RTPS Bihar (Service Plus): आय, जाति, निवास, Application Status कैसे देखें?

RTPS Bihar (Right to Public Service) बिहार सरकार द्वारा शुरू किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है, यह पोर्टल बिहार राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई, एक ऑनलाइन ई-डिस्ट्रिक्ट सेवा है यदि आप बिहार राज्य के निवासी हैं तो इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक विभिन्न प्रमाणपत्र जैसे जाति प्रमाणपत्र (Caste Certificate), आय प्रमाणपत्र (Income Certificate), और आवास प्रमाणपत्र (Residence Certificate) और अन्य सरकारी दस्तावेजों को आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस लेख में हम आपको RTPS Bihar पोर्टल पर उपलब्ध सभी महत्वपूर्ण सेवाओं जैसे की लॉगिन प्रक्रिया और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आदि के बारे में ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे.

प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन

Rtps Bihar पोर्टल पर बनने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रमाण-पत्र जैसे- आय, जाति, निवास, आचरण, EWS प्रमाण-पत्र आदि प्रमाण पत्रों को अब RTPS के अंतर्गत आने वाले Service Online Bihar पोर्टल - https://serviceonline.bihar.gov.in/ पोर्टल के माध्यम से बनाया जाता था.

Rtps Bihar Portal Overview

आलेख का नाम Rtps Bihar
विभाग का नाम RTPS Bihar (Right to Public Service)
लांच बिहार सरकार द्वारा शुरू
उद्देश्य इस लेख में हम आपको जाति प्रमाणपत्र (Caste Certificate), आय प्रमाणपत्र (Income Certificate), और आवास प्रमाणपत्र (Residence Certificate) और अन्य सरकारी दस्तावेजों के आवेदन के लिए पत्रता और दस्तावेज के बारे में विस्तार से बताया गया है.
स्थिति जांचने की प्रक्रिया ऑनलाइन (Online)
आधिकारिक वेबसाइट https://serviceonline.bihar.gov.in/

Rtps Bihar Portal क्या हैं?

RTPS Bihar (Right to Public Service) बिहार सरकार की एक ऐसा पोर्टल है जिसका उद्देश्य बिहार के नागरिकों को विभिन्न ऑनलाइन आवश्यक प्रमाण पत्रों को प्रदान करना है। जहाँ पर जाति प्रमाण-पत्र , आवासीय प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र आदि जैसे प्रमाण-पत्रों की जरूर पड़ती रहती हैं, हम सबको को पहले अपना प्रमाण-पत्र ब्लॉक जाके बनवाना पड़ता था और इससे हमको काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता था, इसी को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने अपना official वेबसाइट rtps service plus लांच कर दिया हैं जहाँ से आप आसानी से Rtps Bihar से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और अपने प्रमाण-पत्र को घर बैठे बनवा सकते है |

प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप भी बिहार प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • पहचान पत्र : (आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड आदि)
  • ड्राइविंग लाइसेंस (यदि उपलब्ध हो)
  • स्व-घोषणा पत्र : (आवेदक द्वारा अपनी आय की पुष्टि के लिए)
  • आय प्रमाणपत्र (यदि लागू हो - कम आय के मामले में)
  • ग्राम प्रधान या VDO द्वारा प्रमाण पत्र (ग्रामीण क्षेत्रों में)

Rtps Bihar पर प्रमाण पत्र के लिए पात्रता

Rtps Bihar पर प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने से पहले आप जान लीजिये आप आवेदन करने के लिये पात्र है या नही अगर है तो आप को आपको किन दस्तावेजो की जरुरत पडेगी यह सब जानकारी हम आपको यहाँ देने वाले है

  • सबसे पहले आपको अपनी योग्यता जानने के लिये RTPS Bihar पोर्टल पर जाने के बाद अपनी पात्रता जाने इस लिंक https://swcs.bihar.gov.in/knye पर क्लिक करे।
  • rtps bihar portal certificate required eligibility
  • फिर आपको यहा पर Service Type और Service Category चुनकर Next बटन पर क्लिक करना होगा
  • फिर इसके बाद Applying for Services और Dapartment चुनकर Next बटन पर क्लिक करे
  • फिर उसके बाद Resident, Category, और Income चुनकर Next बटन पर क्लिक करे।
  • Next बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने सभी सेवाओ की सूचि आपके स्क्रीन पर दिख जायेगी |
  • आप जिस सर्विस के लिये अपनी योग्यता जानना चाहते है उसके सामने दिये गये Click बटन पर क्लिक करे।
  • rtps bihar portal service eligibility
  • आखिर में आपके स्क्रीनपर विवरण और आवश्यक दस्तावेजो की जानकारी आ जायेगी
  • यहा से आप चाहे तो Apply (आवेदन करे) बटन पर क्लिक करके आवेदन भी कर सकते है।

