UP eDistrict (यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट ) परियोजना उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा देश के समस्त नागरिको के लिए ई-गवर्नेन्स योजना है उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस परियोजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के समस्त नागरिको और जनसेवा केन्द्रों को कंप्यूटरीकृत करना है. आज के समय में कोई न कोई दस्तावेज और जरूरी प्रमाणपत्र नागरिको पड़ती रहती है. ऐसे में उत्तर प्रदेश के नागरिको को तहसील या ब्लाक में जाकर इन सभी प्रमाण पत्रों को बनवाने में काफी समय और धन खर्च होता है और लोगो को परेशानी भी उठानी भी पडती है.
UP eDistrict पोर्टल के अंतर्गत सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजो और प्रमाणपत्रों को एक ही पोर्टल से बनवाने के लिए UP eDistrict पोर्टल की शुरुआत की गयी है . UP eDistrict Portal पर उपलब्ध समस्त महत्वपूर्ण सेवाओ की जानकारी को हम आपको UP e district Login / Registration प्रक्रिया के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे.
eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ) क्या है?
UP eDistrict (यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट ) : भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के द्वारा उत्तर प्रदेश ई-डिस्ट्रिक्ट( UP eDistrict) portal प्रारंभ किया गया है जो जनसेवा केन्द्रों (CSC) के माध्यम से सरकार के द्वारा शुरू की गयी सेवाओ को उत्तर प्रदेश के लोगो तक पहुचाने का कम करता है. UP eDistrict के माध्यम से edistrict.up.gov.in पोर्टल पर उत्तर प्रदेश के सभी सेवाए जैसे की -Caste Certificate (जाति प्रमाणपत्र), Domicile Certificate (निवास प्रमाणपत्र) ,Income Certificate (आय प्रमाणपत्र) ,विकलांग, जन्म और म्रत्यु प्रमाणपत्र आदि बनवाने तथा सत्यापन भी कर सकते है
इसके अतिरिक्त इस UP eDistrict पोर्टल पर नागरिको को जनसुनवाई, सार्वजानिक वितरण प्रणाली (राशन कार्ड), पेंशन, सूचना प्राधिकरण ,शादी के लिए अनुदान, निराश्रित महिलाओ के लिए आर्थिक सहायता, खतौनी, राजस्व विवाद और रोजगार केन्द्रों के लिए पंजीकरण जैसी सेवाओ को भी प्रदान किया जाता है.
UP eDistrict Portal Available Services
- Caste Certificates (जाति प्रमाणपत्र)✔️
- Income Certificates (आय प्रमाणपत्र)✔️
- Domicile Certificates (निवास प्रमाणपत्र)✔️
- Handicap Certificates (दिव्यांग प्रमाणपत्र)✔️
- हैसियत प्रमाणपत्र✔️
- प्रमाणपत्र आवेदन स्थिति (Track Status)✔️
- प्रमाणपत्र का सत्यापन (Certificate Verification)✔️
- Other Services
- खसरा-खतौनी देखें
- यूपी भू-नक्शा
UP eDistrictपोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे?
यदि आप भी UP eDistrict (यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट ) पोर्टल पर आय प्रमाणपत्र जाती प्रमाण पत्र या अन्य सर्विस आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा | रजिस्ट्रेशन करने की सभी प्रक्रिया को हम नीचे बिस्तार से बताए है जिसे आप देख सकते है -
- UP eDistrict (यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट ) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट - https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/ जाना होगा।
- ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी वेबसाईट के होमपेज पर आपको दाहिने तरफ “लॉग इन ” बटन दिखाई देगा उस बटन पर आपको क्लिक करते ही आपको एक पॉपअप दिखाई देगा
- आपको उस पॉपअप के अंदर कई ऑप्शन देखने को मिलेगा लेकिन आपको सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) के विकल्प पर क्लिक करते ही आप आधिकारिक वेबसाइट ई-साथी पर आ जायेंगे जैसा की स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है
- इसके बाद आपको नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक रेजिस्ट्रैशन फॉर्म खुलेगा।
- उस फ़ॉर्म मे आप से मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करना होगा , ध्यान रहे आपको यह सभी जानकारी याद रहनी चाहिए।
- आपको उस फॉर्म में अपने सारी जानकारी जैसा की लॉगिन आई.डी., जन्म तिथि, आवेदक का नाम, लिंग, आवासीय पत्ता, पिनकोड, जिला, मोबाइल नंबर, मेल आई.डी., सुरक्षा कोड आदि जानकारी को भरना होगा -
- आपको अपनी सभी जानकारी भरने के बाद आपको सुरक्षित करें विकल्प पर क्लिक कर देना है
- इसके बाद एक नए पेज मांगे गए सभी विवरणों की पुष्टि करके सबमिट कर देंना है . इस तरह से आपका पंजीकरण पूर्ण हो जाएगा.



