करना।

भारतीय बजट 2019 में प्रस्तावित किया गया कि जिन व्यक्तियों के पास पैन नहीं है, वे रिटर्न दाखिल करने और किसी अन्य उद्देश्य के लिए अपने आधार नंबर का उपयोग कर सकते हैं जहां पैन पहले अनिवार्य था। इसका मतलब यह है कि अगर आपने ऐसा नहीं किया पैन को आधार से लिंक या आपके पास पैन नहीं है लेकिन आधार है, तो आपको पैन और आधार को लिंक करने या नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। 

Pan Card वित्तीय लेनदेन में पैन का उपयोग

 बड़ी संख्या में मौद्रिक लेनदेन के लिए पैन अभी भी आवश्यक है। पैन कार्ड पहचान के प्रमाण के रूप में भी काम करता है। पैन रखने के कुछ उपयोग और फायदे नीचे दिए गए हैं।

  • प्रत्यक्ष कर भुगतान करते समय पैन का उल्लेख करना होगा .
  • आयकर का भुगतान करते समय करदाताओं को अपना पैन दर्ज करना होगा।
  • व्यवसाय पंजीकृत करते समय पैन की जानकारी देनी होगी।
  • बहुत सारे वित्तीय लेनदेन के लिए पैन जानकारी की आवश्यकता होती है। 
  •  पैन कार्ड में नाम, उम्र और फोटो जैसी जानकारी होती है, इसलिए इसे पूरे देश में वैध पहचान प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • पैन आपके कर भुगतान पर नज़र रखने का सबसे अच्छा संभव तरीका है। अन्यथा, आपको इसे कई बार भुगतान करना पड़ सकता है क्योंकि आपका कर भुगतान सत्यापित नहीं किया जा सकता है।
  • पैन प्रत्येक इकाई के लिए अद्वितीय है, इसलिए इसका दुरुपयोग कर की चोरी या अन्य कुटिल साधन प्रयोजनों के लिए लगभग असंभव है .
  • पैन कार्ड का उपयोग उपयोगिता कनेक्शन बिजली बिल, टेलीफोन, एलपीजी, और इंटरनेट जैसे लाभ उठाने के लिए किया जा सकता है

PAN Card Eligibility

आयकर अधिनियम की धारा 139ए के तहत, निम्नलिखित कर भुगतान करने वाली संस्थाओं के पास एक स्थायी खाता संख्या होना आवश्यक है-

  • कोई भी व्यक्ति जिसने कर का भुगतान किया है या आयकर विभाग को कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है। इसके कर स्लैब आधार पर निर्णय लिया जाएगा .
  • कोई भी व्यक्ति जो व्यवसाय या पेशेवर अभ्यास कर रहा है, जिससे उसे मूल्यांकन के किसी भी वर्ष में 5 लाख रुपये से अधिक का वार्षिक कारोबार मिलता है।
  • आयकर अधिनियम या किसी प्रचलित कानून के अनुसार आयातक और निर्यातक जो इसके अनुसार किसी भी प्रकार के कर या शुल्क शुल्क का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी हैं 
  • सभी प्रकार के ट्रस्ट, धर्मार्थ संगठन और संघ।

सभी कर भुगतान करने वाली संस्थाएँ – नाबालिग, व्यक्ति, एचयूएफ, साझेदारी, कंपनियां, व्यक्तियों का निकाय, ट्रस्ट और अन्य – को पैन के लिए आवेदन करना चाहिए।

पैन कार्ड की संरचना

अपने ग्राहक को जानें या केवाईसी के दिशानिर्देशों के अनुसार, पैन कार्ड पर दिए गए विवरण इस प्रकार हैं:

  •  कार्डधारक का नाम
  •  कार्डधारक के पिता का नाम
  •  कार्डधारक की जन्म तिथि
  •  10 अक्षरों वाला अल्फ़ान्यूमेरिक स्थायी खाता संख्या या पैन
  •  कार्डधारक के हस्ताक्षर
  •  कार्डधारक की फोटो
  • पैन कार्ड भारत सरकार के लोगो और होलोग्राम के साथ आयकर विभाग (आईटीडी) के टैग के साथ भी आता है।