RTPS Bihar पोर्टल रजिस्ट्रेशन और लॉग इन प्रक्रिया

RTPS Bihar पोर्टल पर प्रमाणपत्र या अन्य सर्विस आवेदन के लिये आपको सिटीजन लॉग इन और रजिस्ट्रेशन करना होगा | यदि आप पुराने यूजर है तो लॉगिन करे और नये यूजर है तो रजिस्ट्रेशन करने की सभी प्रक्रिया को हम नीचे बिस्तार से बताए है जिसे आप देख सकते है –

  • RTPS Bihar पोर्टल पर सिटीजन लॉग इन और रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आप आधिकारिक पोर्टल - https://serviceonline.bihar.gov.in/ पर विजिट करना होगा
  • इसके बाद आपके आधिकारिक पोर्टल का होमे पेज खुल कर सामने आ जाएगा, आप को दाहिनी तरफ नागरिक अनुभाग में मौजूद खुद का पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • eDistrict UP Application Status
  • इसके बाद आपको सामने एक नए पेज ओपन हो जाएगा, यदि आप पहले से रजिस्टर्ड हैं, तो अपने यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉग इन कर सकते हैं.
  • लेकिन यदि आप पहले से रजिस्टर्ड नहीं हैं, तो आप नीचे दिए गए विकल्प Sign up for MeriPehchan के विकल्प पर क्लिक कर देंना है
  • rtps bihar new registration
  • उस पर क्लिक करते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन का पेज खुल जाएगा, जहां आप को उस फ़ॉर्म मे मांगी गई सभी जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि भरें और फॉर्म को सबमिट कर देना है और OTP वेरिफाई करके अकाउंट बना लेना है
  • rtps bihar registration form
  • फ़ॉर्म मे सभी जानकारियों को सही सही दर्ज करने के बाद नीचे दिए गए, रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक कर देना है
  • इस तरह से आपकी RTPS बिहार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी बिहार प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने राज्य के RTPS Bihar सिटीजन पोर्टल का उपयोग करना होगा। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

चरण 1: RTPS Bihar की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

  • RTPS Bihar पोर्टल पर प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप आधिकारिक पोर्टल - https://serviceonline.bihar.gov.in/ पर विजिट करना होगा
  • इसके बाद आपके आधिकारिक पोर्टल का होमे पेज खुल कर सामने आ जाएगा, आप को दाहिनी तरफ नागरिक अनुभाग में मौजूद खुद का पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा

चरण 2: नए उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करें

  • यदि आप पहले से RTPS Bihar पर पंजीकरण नहीं किया हैं, तो ' Sign up for MeriPehchan' पर क्लिक करें। उस पर क्लिक करने पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि भरें और फॉर्म को सबमिट कर देना है और OTP वेरिफाई करके अकाउंट बना लेना है इस तरह पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक यूजरनेम और पासवर्ड मिल जाएगा ।

चरण 3: लॉगिन करें

  • आपको उस प्राप्त यूजरनेम और पासवर्ड का उपयोग करके पोर्टल पर लॉगिन कर लेना है ।
rtps bihar portal login

चरण 4: आवेदन फॉर्म भरें

  • लॉगिन करने के बाद, आपको प्रमाण पत्र सेवा के सेक्शन में जाना होगा और आप जिस प्रमाण पत्र को बनाना चाहते है उस विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद, आपके सामने उस " प्रमाण पत्र" के लिए आवेदन का फॉर्म खुल जाएगा । इसमें सभी आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, आय का स्रोत, और अपना जाति की जानकारी भरना होगा ।

चरण 5: दस्तावेज़ अपलोड करें

  • आवेदन फॉर्म सभी जानकारी भरने के बाद, निम्नलिखित दस्तावेज़ों की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें:
    • राशन कार्ड
    • पहचान पत्र
    • बैंक पासबुक
    • हलफनामा (अगर आवश्यक हो)
    • अन्य आवश्यक दस्तावेज़

चरण 6 : पेमेंट करें

  • इसके बाद आपको निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। भुगतान आप इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, या UPI के माध्यम से कर सकते हैं।

चरण 7 : एप्लीकेशन नंबर प्राप्त करें

  • अपने प्रमाण पत्र का शुल्क का भुगतान और दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दे । इसके बाद आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिलेगा, जिसकी मदद से आप अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।
  • इसके कुछ दिनों बाद संबंधित अधिकारी आपके दस्तावेज़ों की जांच करेंगे। यदि सब कुछ सही पाया जाता है, तो आपका प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद आप इस पोर्टल से अपने प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी बिहार प्रमाण पत्र का ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है , तो आप नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) या अपने तहसील/SDM कार्यालय में जाकर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा :

चरण 1: निकटतम CSC केंद्र या तहसील कार्यालय जाएं

  • प्रमाण पत्र का ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) या तहसील कार्यालय में जाएं। तहसील में आवेदन के लिए आपको SDM या अन्य राजस्व अधिकारियों से संपर्क करना होगा।

चरण 2: आवेदन फॉर्म प्राप्त करें

  • इसके बाद आपको जिस भी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते है उस प्रमाण पत्र का फॉर्म प्राप्त कर लेना है ।