NOTE :- आपका पंजीकरण पूर्ण हो जाने के बाद Login विकल्प पर क्लिक करके अपने यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉग इन कर लेंना है . इसके बाद आप ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर मौजूद सभी ऑनलाइन सेवाओं को एक्सेस कर सकते हैं.
UP eDistrict Citizen Login प्रक्रिया
यदि आप अपना UP eDistrict (यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट ) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर चुके है तो आपके पास एक यूजर नेम और पासवर्ड जरूर होगा तो आप इस यूजर नेम और पासवर्ड की मदद से Citizen Login कर सकते है -
- UP eDistrict (यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट ) पोर्टल पर Citizen Login करने के लिए सबसे पहले आपको यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट - https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/ जाना होगा।
- ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी वेबसाईट के होमपेज पर आपको दाहिने तरफ “लॉग इन ” बटन दिखाई देगा उस बटन पर आपको क्लिक करते ही आपको एक पॉपअप दिखाई देगा
- आपको उस पॉपअप के अंदर कई ऑप्शन देखने को मिलेगा लेकिन आपको सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) के विकल्प पर क्लिक करते ही आप आधिकारिक वेबसाइट ई-साथी पर आ जायेंगे जैसा की स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है
- इसके बाद आपके सामने एक यूजर का नाम और पासवर्ड दरक करने का एक बॉक्स दिखाई देगा
- आपको उस बॉक्स में अपना बनया हुआ यूजर id का नाम ,पासवर्ड और कैप्चा कोड को दर्ज करके सबमिट कर देना है

नोट : अब आप Login विकल्प पर जाकर क्लिक करके अपने बनाये यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से आप लॉग इन कर लें. इस पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद आप ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर मौजूद सभी ऑनलाइन सेवाओं को एक्सेस कर सकते हैं.
eDistrict UP Forgets Posswords लॉगिन करने की प्रक्रिया
यदि आप भी eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ) पोर्टल पर आय प्रमाणपत्र जाती प्रमाण पत्र या अन्य सर्विस आवेदन करना चाहते है और आप अपना यूजर नेम और पासवर्ड भूल गए है तो निम्नलिखित चरणों का पालन करके अपने यूजर नेम और पासवर्ड को प्राप्त कर सकते है –
- सबसे पहले आप को edistrict UP Portal की अधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.up.gov.in/ पर जाये. जैसा कि इमेज में दर्शाया गया है
- फिर आपको अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज के दाहिने तरफ “लॉग इन ” बटन दिखाई देगा उस बटन पर आपको क्लिक करते ही आपको एक पॉपअप दिखाई देगा
- फिर आपको उस पॉपअप के अंदर आपको सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) के विकल्प पर क्लिक करते ही आप आधिकारिक वेबसाइट ई-साथी पर आ जायेंगे जैसा की स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है
- इसके बाद अब आपके सामने Homepage खुल जाएगा यहाँ आपको नीचे की तरफ दिए गए “forgot possword or forgot user id ” विकल्प दिया होगा आपको उस पर क्लिक करना होगा। उस पर क्लिक करने के बाद आप को एक न्यू पेज ओपन हो जायेगा
- उस पेज में आपको यूजर नाम और Date of Birth तथा Register Mobile Number डालकर का बिकल्प दिखाई देगा आपको उसमे अपना यूजर नाम ,और Date of Birth तथा अपना REGISTOR मोबाइल नंबर ढाल कर Submit करना होगा
- इसके बाद आपको मोबाइल नंबर दर्ज करके Generate OTP विकल्प का चयन करना होगा अब आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उस OTP को यहाँ दर्ज करना होगा दें।
- इसके बाद एक फॉर्म खुलेगा इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को आपको दर्ज करनी होगी । सभी जानकारी भलीभांति दर्ज करने के बाद फॉर्म को सबमिट कर देंना है ।