Pan Card Validity

यदि आपकी आय कर योग्य श्रेणी में आती है, तो पैन कार्ड न होने पर परिणाम यह होगा:

  • आपकी कमाई और संपत्ति पर फ्लैट 30% टैक्स, जैसा कि भारत का आयकर विभाग द्वारा निर्धारित है यह नियम व्यक्तियों, कंपनियों और कर के लिए पात्र सभी संस्थाओं पर लागू होता है, जिसमें विदेशी नागरिक और भारत के बाहर पंजीकृत फर्म भी शामिल हैं।
  • मोटर वाहन खरीदने में सक्षम नहीं होने पर, रुपये से अधिक की अचल संपत्ति खरीदें। अन्य गतिविधियों के अलावा, 10 लाख रु. या बैंक खाता खोलें।
  • व्यवसाय अपनी वित्तीय गतिविधियों और खरीद का एक बड़ा हिस्सा संचालित करने में असमर्थ हैं।

*कृपया ध्यान दें कि आधार और पैन के विनिमेय हो जाने पर ये नियम बदल सकते हैं।

Documents Required to Apply for a PAN Card

आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले, निम्नलिखित दस्तावेज़ इकट्ठा कर लें:

  • सबूत की पहचान: आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि।
  • पते का प्रमाण: आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, उपयोगिता बिल (तीन महीने से अधिक पुराना नहीं), बैंक खाता विवरण (तीन महीने से अधिक पुराना नहीं), आदि।
  • जन्म तिथि का प्रमाण: जन्म प्रमाण पत्र, 10वीं कक्षा की मार्कशीट, पासपोर्ट, आदि।
  • फोटो: नवीनतम पासपोर्ट आकार का फोटो।

How to Apply for a PAN Card Online on the NSDL Website?

यदि आप नए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको फॉर्म 49A या 49AA भरना होगा, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप भारतीय नागरिक हैं या विदेशी नागरिक हैं। जिनके पास वर्तमान में पैन कार्ड नहीं है और उन्होंने कभी इसके लिए आवेदन नहीं किया है। यहां चरण दिए गए हैं

चरण 1 – सबसे पहले आपको पैन कार्ड ऑनलाइन करने के लिए NSDL website’s पर जाएँ

चरण 2 – अपना आवेदन प्रकार फॉर्म 49ए (भारतीय नागरिक) या 49AA (विदेशी नागरिक) या परिवर्तन या पैन में सुधार/पैन कार्ड का पुनर्मुद्रण दोनों में से एक को चुनें

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चरण 3 – इसके बाद  आपको अपनी श्रेणी व्यक्तिगत, व्यक्तियों का संघ, व्यक्तियों का निकाय, ट्रस्ट, सीमित देयता भागीदारी, फर्म, सरकार, हिंदू अविभाजित परिवार, कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति और स्थानीय प्राधिकरण विकल्प चुनें

चरण 4 – फिर आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आ जायेगा जिसमे आपको नाम/उपनाम, प्रथम नाम, मध्य नाम, जन्मतिथि/निगमन/गठन की तिथि DD/MM/YYYY प्रारूप में, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरें कर फॉर्म को सबमिट कर देना है

चरण 5 – इसके बाद आपको अगले पेज पर आपको एक टोकन नंबर के साथ एक पावती प्राप्त होगी। इस पेज पर ‘पैन आवेदन फॉर्म जारी रखें’ पर क्लिक करें। 

चरण 6 – आपको फॉर्म 49ए के समान अधिक व्यक्तिगत विवरण भरने के लिए निर्देशित किया जाएगा फिर आपको फॉर्म 49AA. में अपनी सभी आवश्यक जानकारी को डार्क करना होगा 

चरण 7 – इसके बाद आपको दस्तावेज़ कैसे जमा करना करने के लिए दो बिक्लाप दिखाई देगा 

  • डिजिटल हस्ताक्षर के माध्यम से डिजिटल रूप से सबमिट करें
  • ई-साइन के माध्यम से डिजिटल रूप से सबमिट करें।