चरण 3: आवेदन फॉर्म भरें

  • उस आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें जैसे कि:
    • आवेदक का नाम
    • स्थायी पता
    • वार्षिक आय का विवरण
    • परिवार के अन्य सदस्यों की आय (यदि कोई हो)

चरण 4: दस्तावेज़ संलग्न करें

  • इसके बाद उस फॉर्म के साथ निम्नलिखित दस्तावेज़ों की फोटो कॉपी संलग्न कर देना है -
    • राशन कार्ड
    • पहचान पत्र
    • बैंक पासबुक

चरण 5: फॉर्म जमा करें

  • फॉर्म मे सभी जानकारी भरने के बाद और सभी दस्तावेज़ों को एक साथ संलग्न करके तहसील कार्यालय या CSC केंद्र में जमा कर देना है ।

चरण 6: सत्यापन प्रक्रिया

  • इसके बाद आपके द्वारा दिए गए सभी दस्तावेज़ों का सत्यापन करने के बाद तहसील कार्यालय द्वारा आपको पवर्ती संख्या दे दिया जाएगा इसके कुछ दिनों बाद आपका प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

चरण 7: प्रमाण पत्र प्राप्त करें

  • कुछ दिनों बाद जाकर आप अपने प्रमाण पत्र को सीधे तहसील कार्यालय से या जन सेवा केंद्र से प्राप्त हो सकता है।

Rtps Bihar Certificate Track Application Status कैसे देखें?

यदि अपने Rtps Bihar पोर्टल के अंतर्गत किसी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया है और आप अपने प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति / Track Application Status देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें-

  • आवेदन स्थिति जानने के लिये RTPS Bihar पोर्टल पर जाने के बाद सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट - https://serviceonline.bihar.gov.in/ पर जाकर “नागरिक” अनुभाग पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन हो जायेगा उस होम पेज में कुछ ऐसे विकल्प आएंगे।
  • आवेदन की स्थिति देखे पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

  • RTPS Bihar certificate Application Status
  • उसमे आपको अपना Application Status चेक करने के लिये Through Application Reference Number और Through OTP/Application Details इन दोनो विकल्पो में से कोई एक विकल्प चुनकर Reference Number दर्ज करना होगा
  • RTPS Bihar certificate Application Status check
  • उसके बाद मे Application Submission Date और Application Delivery Date इनमे से कोई एक विकल्प चुनकर Date चुनना होगा
  • उसके बाद Catpcha कोड दर्ज करके Submit करना होगा
  • यहाँ पर मांगी गई जानकारियों को भरकर आवेदन के स्थिति की जाँच कर सकते हैं।

पेंशन योजनाओं के भुगतान की स्थिति और अन्य जानकारी के लिए eLabharthi Bihar पोर्टल - elabharthi.bihar.gov.in पर विजिट करें।

RTPS Bihar हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको इस RTPS Bihar पोर्टल पर प्रमाणपत्र का आवेदन करने और प्रमाण पत्र का स्थिति या सत्यापन करने में कोई भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो आप निम्नलिखित संपर्क विवरणों पर संपर्क करके अपने समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं.

फोन नंबर 18003456244
ईमेल एड्रेस helpdesk-rtps-bih@nic.in
आधिकारिक वेबसाइट https://serviceonline.bihar.gov.in/

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

Rtps Bihar क्या है?

RTPS Bihar (Right to Public Service) बिहार सरकार की एक ऐसा पोर्टल है जिसका उद्देश्य बिहार के नागरिकों को विभिन्न ऑनलाइन आवश्यक प्रमाण पत्रों को प्रदान करना है। जहाँ पर जाति प्रमाण-पत्र , आवासीय प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र आदि जैसे प्रमाण-पत्रों की जरूर पड़ती रहती हैं, जहाँ से आप आसानी से Rtps Bihar से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

RTPS Bihar पोर्टल पर प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

RTPS Bihar पोर्टल पर प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप आधिकारिक पोर्टल - https://serviceonline.bihar.gov.in/ वेबसाईट पर अपने सभी डिटेल्स की जानकारी को दर्ज करके अपने जाति प्रमाण पत्र के आवेदन कर सकते हैं

RTPS Bihar पोर्टल पर प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने का शुल्क क्या है?

RTPS Bihar पोर्टल पर सेवाओं के अनुसार अलग-अलग शुल्क होते हैं, हालांकि राज्य के निवासियों के लाभ के लिए उन्हें नाममात्र रखा जाता है।

RTPS Bihar पोर्टल पर प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन के लिए कौन-कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं?

RTPS Bihar पोर्टल पर प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज के प्रकार पर निर्भर करते हैं। सामान्यत: आवेदक को पहचान, पता, और संबंधित समर्थन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

बिहार में ऑनलाइन प्रमाणपत्र बनने में कितने दिनों का वक़्त लगता है?

बिहार में इस यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की मदद से प्रमाणपत्र 2 से 3 दिनों में बन जाते है, लेकिन विषम परिस्थितियों में 7 दिन भी लग सकते हैं।

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