इसके बाद आप ई-साथी के ऑफिसियल वेबसाइट में आकर अपना यूजर नाम और आपके मोबाइल पर जो otp आया होगा उसको दर्ज करके सबमिट कर देना है इसके बाद आप को एक न्यू POSSWORD भी मील जाएगा, इसके अलावा अगर आप चाहें तो अपने पैनकार्ड नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करके लॉगिन बटन पर क्लिक करके GAV लॉगिन भी कर सकते हैं।
आय प्रमाणपत्र के लिए आवेदन

उत्तर प्रदेश में आय प्रमाणपत्र (up Income Certificate) ऑनलाइन बनवाने के लिये आपको up edistrict के सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) पोर्टल पर लॉगिन करना होगा फिर इसके बाद आपके सामने कई प्रकार की सर्विसेस आ जायेगी आपको उसमे से आय प्रमाण पत्र सर्विस को चुनना होगा ।
जाति प्रमाणपत्र के लिए आवेदन

UP Caste Certificate : उत्तर प्रदेश जाति प्रमाणपत्र (Caste Certificate) ऑनलाइन बनवाने के लिये UP e District पोर्टल के सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) पोर्टल पर लॉगिन करने के बाद आपके सामने कई प्रकार की सर्विसेस आ जायेगी जिसमे से आप जाति प्रमाण पत्र सर्विस को चुने।
निवास प्रमाणपत्र के लिए आवेदन

UP Domicile Certificate : उत्तर प्रदेश निवास प्रमाणपत्र (UP Domicile Certificate) ऑनलाइन बनवाने के लिये आपको up edistrict पोर्टल के सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) पोर्टल पर लॉगिन करना होगा फिर उसके बाद आपके सामने कई प्रकार की सर्विसेस खुल कर आ जायेगी आपको उसमे से निवास प्रमाण पत्र सर्विस को चुनना होगा । हैं |
EWS प्रमाणपत्र के लिए आवेदन

EWS Certificate : ईडब्ल्यूएस या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग भारत में लोगों की एक उप-श्रेणी है, जिसके तहत देश के नागरिक को अर्थव्यवस्था आधारित गैर-आरक्षित श्रेणी के तहत वर्गीकृत किया जाता है। ईडब्ल्यूएस परिवार या नागरिक की वार्षिक आय सरकार द्वारा निर्धारित सीमा से कम है।
eDistrict UP CSC Login प्रक्रिया
अगर आप के पास एक जन सेवा केंद्र या ( CSC )यूजर है तो आपके पास eDistrict UP Login Id, Password बना ही होगा तो आप ई डिस्ट्रिक्ट यूपी पोर्टल पर लॉग इन करके जैसे की स्थिति की जाँच, प्रमाण पत्रों का आवेदन, राशन कार्ड के लिए आवेदन, जनसुनवाई आदि सभी सेवाओ का लाभ लोगो तक पंहुचा सकते है.
eDistrict UP पर CSC Login के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा-
- सबसे पहले आपको edistrict up की अधिकारिक वेबसाइट edistrict up gov in पर जाना होगा.
- यहाँ पर जाने के बाद आपको अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज में सबसे ऊपर दाहिने के तरफ “लॉगिन” का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करे.
- उस पर क्लिक करने के बाद एक पॉपअप ओपन होगा जिसमे आपको कई बिकल्प दिखाई देगा
- यहाँ पर आपको edistrict Login का विकल्प दिखेगा.
- फिर इसके बाद आपको Login Type में CSC/eDistrict User का चयन करना होगा.
- फिर इसके बाद आपको अपना Username को दर्ज करना होगा
- फिर इसके बाद आपको अपना Password दर्ज करके Captcha को भरना होगा
- फिर अंत में आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है.
- इस प्रकार आप UP eDistrict Portal पर Login कर पाएंगे.