चरण 8 – फिर आपको अपनी पहचान, पते और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में कौन से दस्तावेज़ जमा कर रहे हैं। आवेदन की घोषणा, स्थान और तारीख की पुष्टि करके सबमिट कर दे 

चरण 9 – इसके बाद आपको भुगतान विकल्पों पर ले जाया जाएगा। बिल डेस्क के माध्यम से डिमांड ड्राफ्ट और ऑनलाइन भुगतान के बीच चयन करें।

चरण 10 – यदि आप डिमांड ड्राफ्ट चुनते हैं, तो आपको आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले एक डीडी बनाना होगा क्योंकि आपको डीडी नंबर, जारी करने की तारीख, राशि और उस बैंक का नाम प्रदान करना होगा जहां से डीडी बनाया गया है। पोर्टल।

चरण 11 – यदि आप बिल डेस्क चुनते हैं, तो आप नेट बैंकिंग और डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं .

चरण 13 – यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम  का उपयोग करके भुगतान करते हैं आपको एक पावती रसीद और भुगतान रसीद प्राप्त होगी। पावती रसीद प्रिंट करें.

नोट :-एक बार आपके दस्तावेज़ प्राप्त हो जाएं तो , प्रोटीन ई-गवर्नेंस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड आपके आवेदन पर पर जांच करके आपक का पैन कार्ड बना दिया जायेगा फिर आपके पते के रूप में जो पता प्रदान किया है, तो आपको उस पते पर पैन कार्ड भेज दिया जायेगा 

How to Apply for a PAN Card Online Via UTIITSL Website?

यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइट पर पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के चरण इस प्रकार हैं:  

चरण 1 –  सबसे पहले आपको यूटीआईआईटीएसएल की आधिकारिक वेबसाइट https://www.utiitsl.com/ पर जाएँ

चरण 2 – होम पेज पर आपको ‘नया पैन’ विकल्प पर क्लिक करें

चरण 3 –पैन कार्ड फॉर्म 49A भले ही आप भारतीय नागरिक हों, एनआरई/एनआरआई हों ‘का चयन करें

चरण 4 – इसके बाद उस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें। 

चरण 5 – इसके बाद आवश्यक शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से करें।  

चरण 6 – इसके बाद आपको एक पावती पर्ची मील  जाएगी जिसमें 15-अंकीय पावती संख्या शामिल होगी। 

चरण 7 -अपने आवेदन पर ई-हस्ताक्षर करने के लिए आधार ओटीपी प्रमाणीकरण का उपयोग करके आपको उस फॉर्म 49ए ऑनलाइन जमा करने के 15 दिनों के भीतर, सहायक दस्तावेज यूटीआईआईटीएसएल कार्यालय को भेजें देना है 

चरण 8 – पावती फॉर्म संबंधित कार्यालय को भेजे जाने के बाद पैन नंबर सत्यापित किया जाएगा।  

चरण 9 – यूटीआईआईटीएसएल पैन सत्यापन के बाद, पैन नंबर सत्यापित किया जाएगा, और कार्ड तैयार किया जाएगा।  

चरण 10 – आपको अपना पैन कार्ड 15 दिनों के भीतर आपके पते पर प्राप्त हो जाएगा।

How to Download PAN Card

दोस्तों आज के समय में पैन कार्ड डाउनलोड करने का प्रोसेस बेहद आसान हो गया है जिससे आज घर बैठे पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते है | इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पैन कार्ड को डाउनलोड करने का प्रोसेस आसान स्टेप्स में बताएँगे |

  • PAN CARD को डाउनलोड करने के लिए ऊपर दिए गए NSDL की आधिकारिक के इस  https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownloadEPAN.html लिंक पर क्लिक करें |
  • यदि आपने नए पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया है तो आपको Acknowledgement Number के आप्शन पर क्लिक कर देना है 

