eDistrict UP प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति/ Track Application Status

eDistrict UP (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ) उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस परियोजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के समस्त नागरिको और जनसेवा केन्द्रों को कंप्यूटरीकृत करना है. यदि आप आय, जाति, निवास, हैसियत और राजस्व वाद आदि किसी भी प्रमाण-पत्रों का आवेदन किया है तो आप अपने प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति / Track Application Status को घर बैठे ही चेक कर सकते है इसके लिए आपको अब तहसील या ब्लाक में जाकर समय और धन खर्च करने की अवस्यकता नहीं है.

eDistrict UP के माध्यम से, आप अपने प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति को आसानी से जांच सकते हैं और यह जान सकते हैं कि आपका प्रमाण पत्र कब तक जारी होगा। आज हम आपको प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति को कैसे ट्रैक करते है ? इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे.

eDistrict UP Track Application Status कैसे देखें?

यदि अपने ई-डिस्ट्रक्ट यूपी पोर्टल के अंतर्गत किसी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया है और आप अपने प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति / Track Application Status देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें-

  • ई-डिस्ट्रक्ट यूपी पर प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति को देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • होम पेज खुलने के बाद होम पेज पर आपको “आवेदन की स्थिति” के ऑप्शन दिखाई देगा जैसा की स्क्रीनशॉट मे दिखाया गया है -
  • eDistrict UP Application Status
  • इसके बाद आपको आवेदन की स्थिति के लिंक पर क्लिक करना होगा .
  • उस पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक स्टेटस ट्रैकिंग फॉर्म खुल जाएगा ।
  • इसके बाद अब आपको अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके सर्च बटन पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन करने वाले व्यक्ति की सभी जानकारी ओपन हो जाएगी।
  • नोट :- उसी पेज पर आवेदन की स्थिति के नीचे आपको “वितरण हेतु क्लिक करें” के ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके आप अपने आवेदन का विवरण और कार्यवाही का विवरण ओपन हो जायेगा । तथा कोई गड़बड़ी होने पर उसमें सुधार करके फिर से आवेदन कर सकते हैं।

ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी प्रमाणपत्र का सत्यापन कैसे करें?

यदि आप ई-डिस्ट्रक्ट यूपी पोर्टल के अंतर्गत अपने प्रमाणपत्रों के सत्यापन करना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा -

  • ई-डिस्ट्रक्ट यूपी पर प्रमाणपत्रों के सत्यापन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • ई-डिस्ट्रक्ट यूपी होमपेज पर “प्रमाणपत्र का सत्यापन ” का बिकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक करना होगा ।
  • edistrict up certificate Verification
  • उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया फ़ॉर्म ओपन हो जाएगा जैसा की स्क्रीनशॉट मे दिखाया गया है
  • इसके बाद आप को अपने प्रमाणपत्र का क्रमांक संख्या दर्ज कर अपने प्रमाणपत्र का सत्यापन कर सकते हैं।
नोट :- यदि आपके प्रमाणपत्र का सत्यापन नहीं हो रहा है, तो आप कृपया अपने मूल प्रमाणपत्रों के साथ संबंधित जिला प्रशासन/अनुमोदन प्राधिकारी से संपर्क कर सकते है ।

ई डिस्ट्रिक्ट हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको इस पोर्टल पर प्रमाणपत्र का आवेदन की स्थिति या सत्यापन करने में कोई भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो आप निम्नलिखित संपर्क विवरणों पर संपर्क करके अपने समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं.

फोन नंबर 0522-2304706
ईमेल एड्रेस ceghelpdesk@gmail.com
ऑफिस एड्रेस CeG, 1st Floor UPTRON Building, Near Gomti Barrage, Gomti Nagar, Lucknow 226 010

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

UP eDistrict क्या है?

UP eDistrict एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है, जो उत्तर प्रदेश के निवासियों को इलेक्ट्रॉनिक साधनों के माध्यम से विभिन्न सरकारी सेवाएं प्रदान करता है। इसका मुख्य उदेश्य जन केन्द्रित सेवाओ को कम्प्यूटरीकरण करना है।

UP eDistrict Track Application Status कैसे चेक करें ?

यदि अपने ई-डिस्ट्रक्ट यूपी पोर्टल के अंतर्गत किसी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया है और आप अपने प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति / Track Application Status देखने के लिए आपको eDistrict UP(ई-डिस्ट्रिक्ट) https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/ वेबसाईट पर अपने प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति की देख सकते हैं

UP eDistrict (ई-डिस्ट्रिक्ट) पर प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने का शुल्क क्या है?

UP eDistrict पोर्टल पर सेवाओं के अनुसार अलग-अलग शुल्क होते हैं, हालांकि राज्य के निवासियों के लाभ के लिए उन्हें नाममात्र रखा जाता है।

UP eDistrict वेबसाइट पर पासवर्ड कैसे रीसेट करें?

यदि आप भी UP eDistrict (ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी ) पोर्टल पर आय प्रमाणपत्र जाती प्रमाण पत्र या अन्य सर्विस आवेदन करना चाहते है और आप अपना यूजर नेम और पासवर्ड भूल गए है तो आप edistrict UP Portal की अधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.up.gov.in/ पर जाकर सभी चरणों का पालन करके अपने यूजर नेम और पासवर्ड को प्राप्त कर सकते है

UP eDistrict पर कौन-कौन सी सेवाएं उपलब्ध हैं?

UP eDistrict पोर्टल पर जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र जैसी विभिन्न प्रकार की प्रमाणपत्रों, लाइसेंस और अन्य सरकारी सेवाओं की विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध हैं।

UP eDistrict पर प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन के लिए कौन-कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं?

UP eDistrict पर प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज के प्रकार पर निर्भर करते हैं। सामान्यत: आवेदक को पहचान, पता, और संबंधित समर्थन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन प्रमाणपत्र बनने में कितने दिनों का वक़्त लगता है?

उत्तर प्रदेश में इस यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की मदद से प्रमाणपत्र 2 से 3 दिनों में बन जाते है, लेकिन विषम परिस्थितियों में 7 दिन भी लग सकते हैं।

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