CSC केंद्र की खोज कैसे करें? जानें प्रक्रिया
ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी लगभग सभी सेवाएँ ऑनलाइन प्रदान करता है, निवासी राज्य भर में उपलब्ध नागरिक सेवा केंद्रों (सीएससी) के माध्यम से ऑफ़लाइन आवेदन करना भी चुन सकते हैं। अपने निकटतम सीएससी को खोजने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
- ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी पोर्टल सेवा केंद्रों (सीएससी) की खोज करने के लिए सबसे पहले आपको edistrict up की अधिकारिक वेबसाइट edistrict up gov in पर जाना होगा.
- यहाँ पर जाने के बाद आपको अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज में सबसे ऊपर दाहिने के तरफ सेवा केंद्र का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करे.
- इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको अपने निकटतम केंद्र खोजने के लिए या तो ‘पिन कोड’ या ‘क्षेत्र’ चुनना होगा ।
- यदि आप ‘पिन कोड’ चुनते हैं, तो आपको पिन कोड दर्ज करना होगा और ‘Show’ पर क्लिक करना होगा
- यदि आप ‘क्षेत्र’ चुनते हैं, तो आपको डीएएसपी, जिला, तहसील और ब्लॉक का चयन करना होगा और अपनी सूची खोजने के लिए ‘दिखाएँ’ पर क्लिक करना होगा
- इस तरह से आप किसी भी जगह का निकटतम सीएससी केंद्र को खोज सकते है और सेवा का लाभ ले सकते है

प्रमाणपत्र सेवा शुल्क और आवश्यक दस्तावेज
प्रमाणपत्र | शुल्क | जरूरी दस्तावेज़ |
---|---|---|
जाति प्रमाणपत्र | ₹30 |
- स्वप्रमाणित घोषणा पत्र - पार्षद/वार्डन/ग्राम प्रधान का जाति के बाबत प्रमाण पत्र - राशन कार्ड की छाया प्रति |
आय प्रमाणपत्र | ₹30 |
- स्वप्रमाणित घोषणा पत्र - राशन कार्ड की छाया प्रति - वेतनभोगी होने की दशा में अद्यतन वेतन पर्ची |
निवास प्रमाणपत्र | ₹30 |
- स्वप्रमाणित घोषणा पत्र - राशन कार्ड की छाया प्रति / बिजली का बिल - वोटर पहचान पत्र की छाया प्रति - यदि शिक्षा प्राप्त कर रहा है तो शैक्षणिक प्रमाण पत्र |
दिव्यांग प्रमाणपत्र | ₹0 | - ई-डिस्ट्रिक्ट साइट पर देखें |
हैसियत प्रमाणपत्र | ₹120 |
भाग-01: व्यक्तिगत विवरण से संबधित अभिलेखीय
साक्ष्य
(क) व्यक्तिगत (व्यक्ति द्वारा): - आवेदक का फोटो - पैन कार्ड - पते का प्रमाण - आधार कार्ड (ख) संस्था (मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा): - मुख्य कार्यकारी अधिकारी का फोटो - पैन कार्ड - पते का प्रमाण (अन्य प्रकार और दस्तावेज ई-डिस्ट्रिक्ट साइट पर देखें) |
eDistrict UP Application Status कैसे देखें?
यदि अपने ई-डिस्ट्रक्ट यूपी पोर्टल के अंतर्गत किसी सेवा के लिए आवेदन किया है और आवेदन की स्थिति को देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें-
- ई-डिस्ट्रक्ट यूपी आवेदन की स्थिति को देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
- होम पेज खुलने के बाद होम पेज पर आपको “आवेदन की स्थिति” के ऑप्शन दिखाई देगा जैसा की स्क्रीनशॉट मे दिखाया गया है -
- इसके बाद आपको आवेदन की स्थिति के लिंक पर क्लिक करना होगा .
- उस पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक स्टेटस ट्रैकिंग फॉर्म खुल जाएगा ।
- इसके बाद अब आपको अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके सर्च बटन पर क्लिक करना होगा
- इसके बाद आपके सामने आवेदन करने वाले व्यक्ति की सभी जानकारी ओपन हो जाएगी।

नोट :- उसी पेज पर आवेदन की स्थिति के नीचे आपको “वितरण हेतु क्लिक करें” के ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके आप अपने आवेदन का विवरण और कार्यवाही का विवरण ओपन हो जायेगा । तथा कोई गड़बड़ी होने पर उसमें सुधार करके फिर से आवेदन कर सकते हैं।
ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी प्रमाणपत्र का सत्यापन कैसे करें?
यदि आप ई-डिस्ट्रक्ट यूपी पोर्टल के अंतर्गत अपने प्रमाणपत्रों के सत्यापन करना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा -
- ई-डिस्ट्रक्ट यूपी प्रमाणपत्रों के सत्यापन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- ई-डिस्ट्रक्ट यूपी होमपेज पर “प्रमाणपत्र का सत्यापन ” का बिकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक करना होगा ।
- उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया फ़ॉर्म ओपन हो जाएगा जैसा की स्क्रीनशॉट मे दिखाया गया है
- इसके बाद आप को अपने प्रमाणपत्र का क्रमांक संख्या दर्ज कर अपने प्रमाणपत्र का सत्यापन कर सकते हैं।