पैन कार्ड

  • इसके बाद आपको उस फॉर्म में  Acknowledgement Number और DOB दर्ज करें |
  • फिर कैप्चा कोड दर्ज करके Submit के आप्शन पर क्लिक कर दे  |
  • OTP का माध्यम सेलेक्ट करें जैसे-
    • E-Mail ID
    • Mobile Number
    • Both
  • टर्म्स एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करके Generate OTP के आप्शन पर क्लिक करें |
  • OTP दर्ज करके Submit के आप्शन पर क्लिक करें |

Pan Card apply Fee

यदि संचार पता भारत में है, तो पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए लगाया जाने वाला शुल्क 93 रुपये (जीएसटी को छोड़कर) है। विदेशी संचार पते के मामले में, पैन कार्ड के लिए आवेदन करने पर लगाया जाने वाला शुल्क 864 रुपये (जीएसटी को छोड़कर) है। एक बार भुगतान हो जाने के बाद, आपको संबंधित दस्तावेज़ जमा करने होंगे।

भारत में पैन का इतिहास

वर्ष 1972 में, पैन की अवधारणा भारत सरकार द्वारा शुरू की गई थी और इसे आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 139 ए के तहत वैधानिक बना दिया गया था। प्रारंभ में एक स्वैच्छिक प्रक्रिया, पैन को 1976 में सभी कर भुगतान करने वाले व्यक्तियों के लिए अनिवार्य बना दिया गया था।

प्रारंभिक पैन नंबर आवंटन मैन्युअल रूप से किए गए थे, और दोहराव से बचने के लिए, प्रत्येक वार्ड/सर्कल को संख्याओं का एक निश्चित सेट प्राप्त हुआ था। इस सीरीज को साल 1995 में छोड़ दिया गया था.

Pan Card FAQs

  1. पैन आवंटित होने के बाद कितने समय तक वैध रहता है?
    एक स्थायी खाता संख्या या पैन जीवन भर के लिए वैध होता है। एक बार जब यह किसी उपयोगकर्ता को जारी कर दिया जाता है, तो यह उसके पूरे जीवनकाल में अपरिवर्तित रहेगा। 

 

  1. मैं अपने पैन डेटाबेस की जानकारी को कैसे ठीक करवा सकता हूँ?

    आप बस आधिकारिक प्रोटीन ई-गवर्नेंस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (पूर्व में एनएसडीएल) पोर्टल पर जा सकते हैं और अपने पैन में बदलाव का अनुरोध करने के लिए अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं। 

 

  1. मुझे पैन आवेदन पत्र कैसे भरना चाहिए?

    पैन कार्ड के लिए आवेदन पत्र स्पष्ट रूप से अंग्रेजी में भरा जाना चाहिए। विवरण अद्यतन करने के लिए आपको बड़े अक्षरों और काली स्याही (अधिमानतः) का उपयोग करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपने फॉर्म भरने से पहले सभी निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ लिया है।

 

  1. पैन कार्ड आवेदन पत्र कहाँ जमा किया जाना चाहिए?

    पैन कार्ड आवेदन पत्र, एक बार विधिवत भरने और स्व-सत्यापित होने के बाद, सभी प्रासंगिक दस्तावेजों के साथ प्रोटीन ई-गॉव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (पूर्व में एनएसडीएल) द्वारा प्रबंधित किसी भी पैन केंद्र या टीआईएन-एफसी में जमा किया जा सकता है। 

 

  1. जब मैं पैन कार्ड के लिए फॉर्म 49ए जमा करता हूं, तो मुझे कौन से शुल्क वहन करने होंगे?
    • यदि आपका पता भारत के भीतर है, तो पैन कार्ड प्रोसेसिंग शुल्क 110 रुपये है, यानी 93 रुपये (आवेदन शुल्क) + 18% जीएसटी।
    • यदि आपका पता भारत के बाहर है, तो पैन कार्ड प्रोसेसिंग शुल्क 1,020 रुपये है, यानी 93 रुपये (आवेदन शुल्क) + 771 रुपये (प्रेषण शुल्क) + 18% जीएसटी।
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