जी.ऐ.वी. रजिस्ट्रेशन/लॉगिन करने की प्रक्रिया
यदि आप भी हैसियत प्रमाण पत्र हेतु जी.ऐ.वी. पंजीकरण करना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा –
- जी.ऐ.वी. रजिस्ट्रेशन/लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट - https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/ पर जाना होगा।
- ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी वेबसाईट के होमपेज पर आपको दाहिने तरफ “लॉग इन ” बटन दिखाई देगा उस बटन पर आपको क्लिक करते ही आपको एक पॉपअप दिखाई देगा
- इसके बाद ड्रापडाउन मेनू में मौजूद जी.ए.वी. पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक कर देंना है

- उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहा आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Generate OTP विकल्प का चयन करना होगा।
- इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उस OTP को दर्ज कर देना है होगी।
- इसके बाद एक आपके सामने फॉर्म खुलेगा इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को आपको दर्ज कर देना है ।
- सभी जानकारी को सही-सही दर्ज करने के बाद फॉर्म को सबमिट कर देंना है । इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा इसके बाद आप लॉगिन बटन पर क्लिक करके GAV लॉगिन भी कर सकते हैं।

eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ) पर उपलब्ध सेवाएँ
ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी परियोजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य के कई विभाग से संबंधित सेवाएं जन कल्याण के लिए प्रदान की जाती है, इन सेवाओं की सूची निम्नलिखित है-
- प्रमाणपत्र : इस वेबसाइट का उपयोग करके नागरिक विभिन्न आवश्यक प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिनमें जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, बाधा प्रमाण पत्र और अधिवास प्रमाण पत्र शामिल हैं।
- भूमि रिकॉर्ड : उत्तर प्रदेश के निवासी भूमि रिकॉर्ड जैसे भूलेख यूपी पोर्टल पर खसरा और खतौनी देख सकते हैं ।
- राजस्व न्यायालय में मामले : वे राजस्व न्यायालय में अपने लंबित मामलों की जानकारी के लिए भी साइट देख सकते हैं।
- नया राशन कार्ड : निवासी राज्य के ई-जिला पोर्टल पर आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां जमा करने के बाद, नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
- शिकायत निवारण : ई-प्लेटफ़ॉर्म निवासियों को किसी भी सरकारी सेवा के संबंध में अपनी शिकायतें दर्ज करने और इन शिकायतों की स्थिति की जांच करने की सुविधा देता है।
- जिला प्रशासन का विवरण : वेबसाइट में जिला प्रशासन के बारे में जानकारी है, जिसमें विभिन्न विभागों और अधिकारियों के आधिकारिक संपर्क विवरण भी शामिल हैं।
- ऑनलाइन भुगतान : उत्तर प्रदेश के निवासी पोर्टल पर विभिन्न सेवाओं, जैसे भूमि रिकॉर्ड शुल्क या प्रमाणन शुल्क के लिए ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।
विभाग का नाम | उपलब्ध सेवाएं |
राजस्व विभाग | जाति प्रमाण पत्र ✔️,आय प्रमाण पत्र ✔️,निवास प्रमाणपत्र ✔️,हैसियत प्रमाण पत्र✔️, खतौनी की नक़ल✔️ ,दैनिक राजस्व वाद तालिका राजस्व वाद न्यायलय का आदेश देखे राजस्व वाद विवरण |
पंचायती राज विभाग | कुटुंब (परिवार) रजिस्टर की नक़ल के लिए आवेदन |
चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग | दिव्यांग (विकलांग) प्रमाणपत्र✔️ |
गृह विभाग | लाउड स्पीकर / लोक सम्बोधन प्रणाली / ध्वनि विस्तारक यंत्र के प्रयोग की अनुमति ✔️,विस्फोटक – विनिर्माण लाइसेंस (LE-1)✔️,विस्फोटक – भंडारण लाइसेंस(LE-3)विस्फोटक – परिवहन (ट्रांसपोर्ट) लाइसेंस (LE-4)✔️, विस्फोटक – भंडारण एवं विक्रय लाइसेंस |
महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग | दहेज प्रथा से पीडित महिलाओं के लिए वित्तीय सहायता✔️,दहेज उत्पीडन में महिलाओं के लिए कानूनी सहायता ✔️,विधवा बेसहारा महिलाओं की बेटी की शादी के लिए अनुदान✔️, योजना दंपति पुरस्कार✔️,विधवा विवाह को बढ़ावा देने की योजना ✔️,महिला (विधवा) पेंशन के लिए आवेदन✔️ |
समाज कल्याण विभाग | शादी और बीमारी अनुदान के लिए आवेदन और शिकायत |
दिव्यांग जन सशक्तिकरण विभाग | दिव्यांग व्यक्ति द्वारा पुनर्वास हेतु ऋण अनुदान ✔️,दिव्यांग व्यक्ति से विवाह करने पर अनुदान ✔️, दिव्यांग व्यक्ति को कृत्रिम अंगों के लिए अनुदान ✔️,विकलांग पेंशन ✔️ |
कृषि विभाग | माननीय मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना सहायता योजना ✔️, माननीय मुख्यमंत्री खेत खलिहान अग्निकाण्ड दुर्घटना सहायता योजना✔️ |
सेवायोजन | राज्य सेवाओ को ऑनलाइन ,रजिस्ट्रेशन और नवीनीकरण |
पुलिस विभाग | शिकायत पंजीकरण एफ़ आई आर की स्थिति ✔️, किरायेदार सत्यापन के लिए ✔️, नौकर/कर्मचारी सत्यापन ✔️, कर्मचारी सत्यापन ✔️, चरित्र प्रमाण पत्र ✔️ |
अन्य सेवाएं | जन सुनवाई मनोरंजन कर धर्मार्थ |
ई डिस्ट्रिक्ट हेल्पलाइन नंबर
यदि आपको इस पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सेवा को एक्सेस करने में कोई भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो आप निम्नलिखित संपर्क विवरणों पर संपर्क करके अपने समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं.
फोन नंबर | 0522-2304706 |
ईमेल एड्रेस | ceghelpdesk@gmail.com |
ऑफिस एड्रेस | CeG, 1st Floor UPTRON Building, Near Gomti Barrage, Gomti Nagar, Lucknow 226 010 |
कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न
UP eDistrict एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है, जो उत्तर प्रदेश के निवासियों को इलेक्ट्रॉनिक साधनों के माध्यम से विभिन्न सरकारी सेवाएं प्रदान करता है। इसका मुख्य उदेश्य जन केन्द्रित सेवाओ को कम्प्यूटरीकरण करना है।
यदि आप UP eDistrict पोर्टल पर सेवाये लेंना चाहते है तो आपको eDistrict UP(ई-डिस्ट्रिक्ट) https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/ की इस लिंक के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं या अपने एंड्रॉइड, एप्पल फ़ोन. पर ई-साथी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं
UP eDistrict पोर्टल पर सेवाओं के अनुसार अलग-अलग शुल्क होते हैं, हालांकि राज्य के निवासियों के लाभ के लिए उन्हें नाममात्र रखा जाता है।
यदि आप भी UP eDistrict (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ) पोर्टल पर आय प्रमाणपत्र जाती प्रमाण पत्र या अन्य सर्विस आवेदन करना चाहते है और आप अपना यूजर नेम और पासवर्ड भूल गए है तो आप edistrict UP Portal की अधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.up.gov.in/ पर जाकर सभी चरणों का पालन करके अपने यूजर नेम और पासवर्ड को प्राप्त कर सकते है
UP eDistrict पोर्टल पर जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र जैसी विभिन्न प्रकार की प्रमाणपत्रों, लाइसेंस और अन्य सरकारी सेवाओं की विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध हैं।
UP eDistrict सेवाओं को आधिकारिक वेबसाइट या निर्धारित सेवा केंद्रों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।
UP eDistrict पर प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज के प्रकार पर निर्भर करते हैं। सामान्यत: आवेदक को पहचान, पता, और संबंधित समर्थन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।
उत्तर प्रदेश में इस यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की मदद से प्रमाणपत्र 2 से 3 दिनों में बन जाते है, लेकिन विषम परिस्थितियों में 7 दिन भी लग सकते हैं।
उत्तर प्रदेश में अपना आय, जाति, निवास प्रमाणपत्र UP eDistrict पोर्टल के जरिए आप खुद बनवा सकते हैं, या आप इसके लिए अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।